8 December 2021 Current Affairs in Hindi । 8 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 8 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

8 December 2021 Current Affairs in Hindi
8 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 8 December 2021 in Hindi

डीआरडीओ ने जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल का किया सफल परीक्षण

भारत में कम रेंज की जमीन से हवा में मार करने वाली वर्टिकली लॉन्च मिसाइल ( वीएल-एसआरएसएएम) का ओडिशा के तट से सफल परीक्षण किया है । डीआरडीओ के अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि डीआरडीओ की ओर से नौसेना के युद्धपोतों के लिए एक ऐसी हवाई रक्षा प्रणाली विकसित किया जा रहा है तो लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर निशाना लगा सके ।

IDEA के सलाहकार बोर्ड में शामिल हुए सुनील अरोड़ा

भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर डेमोक्रेसी एंड इलेक्टोरल असिस्टेमस ( IDEA) के सलाहकार बोर्ड में शामिल किया गया है । सलाहकार बोर्ड ने उन्हें आमंत्रित किया गया है , इससे अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत की ताकत बढ़ेगी ।

स्विट्जरलैंड ने दी मौत की मशीन को मंजूरी

इच्छा मृत्यु चाहने वालों के लिए स्विट्जरलैंड ने ताबूत के आकार की एक मशीन को कानूनी मंजूरी दे दी है । इस मशीन की मदद से लोग मात्र 1 मिनट में बिना दर्द के मौत की नींद सो सकेंगे ।

इस मशीन के अंदर ऑक्सीजन का स्तर बहुत कम हो जाता है जिससे संबंधित व्यक्ति की मौत हो जाती है । इस मशीन को सुसाइड मशीन भी कहा जा रहा है । इस मशीन को ‘सारको’ नाम दिया गया है ।

नीति आयोग ने ई-सवारी इंडिया इलेक्ट्रिक बस गठबंधन शुरू किया

नीति आयोग ने मंगलवार को ई-सवारी इंडिया इलेक्ट्रिक बस गठबंधन शुरू किया । आयोग ने यह पहल ट्रांसफॉर्मेटिव अर्बन मोबिलिटी इनीशिएटिव के सहयोग से, कन्वर्सेशन एनर्जी सर्विस लिमिटेड और वर्ल्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट इंडिया के साथ साझेदारी में शुरू की है ।

इस पहल की शुरुआत का मकसद देश में ई-बस को अपनाये जाने के मामले में केंद्र और राज्य सरकारों, मूल उपकरण विनिर्माताओं, वित्तीय संस्थानों और सहायक सेवा प्रदाताओं समेत विभिन्न संबद्ध पक्षों के बीच ज्ञान और सीख को साझा करना है ।

नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा कि सार्वजनिक परिवहन खासकर बसों को बिजली चालित बनाना देश में कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के लिए अति महत्वपूर्ण है ।

नासा ने चुने भविष्य के अंतरिक्ष अभियानों के लिए भारतीय मूल समेत 10 उम्मीदवार

भारतीय मूल के फिजीशियन और अमेरिकी वायु सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल अनिल मेनन को नासा ने अपने भविष्य के अंतरिक्ष अभियानों के लिए चुना है । नासा ने इन अभियानों के लिए कुल 10 लोगों को चयनित किया है ।

इन सभी 10 उम्मीदवारों को जॉनसन स्पेस सेंटर में 2 वर्षीय प्रशिक्षण जनवरी 2022 से शुरू होगा । प्रशिक्षण पूरा होने के बाद उन्हें विभिन्न अभियानों के लिए भेजा जाएगा । इनमें स्पेस स्टेशन पर शोध और चंद्रमा पर जाने के साथ अन्य गहन अंतरिक्ष अभियान शामिल हो सकते हैं ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top