45+ जून माह के महत्वपूर्ण राजस्थान करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी 2021

Rajasthan Current Affairs in Hindi June 2021

 आज हम राजस्थान करंट अफेयर्स (Rajasthan Current Affairs) में जून माह के जितने भी महत्वपूर्ण प्रश्न बनते हैं उनके बारे में बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाते हैं ।

Rajasthan Current Affairs in Hindi June 2021
Rajasthan Current Affairs in Hindi June 2021

Rajasthan GK Question on June 2021 in Hindi ( राजस्थान करंट जीके Q&A )

(1) कोविड-19 महामारी के दौरान राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में किए गए विभिन्न नवाचारों और उत्कृष्ट प्रबंधन के लिए 26 जून 2021 को ” वर्ल्ड एजुकेशन लीडर ऑफ द ईयर” अवार्ड प्रदान किया गया –

➡ गोविंद सिंह डोटासरा

🔸ईलेट्स टेक्नो मीडिया एवं डिजिटल लर्निंग मैगनीज की ओर से वर्ल्ड एजुकेशन सम्मिट एंड अवार्ड के 19वें संस्करण के वर्चुअल आयोजन में इस वर्ष का वर्ल्ड एजुकेशन लीडर ऑफ द ईयर अवार्ड राज्य की स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री गोविंद सिंह डोटासरा को प्रदान किया गया ।

(2) 17 जून 2021 को राज्य सरकार ने किस पूर्व आईएएस अधिकारी को स्वायत्त शासन, नगरीय विकास एवं आवासन विभाग का सलाहकार नियुक्त किया है ?

➡ जी.एस. संधू

(3) 7 जून 2021 को जयपुर ग्रेटर नगर निगम का कार्यवाहक महापौर किसे बनाया गया है ?

➡ शील धाभाई

🔸जयपुर ग्रेटर नगर निगम की महापौर सौम्या गुर्जर को एक मामले में राजनीतिक घटनाक्रम के चलते हटा दिया गया था, जिसके स्थान पर राज्य सरकार ने पूर्व महापौर शील धाभाई को कार्यवाहक महापौर बनाया हैं ।

(4) प्रदेश के किस शहर को जून 2021 में देश के बेहतरीन टॉप-10 शहरों में शुमार किया गया है –

➡ जोधपुर

🔸जोधपुर के परंपरागत बाजारों का जादू पर्यटकों पर कुछ इस कदर चला कि एशिया के 10 बेहतरीन शहरों की सूची में जगह बनाने में कामयाबी मिल गई ।

🔸”ट्रिपऐडवाइजर” की सूची में जोधपुर को तीसरा व दिल्ली को पांचवां स्थान मिला है ।

(5) जून 2021 में केंद्र सरकार ने राजस्थान के कितने नये जिलों को नागरिक सुरक्षा जिले घोषित किया है –

➡ 12

🔸राजस्थान पहला राज्य बन गया है जहां सभी जिले नागरिक सुरक्षा वाले जिले घोषित हो चुके हैं । केंद्र सरकार ने राजस्थान को बड़ी राहत देते हुए शेष 12 जिलों को भी नागरिक सुरक्षा जिले घोषित कर दिया है । अब राज्य के सभी जिले हवाई हमला चेतावनी सिस्टम से लैस होंगे । यह सिस्टम विकसित करने का पूरा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी ।

(6) केंद्र सरकार की ‘अडॉप्ट ए हैरिटेज’ स्कीम के तहत जून 2021 तक प्रदेश के कौनसे विरासत स्थल को गोद लिया गया है –

➡ मंडोर कोर्ट (जोधपुर )

(7) जून 2021 में जिनोम सिक्वेन्सिंग की सुविधा विकसित करने में देश का पहला राज्य बना है ?

➡ राजस्थान

🔸मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के निर्देश पर SMS मेडिकल कॉलेज में जिनोम सिक्वेन्सिंग की सुविधा प्रारम्भ कर दी गई है । राज्य स्तर पर टोटल जिनोम सिक्वेन्सिंग की सुविधा उपलब्ध होने की दृष्टि से राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है ।

(8) नीति आयोग द्वारा 3 जून 2021 को जारी की गई सतत विकास लक्ष्यों ( SDG) के वार्षिक ( 2020-21) इंडेक्स के बालक- बालिका लिंगानुपात वर्ग में राजस्थान प्रदेश का कौन सा स्थान रहा ?

