8 November 2021 Current Affairs in Hindi । 8 नवंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 8 November 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

8 November 2021 Current Affairs in Hindi
8 November 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 8 November 2021 in Hindi

वॉइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन ने संभाला पश्चिमी नौसेना कमान

वॉइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन को भारतीय नौसेना की पश्चिमी कमान का नया चीफ ऑफ स्टाफ नियुक्त किया गया है । रक्षा मंत्रालय ने रविवार को बताया कि वाइस एडमिरल स्वामीनाथन ने बीती 4 नवंबर को कार्यभार संभाल लिया था ।

1 जुलाई 1987 को नौसेना में शामिल हुए वॉइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध के विशेषज्ञ हैं । राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खड़कवासला के पूर्व छात्र स्वामीनाथन को अति विशिष्ट सेवा पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है ।

जोकोविच ने जीता 37वां मास्टर्स 1000 खिताब

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने करियर का 37वां एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब जीतकर राफेल नडाल (36) को पीछे छोड़ दिया । जोकोविच ने 2 घंटे 15 मिनट तक चले पेरिस मास्टर्स के फाइनल मुकाबले में रूस के दानिल मेदवेदेव को 4-6, 6-3, 6-3 से पराजित किया ।

अमित शाह ने ‘आयुष्मान CAPF’ हेल्थ कार्ड लांच किया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घोषणा की है कि केंद्र सरकार ने सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कर्मियों को ‘आयुष्मान CAPF स्वास्थ्य योजना’ का लाभ दिया है ।

यह योजना CAPF कर्मियों की स्वास्थ्य सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए मोदी सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप शुरू की गई थी ताकि वह पूरी एकाग्रता के साथ अपने कर्तव्य का निर्वहन कर सके ।

गोवा मैरिटाइम कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया

गोवा मैरिटाइम कॉन्क्लेव (GMC) 2021 का तीसरा संस्करण नेवल वॉर कॉलेज, गोवा के तत्वावधान में 7 से 9 नवंबर 2021 तक आयोजित किया जा रहा है । GMC भारतीय नौसेना की आउटरीच पहल है ।

GMC 2021 की विषय वस्तु मैरिटाइम सिक्यूरिटी एंड इमर्जिंग नॉन-ट्रेडिशनल थ्रेट्स-अ-केस फॉर प्रोएक्टिव रोल फॉर इंडियन ओशन रीजन नेवीज़ है ।

सारा टेलर बनी पुरुषों की पेशेवर फ्रेंचाइजी क्रिकेट की पहली महिला कोच

इंग्लैंड की पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज सारा टेलर पुरुषों की पेशेवर फ्रेंचाइजी क्रिकेट में पहली महिला कोच बन गई है । 19 नवंबर 2021 से शुरू होने वाली अबू धाबी t10 लीग के लिए उन्हें टीम अबू धाबी का सहायक कोच नामित किया गया था ।

उन्होंने 2019 में संन्यास लेने से पहले 10 टेस्ट, 126 एकदिवसीय और 90 T20 मैच खेले हैं । वे यूनाइटेड किंगडम में ससेक्स के साथ पुरुषों की कांउटी टीम में पहली महिला विशेषज्ञ कोच बनी ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top