9 January 2022 Current Affairs in Hindi । 9 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 9 January 2022 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 9 January 2022 in Hindi

9 January 2022 Current Affairs in Hindi
9 January 2022 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 9 January 2022 in Hindi

पांच राज्यों में चुनावों का ऐलान

  • भारतीय चुनाव आयोग ने शनिवार को उत्तर प्रदेश पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया ।
  • उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी को मतदान का पहला चरण होगा ,जबकि 7 मार्च को अंतिम चरण के साथ मतदान का समापन होगा । 10 मार्च को नतीजे घोषित किए जाएंगे । उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में मतदान होगा ।
    🔸पहला चरण – 10 फरवरी
    🔸दूसरा चरण – 14 फरवरी
    🔸तीसरा चरण – 20 फरवरी
    🔸चौथा चरण – 23 फरवरी
    🔸पांचवा चरण – 27 फरवरी
    🔸छठ्ठा चरण – 3 मार्च
    🔸सात चरण – 7 मार्च
  • पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 1 चरणों के मतदान 14 फरवरी को होंगे । मणिपुर के दो चरणों के चुनाव 27 फरवरी और 3 मार्च को होंगे ।सभी राज्यों के नतीजे 10 मार्च को घोषित किए
    जाएंगे ।
  • उत्तर प्रदेश की 403, पंजाब की 117, उत्तराखंड में 70, मणिपुर में 60 और गोवा में 40 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होगा ।

नागालैंड के पहाड़ी क्षेत्रों में पहली बार दिखा दुर्लभ धूमिल तेंदुआ

  • नागालैंड के पहाड़ी क्षेत्रों में पहली बार दुर्लभ धूमिल तेंदुआ ( Clouded Leopard) दिखाई दिया है । कुछ शोधकर्ताओं की एक टीम ने नागालैंड के जनजातीय बहुल क्षेत्र 3700 मीटर की ऊंचाई वाले पर्वतीय क्षेत्र में इसे अपने कैमरों में कैद किया है ।
  • जहां धूमिल तेंदुआ मिला है, वह इलाका भारत-म्यांमार सीमा से जुड़ा हुआ है । तेंदुओं की यह प्रजाति लुप्त प्राय है । वन्य जीव शोधकर्ताओं ने धूमिल तेंदुआ को लेकर की गई अपनी शोध रिपोर्ट हाल ही में ‘कैट न्यूज़’ के शीतकालीन सत्र 2021 में प्रकाशित की है ।
  • यह दुर्लभ तेंदुआ नियोफिलिस निबुलोसा वर्ग का है । यह तेंदुए की सबसे छोटी प्रजाति है । इन तेंदुओं को नागालैंड के ग्रामीण ‘बादल वाले तेंदुए’ या ‘खेफक’ कहते हैं । खेफक का अर्थ होता है भूरे रंग की बड़ी बिल्ली ।

लेफ्टिनेंट जनरल अनिंद्य सेनगुप्ता को चीन से 14वें दौर की बातचीत की जिम्मेदारी सौंपी

  • भारत और चीन के बीच लद्दाख स्थित एलएसी पर पिछले करीब 2 साल से तनाव जारी है । इस बीच दोनों देशों की सेनाओं में 14वें दौर की बातचीत के लिए 12 जनवरी की तारीख तय कर ली है । इस बार दोनों ही तरफ से नए कमांडर बैठक का नेतृत्व करेंगे ।
  • चीन की तरफ से इस बैठक में दक्षिण शिनजियांग जिले के सेना प्रमुख जनरल यांग लिन शामिल होंगे, वही भारत की तरफ से बातचीत में लेफ्टिनेंट जनरल अनिंद्य सेनगुप्ता शामिल होंगे ।
  • लेफ्टिनेंट जनरल अनिंद्य सेनगुप्ता भारतीय सेना में पंजाब रेजिमेंट से हैं । उन्होंने इसी हफ्ते बुधवार को अधिकारिक रूप से भारतीय सेना के फायर एंड फ्यूरी कोर कमांडर का प्रतिनिधित्व संभाला है । यह पहली बार होगा जब भारतीय सेना के फायर एंड फ्यूरी कोर कमांडर बातचीत का प्रतिनिधित्व करेंगे ।

वीके भावरा बने पंजाब के नए डीजीपी

1987 बैच के आईपीएस अधिकारी वीरेश कुमार भावरा ने शनिवार को पंजाब के पुलिस महानिदेशक का पदभार ग्रहण कर लिया । उन्होंने सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय की जगह ली है ।

हैथम अल घिस बने OPEC के नए महासचिव

  • पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (OPEC) के नए महासचिव हैथम अल घिस बने है । इन्होंने मोहम्मद बरकिंडो को स्थान लिया है ।
  • OPEC की स्थापना सितंबर, 1960 में हुई थी । इसको मुख्यालय विएना (ऑस्ट्रिया) में है । इसके सदस्य देशों की संख्या 13 है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top