➡ 17वां

🔸नीति आयोग द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ ( 958) सबसे आगे रहा है । केरल (957) दूसरे तथा पश्चिम बंगाल (941) तीसरे स्थान पर रहा । इस सूची में राजस्थान का स्थान 17वां रहा ।

(9) जून, 2021 में ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ के तहत प्रदेश के किस जिले को देश में दूसरा स्थान मिला है –

➡ डूंगरपुर

🔸राजस्थान के दक्षिणांचल स्थित जनजाति बहुल डूंगरपुर जिले ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 93 हजार 128 लोगों के आशियाने का सपना साकार करके राजस्थान में प्रथम तथा देशभर में दूसरा स्थान अर्जित कर इतिहास रचा है ।

(10) कोटा की रहने वाली युवती जिन्हें 29 जून 2021 को प्रतिष्ठित डायना पुरस्कार प्रदान किया गया है –

➡ पलक शर्मा

राजस्थान सामान्य ज्ञान 2021 के शार्ट नोट्स –

(1) राजस्थान राज्य के बीकानेर-जोधपुर व बीकानेर-जैसलमेर क्षेत्र के लगभग 3339 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में “ऑयल इंडिया” द्वारा खनिज तेल और प्राकृतिक गैस की खोज की जाएगी ।

(2) पद्मश्री से सम्मानित , अभिनव अनुसंधानकर्ता, समाजसेवी और चिकित्सा प्रशासक विख्यात न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर अशोक पनगड़िया क्या 11 जून 2021 को निधन हो गया ।

(3) जयपुर, कोटा, सीकर, उदयपुर, बीकानेर व भरतपुर में राजकीय आयुर्वेद एवं योग व प्राकृतिक चिकित्सा एकीकृत महाविद्यालय की स्थापना की जाएगी ।

(4) मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2021 की बजट घोषणा के अनुरूप “मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना “ के प्रारूप को 8 जून 2021 को मंजूरी दे दी है । इस योजना के द्वारा कृषि उपभोक्ताओं को बिजली के बिल पर प्रतिमाह ₹1000 का अनुदान दिया जाएगा ।

(5) मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रतिभावान पात्र विद्यार्थियों को विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की उत्कृष्ट तैयारी के लिए “मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना” लागू करने की स्वीकृति 5 जून 2021 को दी है ।

(6) राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम द्वारा क्रियान्वित “पीएम कुसुम कंपोनेंट-ए योजना” के अंतर्गत राजस्थान के दूसरे सौर ऊर्जा संयंत्र से चुरू जिले के सरदारशहर तहसील के घडसीसर गांव में 3 जून 2021 से ऊर्जा उत्पादन प्रारंभ हो गया है ।

(7) SMS मेडिकल कॉलेज में भर्ती मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा सुलभ कराने के लिए 300 करोड़ रुपए की लागत से 22 मंजिला आईपीडी टावर बनाया जाएगा ।

(8) राज्य में खेलों के प्रति व्यापक स्तर पर वातावरण तैयार करने के लिए होने वाले “राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल” में शूटिंग बॉल (बालक वर्ग) तथा खो-खो (बालिका वर्ग) को भी शामिल किया जाएगा । इससे संबंधित मंजूरी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 24 जून 2021 को प्रदान कर दी है ।

(9) राज्य सरकार ने जोधपुर शहर के साथ-साथ पांच अन्य कस्बों तथा दो हजार से अधिक गांव के लिए पेयजल व्यवस्था सहित क्षेत्र की औद्योगिक आवश्यकताओं के लिए प्रस्तावित “राजीव गांधी लिफ्ट नहर फेज-3 परियोजना” को राज्य निधि से संचालित करने का निर्णय लिया है ।

(10) राजस्थान सरकार ने कोरोना महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों की समुचित परवरिश के लिए ” मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना” की घोषणा विश्व बाल श्रम दिवस के अवसर पर 12 जून 2021 को की है ।

(11) राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण की तकनीकी समिति ने राजस्थान के रामगढ़ विषधारी वन्यजीव अभ्यारण्य को बाघ अभ्यारण बनाने की मंजूरी 21 जून 2021 में दी है । इसी के साथ ही रामगढ़ विषधारी वन्य जीव अभ्यारण्य राजस्थान का चौथा टाइगर रिजर्व अभयारण्य तथा भारत का 52 वां टाइगर रिजर्व होगा ।

(12) प्रो. पी.सी. महालनोविस के जन्म दिवस के अवसर पर 15वां “राज्य स्तरीय सांख्यिकी दिवस समारोह” का आयोजन 29 जून 2021 को किया गया ।

(13) अंतर्राष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर ‘नन्हें हाथ कलम के साथ‘ कोविड-19 बालश्रम हिंसामुक्त बचपन जन जागरूकता अभियान की शुरुआत 12 जून 2021 को की गई ।

