9 November 2021 Current Affairs in Hindi । 9 नवंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 9 November 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

9 November 2021 Current Affairs in Hindi
9 November 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 9 November 2021 in Hindi

वाणिज्य मंत्रालय ने लॉजिस्टिक प्रदर्शन सूचकांक जारी किया

वाणिज्य मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात लॉजिस्टिक प्रदर्शन सूचकांक में शीर्ष स्थान पर बरकरार है । यह सूचकांक निर्यात और आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए जरूरी लॉजिस्टिक सेवाओं की कुशलता का संकेतक है ।

गुजरात 21 राज्यों की सूची में पहले स्थान पर है । उसके बाद क्रमश: हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु और महाराष्ट्र का स्थान है ।

पूर्वोत्तर राज्यों और हिमालयी केंद्र शासित क्षेत्रों की सूची में जम्मू-कश्मीर सूची में सबसे ऊपर है । वहीं केंद्र शासित क्षेत्रों में दिल्ली को शीर्ष स्थान मिला है ।

पहली लॉजिस्टिक रिपोर्ट 2018 में जारी की गई थी । गुजरात 2018 और 2019 दोनों ही वर्ष रैंकिंग सूची में पहले स्थान पर था ।

सूचकांक का उद्देश्य राज्यों में लॉजिस्टिक संबंधी प्रदर्शन में सुधार पर ध्यान केंद्रित करना है जो देश के व्यापार में सुधार और लेन-देन लागत को कम करने के लिए जरूरी है ।

पंढरपुर को पीएम मोदी ने दी सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को संत ज्ञानेश्वर महाराज पालकी मार्ग (NH-965) के पांच खंडों और संत तुकाराम महाराज पालकी मार्ग (NH-965G) के तीन खंडों को चार लेन बनाने की योजना का शिलान्यास किया ।

इनके निर्माण में करीब 1200 करोड़ रूपये खर्च किए गए हैं । यह महामार्ग भगवान विट्ठल के भक्तों की सेवा के साथ-साथ पूरे पुण्य क्षेत्र के विकास का मार्ग बनेंगे ।

मुंबई कर्नाटक क्षेत्र का नया नाम ‘कित्तूर कर्नाटक’ रखा गया

कर्नाटक के मुंबई-कर्नाटक क्षेत्र का नाम बदलकर ‘कित्तूर कर्नाटक’ क्षेत्र कर दिया गया है । कर्नाटक के कानून व विधायी मामलों के मंत्री जेसी मधुस्वामी ने सोमवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद यह जानकारी दी ।

कर्नाटक का महाराष्ट्र के साथ सीमा विवाद है । इसे देखते हुए कर्नाटक सरकार ने यह कदम उठा रही है । इससे पहले 1 नवंबर को कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने ऐलान किया था कि मुंबई-कर्नाटक क्षेत्र का नाम बदलकर ‘कित्तूर कर्नाटक क्षेत्र’ कर दिया जाएगा ।

अंतरिक्षयात्री वांग यापिंग अंतरिक्ष में चलने वाली पहली चीनी महिला बनीं

चीन के शेनझोउ-13 मिशन के चालक दल की अंतरिक्ष यात्री वांग यापिंग रविवार शाम अंतरिक्ष में चलने वाली देश की पहली महिला बन गई है । उन्होंने मिशन के कमांडर झाई झिगांग के साथ पहली असाधारण स्पेसवॉक में हिस्सा लिया ।

चीन के शेनझोउ-13 मिशन के तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन मॉड्यूल तियान्हे के अंतरिक्ष यात्रियों ने रविवार को अपना पहला स्पेसवॉक किया ।

संकल्प गुप्ता भारत के 71वें ग्रैंडमास्टर बने

संकल्प गुप्ता भारत के 71वें ग्रैंडमास्टर बन गए हैं । नागपुर के 18 वर्षीय संकल्प देश के सबसे तेज जीएम बने हैं । उन्होंने 24 दिन में तीन टूर्नामेंट और 3 ग्रेड मास्टर नार्म हासिल कर यह मुकाम पाया ।

श्रीनगर यूनेस्को की ‘क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क’ की सूची में शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर को ‘यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क (UCCN)’ में शामिल किए जाने पर जम्मू-कश्मीर के लोगों को बधाई दी । उन्होंने कहा कि यह शहर के जीवन सांस्कृतिक लोकाचार के लिए उचित समान है ।

जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर दुनियाभर के 49 शहरों में से एक है जिन्हें सोमवार को ‘यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क’ में शामिल किया गया है । इस सूची में 246 शहर पहले से हैं ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top