30+ मार्च माह के महत्वपूर्ण राजस्थान करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी 2021

March Month Rajasthan Current Affairs in Hindi 2021

 आज हम राजस्थान करंट अफेयर्स (Rajasthan Current Affairs) में मार्च माह के जितने भी महत्वपूर्ण प्रश्न बनते हैं उनके बारे में बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाते हैं ।

Rajasthan current affairs in Hindi March 2021
March Month Rajasthan Current Affairs

GK Question on March 2021 in Hindi ( मार्च माह राजस्थान करंट जीके Q&A )

(1) राजस्थान सरकार ने प्राकृतिक व योग चिकित्सा का व्यापक प्रचार-प्रसार और नियामक ढांचा तैयार करने के लिए “राजस्थान राज्य प्राकृतिक चिकित्सा विकास बोर्ड” का गठन मार्च 2021 में किया है । बोर्ड के अध्यक्ष चिकित्सा मंत्री, उपाध्यक्ष आयुर्वेद सचिव और आयुर्वेद, होम्योपैथी तथा यूनानी विभाग के निदेशक पदेन सदस्य होंगे । बोर्ड का कार्यालय जयपुर के प्रतापनगर स्थित आयुष भवन होगा ।

(2) राजस्थान विधानसभा में 19 मार्च, 2021 को राजस्थान नगरपालिका (संशोधन) विधेयक 2021 और राजस्थानी विधियाँ (संशोधन) विधेयक 2021 ध्वनिमत से पारित कर दिया है । सदन में उक्त विधेयक स्वायत्त शासन मंत्री शांति कुमार धारीवाल ने प्रस्तुत किए । संशोधन के पश्चात नगर निगम में मनोनीत पार्षदों की संख्या को 6 से बढ़ाकर 12 कर दिया है, वहीं नगर परिषद् में 6 से बढ़ाकर 8, नगर पालिका में 4 से बढ़ाकर 6 कर दी गई हैं ।

(3) राजस्थान के खान, पेट्रोलियम व सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव अजिताभ शर्मा को जल संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य व सतत् योगदान के लिए “वाटर स्टुअर्ड ऑफ द ईयर “ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है ।

(4) मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में संपन्न हुई मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य के 12 जिलों में 17 नई नगरपालिका के गठन के लिए अधिसूचना के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई है ।

(5) स्विट्जरलैंड की संस्था आइक्यूएयर ( IQ Air) द्वारा वर्ष 2020 के लिए अपनी वैश्विक रिपोर्ट ” 2020 विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट ” 16 मार्च 2021 को जारी की गई । इस रिपोर्ट के अनुसार अलवर का “भिवाड़ी” राजस्थान का सर्वाधिक प्रदूषित शहर है ।

(6) राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम (RVUN) के सूरतगढ़ सुपर क्रिटिकल थर्मल तापीय विद्युत गृह में 23 मार्च 2021 को 660 मेगावाट क्षमता की इकाई 8 को सफलतापूर्वक कोयले पर सिन्क्रोनाइज कर इससे विद्युत उत्पादन प्रारम्भ किया गया ।

(7) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 18 मार्च 2021 को बहुप्रतीक्षित सार्वभौमिक स्वास्थ्य योजना- “मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना” की घोषणा की । इस योजना के अनुसार प्रत्येक परिवार को 5 लाख रूपये का हेल्थ बीमा की सुविधा दी जाएगी । यह योजना 1 मई 2021 से शुरू की जाएगी ।

(8) प्रदेश में चल रही “प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण” के अंतर्गत वर्ष 2020- 21 में ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अर्जित प्रगति के अनुसार राजस्थान देश में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है ।

(9) राजस्थान के 3 पर्यटक स्थलों – कुंभलगढ़ किला, जैसलमेर किला और रामदेवरा (जैसलमेर) को अब केंद्र सरकार की पहल “स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थल” के तहत विकसित किया जाएगा ।

(10) आईआईएम उदयपुर ने क्यूएस वर्ल्ड 2021 की मास्टर्स इन मैनेजमेंट रैंकिंग में 30 देशों के प्रतिष्ठित 101 संस्थानों की सूची में अपना स्थान कायम रखा है ।

(11) राजस्थान सरकार के उद्योग विभाग ने हस्तशिल्पयों को प्रोत्साहन देने और हस्तशिल्प उत्पादों को बढ़ाना देने के उद्देश्य से हस्तशिल्प नीति का प्रारूप 9 मार्च, 2021 को जारी किया । इसके द्वारा राजस्थान के हस्तशिल्प उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के प्रयास किए जाएंगे ।

(12) महिला क्रिकेट खिलाड़ियों को समर्पित राजस्थान के प्रथम “सुंदर क्रांति जोशी पुरस्कार” विजेताओं की घोषणा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर 7 मार्च 2021 को की गई । यह पुरस्कार दो श्रेणियों – सीनियर व जूनियर के लिए दिया जाता है । सीनियर वर्ग में आयुषी गर्ग को तथा जूनियर वर्ग में सिमरन चौधरी को दिया गया ।

(13) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने पूर्व न्यायधीश प्रताप कृष्ण लोहरा को राज्य के नए लोकायुक्त के रूप में 9 मार्च, 2021 को शपथ दिलाई । पी.के लोहरा राजस्थान के 13वें लोकायुक्त बने हैं , इससे पूर्व न्यायमूर्ति एस एस केसरी इस पद पर आसीन थे ।