(14) राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड एवं भारतीय उद्योग परिसंघ के संयुक्त तत्वावधान में 7-आर सम्मेलन के चौथे संस्करण का आयोजन विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर 5 जून 2021 को वर्चुअल माध्यम से किया गया ।

(15) समाचार जगत के संस्थापक संपादक और वरिष्ठ पत्रकार राजेंद्र गोधा का लंबी बीमारी के चलते 19 जून 2021 को निधन हो गया ।

(16) पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग राजस्थान को जून 2021 को टोंक के नगरफोर्ट में एक तालाब की खुदाई के दौरान कुछ अवशेष मिले , जो सम्भवतया मालव गणराज्य से संबंधित है ।

(17) साहित्य सृजन कला संगम द्वारा राजस्थानी के ख्यात कवि डीडवाना के डॉ. गजादान चारण को ‘लोक कवि मोहन मंडेला स्मृति लोक साहित्य सम्मान’ प्रदान करने की घोषणा जून 2021 में की है ।

(18) राजस्थान के मेवाड़ इलाके में बीजेपी के दिग्गज नेता रहे पूर्व मंत्री चुन्नीलाल धाकड़ का कोरोनावायरस के कारण 28 जून 2021 को निधन हो गया ।

(19) राजस्थान के अलवर जिले के खेरली के समूची गांव के रहने वाले सीआरपीएफ में सब -इंस्पेक्टर के पद पर तैनात शेर सिंह जाटव श्रीनगर के पंथा चौक इलाके में आतंकियों का मुकाबला करते हुए 16 जून, 2021 को शहीद हो गए ।

(20) राज्य के कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने दुर्गापुरा कृषि प्रबंधन संस्थान परिसर में ‘जैविक उत्पाद विक्रय प्रोत्साहन स्थल’ का शुभारंभ 25 जून 2021 को किया ।

(21) बांसवाड़ा जिले के कुशलगढ़ स्वतंत्र राज्य की पूर्व राजमाता निरंजना देवी का 93 वर्ष की आयु में 6 जून 2021 को निधन हो गया ।

(22) सरकार ने भर्ती प्रक्रिया को सरल, समयबद्ध और एकीकृत किए जाने की दृष्टि से CET पात्रता को मंजूरी दी है ।

(23) राजस्थान की ‘राजस्थान टैक्सटाइल मिल्स, भवानी मंडी’ को लाइफ टाइम अचीवमेंट निर्यात रत्न अवार्ड दिया गया है ।

(24) आरबीआई के आंकड़ों के अनुसार राजस्थान में प्रति वर्ष प्रति व्यक्ति स्वास्थ्य पर 1706 रू.खर्च किए जाते हैं ।

(25) महात्मा गांधी इंस्टिट्यूट ऑफ़ गवर्नेंस एंड सोशल साइंस बनाने के लिए डॉक्टर देव स्वरूप की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है ।

(26) अयोध्या के राम मंदिर में राजस्थान के महाराणा प्रताप की प्रतिमा स्थापित की गई है ।

(27) राज्य के पहले आधुनिक हाईटेक पुलिस थाने का लोकार्पण जोधपुर में किया गया है ।

(28) हाल ही में राजस्थान सरकार ने राजस्थान परिवहन विभाग का नाम बदलकर परिवहन व सड़क सुरक्षा विभाग रखने की घोषणा की है ।

(29) राजस्थान में नहर से पानी चोरी रोकने हेतु पहला पुलिस थाना हनुमानगढ़ के नोहर तहसील में बनाया गया है ।

(30) राजस्थान के वीर योद्धा जयमल राठौड़ पर ₹5 का डाक टिकट जारी किया जाएगा ।

(31) राजस्थान का पहला मूर्ति शिल्प संग्रहालय माटी मानस अर्जुन प्रजापति के द्वारा मनाया गया है ।

(32) हाल ही में ‘प्रगति के पथ पर राजस्थान’ विकास पुस्तिका का विमोचन ऊर्जा मंत्री डॉक्टर बी डी कल्ला के द्वारा किया गया ।

(33) राजस्थान के रमेश गांधी को रिसर्च एक्सीलेंस अवॉर्ड 2020 प्रदान किया गया है ।

(34) हाल ही में राजस्थान के इंदु शेखर तत्पुरुष लेखक को 21वीं सदी का अंतरराष्ट्रीय श्रेष्ठ व्यंग्यकार चुना गया है ।

(35) राजस्थान पुलिस के पहले डीजीपी रघुनाथ सिंह का हाल ही में निधन हो गया ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top