9 October 2021 Current Affairs in Hindi । 9 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 9 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 9 अक्टूबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

9 October 2021 Current Affairs in Hindi
9 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 9 October 2021 in Hindi

विश्व डाक दिवस : 9 अक्टूबर 2021

हर साल दुनिया भर में 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस मनाया जाता है । यह दिवस दुनिया भर में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना की वर्षगांठ को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है । 9 अक्टूबर 1874 में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना स्विट्जरलैंड में हुई थी । जापान की राजधानी टोक्यो में 1969 में हुए यूपीयू कांग्रेस में 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस के रूप में घोषित किया गया था ।

विश्व डाक दिवस 2021 की थीम -” इनोवेट टू रिकवर” ।

तेलुगु फिल्म निर्माता बी गोपाल को सत्यजीत रे पुरस्कार

विख्यात तेलुगू फिल्म निर्माता बी गोपाल उर्फ बेजवाड़ा गोपाल को भारतीय सिनेमा में योगदान देने के लिए सत्यजीत रे पुरस्कार के लिए चुना गया है । सत्यजीत रे फिल्म सोसाइटी केरल की ओर से दिए जाने वाले इस पुरस्कार के तहत ₹10000 नगद, एक स्मृति चिन्ह और एक पट्टिका दी जाती है ।

फिल्म निर्माता गोपाल का चयन पुरस्कार के चौथे संस्करण के लिए किया गया है । गोपाल ने अब तक 30 से ज्यादा तेलुगु फिल्मों और दो हिंदी फिल्मों का निर्देशन किया है । उन्हें यह पुरस्कार 13 अक्टूबर को हैदराबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में दिया जाएगा ।

कॉइनस्विच कुबेर ने रणवीर सिंह को ब्रांड एंबेस्डर बनाया

क्रिप्टो मंच कॉइनस्विच कुबेर ने बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह को अपना ब्रांड अंबेडकर बनाया है । एक बयान में कहा गया है कि इस साझेदारी के माध्यम से कॉइनस्विच कुबेर का लक्ष्य युवा ग्राहकों के बीच रणवीर सिंह की लोकप्रियता के साथ-साथ उनके प्रभाव का लाभ उठाना है ।

कंपनी ने हाल ही में भारत में यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल किया है । कंपनी का मूल्यांकन 1.9 अरब डॉलर है । कंपनी 1 करोड से अधिक भारतीय ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करती है । रणवीर सिंह कॉइनस्विच कुबेर के चल रहे “कुछ तो बदलेगा” अभियान के लिए तीन विज्ञापन फिल्मों में दिखाई देंगे ।

कॉइनस्विच कुबेर के सह-संस्थापक और सीईओ आशीष सिंघल ने कहा, “हमारा उद्देश्य भारत में अरबों लोगों के लिए क्रिप्टोकरंसी को सुलभ और सरल बनाना है, जो ऑनलाइन खाना ऑर्डर करना जितना आसान हो ।

दो पत्रकारों को शांति का नोबेल पुरस्कार

फिलीपीन की पत्रकार मारिया रसा और रूसी पत्रकार दमित्री मुरातोव को शुक्रवार को 2021 का नोबेल शांति पुरस्कार देने की घोषणा की गई । इन पत्रकारों को यह पुरस्कार उन देशों में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के वास्ते संघर्ष करने के लिए दिया गया है जहां पत्रकारों को लगातार हमलों एवं प्रताड़ना का सामना करना पड़ता है जिसमें उनकी हत्या तक कर दी जाती है ।

मारिया रसा :- 2012 में रसा द्वारा सह-संस्थापित समाचार वेबसाइट ‘रेपलर’ ने “दुतेर्ते (राष्ट्रपति रोड्रिगो ) शासन के विवादास्पद , जानलेवा नशीली दवाओं के विरुद्ध अभियान पर आलोचनात्मक दृष्टि से ध्यान केंद्रित किया है ।” उन्होंने यह भी साबित किया है कि कैसे फर्जी समाचारों के प्रचार, विरोधियों को परेशान करने और सार्वजनिक संवादों में हेरफेर करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग किया जा रहा है ।

रसा शांति का नोबेल पुरस्कार जीतने वाली फिलीपीन की पहली नागरिक एवं इस साल सम्मानित की जाने वाली पहली महिला है ।

दमित्री मुरातोव :- मुरातोव 1993 में स्वतंत्र रूसी समाचार पत्र नोवाया गजेटा के संस्थापकों में से एक है । सत्ता के प्रति मौलिक रूप से आलोचनात्मक रवैये के साथ, नोवाया गजेटा आज रूस में सबसे स्वतंत्र समाचार पत्र है ।

प्रोफेसर योगेश सिंह बने दिल्ली विश्वविद्यालय के नए कुलपति

प्रो. योगेश सिंह ने शुक्रवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के नए कुलपति के रूप में कार्यभार ग्रहण कर लिया । प्रोफेसर योगेश सिंह नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के डायरेक्टर और विभिन्न विश्वविद्यालयों की वॉइस चांसलर रह चुके हैं ।

स्टार्टअप्स के लिए आईआईटी बॉम्बे की पहल “यूरेका” शुरू

आईआईटी बॉम्बे की “द आंत्रप्रेन्योर सेल” एक ऐसा संगठन है जो उद्यमिता को प्रोत्साहन देने के लिए साल भर में कई कार्यक्रम आयोजित करता है । इन्हीं में से एक पहल है यूरेका । एक बिजनेस मॉडल प्रतियोगिता है जिसकी शुरुआत साल 1998 में व्यवसायिक सफलताओं में सबसे नवीन विचारों को बढ़ाने के लिए हुई थी ।

यूरेका के एशिया के सबसे बड़े बिजनेस मॉडल कंपटीशन का तमगा भी मिल चिका है । इस साल यूरेका के 23वें संस्करण का आयोजन होने जा रहा है । इस साल इसमें भारतीय उपमहाद्वीप के साथ-साथ जीसीसी क्षेत्र ( संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, कतर, ओमान, कुवैत और बहरीन ) को भी शामिल किया गया है ।

टाटा के पास लौटी एयर इंडिया एयरलाइंस

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को ऐलान किया कि एयर इंडिया को खरीदने के लिए उसे जो बोलियां मिली, उनमें टाटा संस की बोली सबसे ऊंची रही । यानी एयर इंडिया की कमान 68 साल बाद फिर से टाटा के पास आ गई है । टाटा संस ने 18000 करोड़ की बोली लगाई ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top