8 October 2021 Current Affairs in Hindi । 8 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 8 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 8 अक्टूबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

8 October 2021 Current Affairs in Hindi
8 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 8 October 2021 in Hindi

8 अक्टूबर 2021 : भारतीय वायु सेना दिवस

हर साल 8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना दिवस मनाया जाता है । 8 अक्टूबर 1932 में वायु सेना की स्थापना की गई थी । 2021 में भारतीय वायु सेना 89वां स्थापना दिवस मना रही है ।

भारत तथा ब्रिटेन ने “अजेय वारियर” सैन्य अभ्यास शुरू किया

भारत तथा ब्रिटेन ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को और मजबूत करने के लिए उत्तराखंड के चौबटिया में गुरुवार को 2 सप्ताह का सैन्य अभ्यास शुरू किया । सेना ने कहा कि “अजेय वारियर” अभ्यास अंतर अभियान क्षमता विकसित करने और विशेषज्ञता को साझा करने की पहल का हिस्सा है ।

भारतीय सेना की एक इन्फैंट्री कंपनी और ब्रिटेन की सेना का एक समान बल अपने-अपने देशों में विभिन्न सैन्य अभियानों के संचालन के दौरान और विदेशों में अभ्यास के दौरान प्राप्त अनुभवों को साझा करेंगे ।

साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार 2021 की घोषणा

ब्रिटेन में रहने वाले तंजानियाई लेखक अब्दुल रजाक गुरनाह का नाम गुरुवार को इस वर्ष के साहित्य के नोबेल पुरस्कार के विजेता के रूप में घोषित किया गया । अब्दुलरजाक को उपनिवेशवाद के प्रभावों और संस्कृतियों व महाद्वीपों के बीच की खाई में शरणार्थियों की स्थिति के करूणामय चित्रण को लेकर सम्मानित किया गया है । उनके उपन्यासों में शरणार्थियों का मार्मिक वर्णन मिलता है ।

अब्दुलरजाक के चौथे उपन्यास “पैराडाइज” ( 1994) ने एक लेखक के रूप में पहचान दिलाई थी । उन्होंने 1990 के आसपास पूर्वी अफ्रीका की एक शोध यात्रा के दौरान यही लिखी थी । यह एक दुखद प्रेम कहानी है जिसमें दुनिया और मान्यताएं एक दूसरे से टकराती है ।

भारतीय मूल की बच्ची को ब्रिटिश पीएम अवार्ड

जलवायु के क्षेत्र में प्रचार करने के लिए भारतीय मूल की 6 साल की एलीशा गाधिया को ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन डेली पॉइंट्स ऑफ़ लाइट अवार्ड से नवाजा गया । एलीशा एक जलवायु कार्यकर्ता है और ब्रिटेन की एनजीओ कूल अर्थ की मिनी एंबेस्डर है और अपने प्रचार से उन्होंने एनजीओ के लिए 3000 पाउंड जुटाए हैं ।

अंशु मलिक विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी

भारत की महिला पहलवान अंशु मलिक ने नार्वे के ओस्ले में चल रही विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है । वे ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई है । अंशु मलिक फाइनल में अमेरिका की हेलेन मारौलिस के हाथों 4-1 से हार गई ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top