7 September 2021 Current Affairs in Hindi । 7 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 7 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 7 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

7 September 2021 Current Affairs in Hindi
7 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 7 September 2021 in Hindi

ऑस्ट्रेलिया और भारत की नौसेना ने शुरू किया द्विपक्षीय अभ्यास “ऑसइंडेक्स”

पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग रियर एडमिरल तरुण सोबती की कमान के तहत भारतीय नौसेना के टास्क ग्रुप ने सोमवार से रॉयल आस्ट्रेलियन नेवी के साथ द्विपक्षीय अभ्यास “ऑसइंडेक्स” शुरू किया ।

द्विपक्षीय अभ्यास का यह चौथा संस्करण 10 सितंबर तक चलेगा । इस अभ्यास में भारत के जहाज आईएन शिवालिक और कदमत शामिल हुए हैं जबकि आस्ट्रेलिया की ओर से एंजेग क्लास फ्रिगेट एचएमएएस वाररामंगा हिस्सा ले रहा है ।

इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं को अंतर- संचालन को और मजबूत करने, सर्वोत्तम प्रथाओं से लाभ उठाने और समुद्री सुरक्षा संचालन के लिए प्रक्रियाओं की एक सामान्य समझ विकसित करने का अवसर प्रदान करेगा ।

चंद्रयान-2 ने चंद्रमा के 9000 चक्कर पूरे किए

चंद्रयान-2 को 2 साल पूरे होने के मौके पर इसरो ने सोमवार को चंद्र विज्ञान कार्यशाल आयोजित की । इसका उद्घाटन इसरो के प्रमुख सचिव के.सिवन ने किया । उन्होंने बताया कि चंद्रयान-2 ने चंद्रमा के आसपास 9000 हजार से ज्यादा चक्कर पूरे कर लिए हैं । वह उसमें लगाए गए इमेजिंग व वैज्ञानिक उपकरणों के माध्यम से इसरो को उत्कृष्ट डाटा मुहैया करा रहा है ।

विजय गोयल को गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति का उपाध्यक्ष नियुक्त किया

वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति का उपाध्यक्ष नियुक्त किया है । संस्कृति मंत्रालय ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की जो इस सोसाइटी का नोडल मंत्रालय है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किस समिति के अध्यक्ष हैं । यह सोसाइटी राष्ट्रीय राजधानी में राजघाट तथा 5 तीस जनवरी मार्ग पर गांधी स्मृति में संग्रहालय एवं पुस्तकालय की देखभाल करती है ।

आनंद कुमार को “साराभाई अध्यापक वैज्ञानिक राष्ट्रीय मानद पुरस्कार 2021” से सम्मानित किया

सुपर 30 के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार को गणित सीखना आसान बनाने एवं गरीब बच्चों को आईआईटी की प्रवेश परीक्षा में सफल बनाने के लिए उन्हें कोचिंग देने को लेकर राष्ट्रीय अध्यापक वैज्ञानिक परिषद ने “साराभाई अध्यापक वैज्ञानिक राष्ट्रीय मानद पुरस्कार 2021” प्रदान किया है ।

लेखिका नमिता गोखले “यामीन हजारिका वुमन ऑफ सब्सटांस अवार्ड ” से सम्मानित

लेखिका नमिता गोखले “यामीन हजारिका वुमन ऑफ सब्सटांस अवार्ड ” से सम्मानित किया गया है । यह सम्मान पाने वाली गोखले पूर्वोत्तर भारत की पहली महिला है । गोखले ने 20 पुस्तकें लिखी है जिनमें 11 उपन्यास शामिल है ।

टेस्ट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने बुमराह

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे चौथे टेस्ट के पांचवें दिन मेजबान टीम के बल्लेबाज ओली पॉप को आउट कर टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं । जसप्रीत बुमराह ने पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव को पीछे छोड़ कर यह मुकाम हासिल किया है । कपिल देव ने 25 टेस्ट में 100 विकेट अपने नाम किए थे जबकि बुमराह ने तो 24 टेस्ट में 100 विकेट अपने नाम किए हैं । इस सूची में तीसरे स्थान पर पूर्व गेंदबाज इरफान पठान है जिन्होंने 28 टेस्ट में 100 विकेट अपने नाम किए ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top