9 December 2021 Current Affairs in Hindi । 9 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 9 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

9 December 2021 Current Affairs in Hindi
9 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 9 December 2021 in Hindi

जर्मनी के नए चांसलर बने ओलाफ शोल्ज

जर्मनी की संसद ने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद देश के नौवें चांसलर के तौर पर ओलाफ शोल्ज को निर्वाचित किया । इसके साथ ही एंजेला मर्केल के 16 साल के कार्यकाल के बाद यूरोपीय संघ के सबसे घनी आबादी वाले देश में एक नए युग की शुरुआत हो गई है ।

ओलाफ शोल्ज जर्मनी के आधुनिकरण और जलवायु परिवर्तन से लड़ने की भारी उम्मीदों के बीच कार्यभार संभालने जा रहे हैं ।

साबरी ने जीता डब्ल्यूबीसी भारत का पहला वेल्टरवेट खिताब

चेन्नई के साबरी जे विश्व मुक्केबाजी परिषद (डब्ल्यूबीसी) भारत के पहले वेल्टरवेट खिताब के विजेता बने । 24 वर्षीय साबरी ने आठ दौर के मुकाबले में चंडीगढ़ के आकाशदीप सिंह को पराजित किया ।

केन बेतवा नदी लिंक योजना मंजूर

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण केन बेतवा नदी लिंक योजना को मंजूरी दे दी ।

कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि केन बेतवा लिंक परियोजना की कुल लागत 44,605 करोड़ रूपये है । इसमें से केंद्र सरकार 39,317 करोड़ रूपये देगी ।

उन्होंने बताया कि केन बेतवा नदी जोड़ो योजना से बुंदेलखंड क्षेत्र का तेजी से विकास हो सकेगा । इससे क्षेत्र के लोगों की सामाजिक व आर्थिक दशा सुधरेगी ।

ब्रह्मोस के वायु संस्करण का सफल परीक्षण

भारत ने बुधवार को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के वायु संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया । इस मिसाइल का परीक्षण ओडिशा के चांदीपुर परीक्षण रेंज सुपरसोनिक लड़ाकू विमान सुखोई 30 एमके-आई से किया गया ।

डीआरडीओ ने इसकी जानकारी दी कि यह परीक्षण ब्रह्मोस के विकास की अहम कड़ी है । यह देश के भीतर वायु संस्करण ब्रह्मोस मिसाइलों के उत्पादन के लिए प्रणाली को मंजूरी देता है । इस मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद भारतीय वायुसेना की शक्ति में और ज्यादा इजाफा होगा ।

पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत का निधन

देश के पहले रक्षा प्रमुख जनरल बिपिन रावत का बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया । तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए हेलीकॉप्टर में बिपिन रावत के अलावा उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य लोगों की मृत्यु हो गई ।

वायु सेना के अनुसार दुर्घटना में जीवित बचे एकमात्र व्यक्ति ग्रुप कैप्टन वरूण सिंह का फिलहाल वेलिंगटन में सेना के अस्पताल में इलाज चल रहा है ।

रोहित शर्मा बने टीम इंडिया की नए ODI कप्तान

रोहित शर्मा को टी20 के बाद वनडे टीम का भी कप्तान बना दिया गया है । भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई ) की चयन समिति ने विराट कोहली को वनडे कप्तानी से हटाकर यह जिम्मेदारी रोहित शर्मा को सौंप दी है ।

अब रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया अगले साल t20 विश्व कप और 2023 में वनडे विश्व कप में दावेदारी ठोकेगी ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top