(14) कोटा जिले में झरेल के बालाजी के पास 165 करोड रुपए व्यय से चंबल नदी पर राजस्थान का सबसे लंबा पुल बनाया जाएगा । इस पुल की लंबाई 1880 मीटर होगी । इस पुल के निर्माण से कोटा सीधे सवाई माधोपुर से जुड़ जाएगा तथा बारां जिले का सीधा संपर्क इटावा, खातौली होते हुए सवाई माधोपुर और मध्य प्रदेश से हो जाएगा ।

(15) केंद्र सरकार द्वारा 4 मार्च 2021 को देश के शहरों की निवास योग्य स्थिति का आकलन करने वाला सूचकांक “ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020” जारी किया गया । इसके साथ ही “म्युनिसिपल कार्य निष्पादन सूचकांक 2020” भी जारी किया गया । ईज ऑफ लिविंग इडेक्स में प्रदेश की राजधानी जयपुर को 10 लाख से अधिक जनसंख्या वाले शहरों की श्रेणी में 23वीं रैंक प्रदान की गई । इस श्रेणी में जोधपुर को 21वीं और कोटा को 44वीं रैंक मिली ।

Rajasthan Current Affairs Short Notes in Hindi March 2021

(16) राजस्थान राज्य निशानेबाजी की 10 मीटर स्पर्धा में आध्या तायल चार स्वर्ण पदक जीतने में सफल रही ।

(17) राजस्थान में राज्य स्तरीय अंडर-19 डुंगरपुर ट्रॉफी का खिताब जयपुर की टीम ने उदयपुर को पराजित कर अपने नाम किया ।

(18) जयपुर की नृत्य गुरु मिताली घोष को दिल्ली में “मोस्ट इंस्पायरिंग विमन ऑफ इंडिया 2021” के खिताब से सम्मानित किया गया ।

(19) रायसिंहनगर के साहित्यकार डॉ मंगत बादल को उनकी काव्य कृति “कुदरत रो न्याव” के लिए राजस्थानी भाषा का “बाल साहित्य पुरस्कार 2020” दिए जाने की घोषणा की गई ।

(20) राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद् (राजीविका) और ग्रामीण विकास विभाग की ओर से रामलीला मैदान में जयपुर सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेला 10-21 मार्च, 2021 को संपन्न हुआ ।

(21) मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने धौलपुर की बहादुर बेटी वसुंधरा चौहान के शौर्य को सम्मानित करते हुए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर उन्हें पुलिस सब- इंस्पेक्टर के पद पर सीधी नियुक्ति देने की घोषणा की ।

(22) मुंबई में आयोजित हुई 25वीं नेशनल रोड साइक्लिंग चैंपियनशिप में राजस्थान ने पांच स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक हासिल किया ।

(23) जयपुर के जवाहर कला केंद्र के राष्ट्रीय अमृता हाट बाजार में आयोजित समारोह में “राज्य स्तरीय इंदिरा महिला शक्ति प्रोत्साहन एवं सम्मान योजना” के तहत जोधपुर की आशा बोथरा को प्रथम स्थान तथा कोटा की डॉक्टर हेमलता गांधी को द्वितीय स्थान तथा जोधपुर की कृति भारती को तीसरा स्थान प्रदान किया गया ।

(24) जयपुर निवासी अमेरिकी वैज्ञानिक डॉ प्रियंका शर्मा का चयन प्रिंस सुल्तान बिन अब्दुल अजीज इंटरनेशनल प्राइज फॉर वाटर 2020-21 के लिए किया गया ।

(25) हनुमानगढ़ के जगसीर सिंह ने मार्च 2021 के उत्तरार्ध में ट्यूनीशिया वर्ल्ड पैरा ग्रां प्री में रजत पदक जीता ।

(26) सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ में पहली बार शेखावाटी उत्सव का आयोजन किया गया । उत्सव का शुभारंभ 20 मार्च, 2021 को शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा तथा महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती ममता भूपेश ने किया

(27) भारतीय जनता पार्टी ने जालौर से विधायक जोगेश्वर गर्ग को राजस्थान विधानसभा में भाजपा दल का सचेतक मार्च, 2021 में बनाया है ।

(28) सुमन स्वामी को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 1 दिन के लिए महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय की मानद कुलपति 8 मार्च, 2021 को बनाया गया ।

(29) स्वाति सिंह चौहान नागौर जिले की पहली लाइन ट्रेनिंग कैप्टन बनी है, जो कि विमान व एयरबेस उड़ाने के लिए पायलट व कमांडर की ट्रेनिंग देती है ।

(30) कुलदीप कुमार शर्मा को बार काउंसिल ऑफ राजस्थान (BCR) , जोधपुर का नया चेयरमैन चुना गया है ।

(31) डेनमार्क के सहयोग से राजस्थान में शीघ्र ही डेयरी क्षेत्र में “सेंटर ऑफ एक्सीलेंस” की स्थापना की जाएगी ।

(32) पर्यटन क्षेत्र के प्रतिष्ठित अवार्ड “आउटलुक इंडियन रिस्पांसिबल टूरिज्म अवार्ड” के तहत जयपुर के इनीशिएटिव “आथुन” को सिल्वर अवार्ड मिला है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top