9 August 2021 Current Affairs in Hindi । 9 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 9 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 9 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

9 August 2021 Current Affairs in Hindi
9 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 9 August 2021 in Hindi

विश्व आदिवासी दिवस : 9 अगस्त 2021

हर साल 9 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय आदिवासी दिवस ( world tribal day 2021) मनाया जाता है । इसका उद्देश्य आदिवासी समाज के उत्थान और उनकी संस्कृति व सम्मान को बचाने के अलावा आदिवासी जनजाति को बढ़ावा देने व उनको प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है । इसकी शुरुआत अमेरिका में 1994 में की गई । संयुक्त राष्ट्र महासभा ने पहली बार 1994 को अंतरराष्ट्रीय आदिवासी वर्ष घोषित किया था ।

आदिवासी दिवस 2021 की थीम – ” किसी को पीछे नहीं छोड़ना : स्वदेशी लोग और एक नए सामाजिक अनुबंध का आहान ” ।

दिल्ली सरकार ने “भोजन वितरण अभियान” की शुरुआत की

दिल्ली के रैन बसेरों में रह रहे बेघर लोगों के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार से भोजन वितरण अभियान की शुरुआत की है । इस अभियान से कई बेघर लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। इस नेक काम में एनजीओ “अक्षय पात्र फाउंडेशन” भी दिल्ली सरकार को मदद करेगा ।

वंदना कटारिया को उत्तराखंड की ब्रांड एंबेसडर बनाया गया

टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम की खिलाड़ी वंदना कटारिया को “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान” की उत्तराखंड की ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है । उत्तराखंड के खेल मंत्री डॉ अरविंद पांडे ने वंदना कटारिया के घर पहुंचकर यह घोषणा की ।

चीफ जस्टिस एनवी रमन्ना ने कानून सेवा से जुड़े एप का किया उद्घाटन

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन्ना ने रविवार को कानूनी सेवा से जुड़े लीगल एड एप का उद्घाटन किया और इस अवसर पर उन्होंने अपना संबोधन भी दिया । इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस एप में कानूनी सेवाओं और संस्थानों से संबंधित जानकारी फीड की जाएगी । इस ऐप के माध्यम से लोग देश के किसी भी स्थान से कुछ ही सेकंड में कानूनी सहायता आवेदन जमा कर सकेंगे और जानकारी प्राप्त कर सकेंगे ।

वंदना कटारिया सहित 22 महिलाएं तीलू रौतेली पुरस्कार से सम्मानित

हॉकी स्टार वंदना कटारिया सहित 22 महिलाओं को देहरादून में आज तीलू रौतेली के जन्मदिवस पर तीलू रौतेली पुरस्कार से सम्मानित किया गया । उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य की तरफ से यह सम्मान दिया गया ।

आईटीबीपी में पहली बार महिला अफसरों की भर्ती हुई

चीन सीमा से सटे एलआईसी की रखवाली करने वाली इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस ( ITBP) में पहली बार महिला अफसरों की भर्ती की गई है । रविवार को मसूरी स्थित आइटीबीपी एकेडमी में इन दोनों महिला अफसरों को असिस्टेंट कमांडेंट की रैंक प्रदान की गई ।

पहली बार यूपीएससी चयन प्रक्रिया से भारत तिब्बत सीमा पुलिस में 2 महिला अधिकारी शामिल हुए उनका नाम प्रकृति (बिहार) और दीक्षा (उत्तर प्रदेश ) है ।

गूगल ने पहली महिला पायलट सरला ठकराल का बनाया डूडल

गूगल ने भारत की पहली महिला पायलट सरला ठकराल की 107वीं जयंती पर खास डूडल बनाकर श्रद्धांजलि दी है । इस डूडल में उनकी उपलब्धियों को दिखाया गया है जिनमें वह हवाई जहाज उड़ाती नजर आ रही है । यह गूगल का डूडल आर्टिस्ट वृंदा झावेरी ने बनाया है ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे उज्जवला 2.0 योजना की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 अगस्त को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के दूसरे चरण (PMUY 2.0) का शुभारंभ करेंगे । इस दौरान वे वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में लाभार्थियों को गैस कनेक्शन वितरण करेंगे । इस योजना के तहत एलपीजी का सिलेंडर और गैस चूल्हा मुक्त में दिया जाएगा । इस योजना के तहत 1 करोड़ गैस कनेक्शन बांटे जाएंगे ।

उज्जवला योजना के पहले चरण की शुरुआत 2016 में की गई । इसके तहत 5 करोड गरीब परिवार की महिलाओं को गैस कनेक्शन बांटने का लक्ष्य रखा गया था ।

केंद्र सरकार ने प्लास्टिक के झंडे पर लगाई रोक

स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले केंद्र ने राज्यों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि लोग प्लास्टिक के राष्ट्रीय झंडे का उपयोग न करें क्योंकि इस तरह की सामग्री से बने तिरंगे का उचित निपटान सुनिश्चित करना एक व्यवहारिक समस्या है ।

गृह मंत्रालय ने कहा है कि “भारतीय ध्वज संहिता , 2002′ के प्रावधान के अनुसार जनता द्वारा केवल कागज के बने झंडों का उपयोग किया जाए ।

टोक्यो ओलंपिक का समापन

टोक्यो ओलंपिक 2020 का 8 अगस्त को समापन हो गया । इसकी शुरुआत 23 जुलाई को की गई । इस ओलंपिक में संयुक्त राज्य अमेरिका प्रथम स्थान , चीन दूसरे तथा जापान तीसरे स्थान पर रहा । भारत इस ओलंपिक में 48वें स्थान पर रहा ।

🔸अमेरिकी महिला बॉस्केटबॉल टीम ने लगातार सातवीं बार जीता स्वर्ण

🔸एलियुड किपचोगे ने लगातार दूसरी बार ओलंपिक मैराथन का खिताब जीता

टोक्यो ओलंपिक जीके प्रश्नोत्तरी – टोक्यो ओलंपिक जीके

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top