7 October 2021 Current Affairs in Hindi । 7 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 7 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 7 अक्टूबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

7 October 2021 Current Affairs in Hindi
7 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 7 October 2021 in Hindi

7 अक्टूबर 2021 : विश्व कपास दिवस

हर साल विश्व स्तर पर 7 अक्टूबर को विश्व कपास दिवस (World Cotton Day) मनाया जाता है ।इस अंतरराष्ट्रीय दिवस को मनाए जाने का उद्देश्य कपास के फायदों,गुणों ,उत्पादन, परिवर्तन, व्यापार और उपभोग से प्राप्त लाभ के बारे में बताया जाता है ।

इस दिन को मनाने की घोषणा 7 अक्टूबर 2019 को जिनेवा में विश्व व्यापार संगठन द्वारा की गई थी । इस दिवस को संयुक्त राष्ट्र, विश्व खाद्य संगठन, संयुक्त राष्ट्र व्यापार व विकास सम्मेलन, अंतरराष्ट्रीय व्यापार केंद्र तथा अंतर्राष्ट्रीय कपास सलाहकार समिति द्वारा मनाया जाता है ।

तेलंगाना ने स्मार्टफोन आधारित ‘ई-वोटिंग’ ऐप विकसित किया

तेलंगाना ने बुधवार को कहा कि उसने कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए देश का पहला स्मार्टफोन आधारित ‘ई-वोटिंग’ ऐप विकसित किया है । तेलंगाना सरकार ने एक बयान में कहा कि इस ऐप को सफलतापूर्वक विकसित कर लिया गया है और इसका परीक्षण करने के लिए खम्मम जिले में नकली (डमी) चुनाव कराया जा रहा है जिसके लिए इस ऐप पर 8 से 18 अक्टूबर के बीच पंजीकरण किया जाएगा और फिर 20 अक्टूबर को कृत्रिम मतदान होगा ।

इस पहल पर तेलंगाना राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग और सेंटर फॉर डेवलपमेंट आफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग के साथ मिलकर क्रियान्वयन किया जा रहा है । इस पहल का मकसद मतदाताओं के उन वर्ग के लिए मतदान की सुविधा उपलब्ध कराना है जिनमें दिव्यांग लोग, वरिष्ठ नागरिक, अधिसूचित आवश्यक सेवाओं में कार्यरत नागरिक, बीमार लोग, मतदान कर्मी और आईटी पेशेवर समेत अन्य शामिल है ।

विश्व की पहली मलेरिया वैक्सीन को डब्ल्यूएचओ ने दी मंजूरी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को आरटीएस,एस/एएस01 मलेरिया वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी । यह वैक्सीन मच्छर जनित बीमारी के खिलाफ विश्व का पहला टीका है ।

डब्ल्यूएचओ ने यह निर्णय घाना,केन्या और मलावी में 2019 से चल रहे एक पायलट प्रोग्राम की समीक्षा के बाद दिया है । यहां वैक्सीन की 20 लाख से अधिक खुराक दी गई थी जिसे पहली बार 1987 में दवा कंपनी जीएसके द्वारा बनाया गया था ।

कैबिनेट ने पीएम मित्र योजना को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को 7 बड़े एकीकृत कपड़ा क्षेत्र और टैक्सटाइल पार्क बनाने को मंजूरी दे दी । वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि पीएम मित्र योजना के तहत अगले 5 साल में 4,445 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले 7 टैक्सटाइल पार्क के जरिए प्रधानमंत्री के 5एफ विजन की नींव पड़ेगी ।

पहली बार 2021-22 के बजट में घोषित प्रत्येक पीएम मित्र पर लगभग एक लाख प्रत्यक्ष और दो लाख अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करेगा । अभी तक 10 राज्यों ने इसमें अपनी दिलचस्पी दिखाई है , जिनमें तमिलनाडु, पंजाब, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, असम, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और तेलंगाना राज्य है ।

अगले 5 वर्षों में 4,445 करोड़ रुपए की कुल लागत वाले 7 प्रधान मंत्री मेगा इंटीग्रेटेड टैक्सटाइल रीजन एंड अपैरल ( PM MITRA) पार्क स्थापित करने को मंजूरी दी । यह पीएम मोदी के 5F विजन से प्रेरित कदम है – फार्म से फाइबर से फैक्ट्री से फैशन से विदेश तक ” ।

अंशु मलिक विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी

भारत की महिला पहलवान अंशु मलिक ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप इतिहास रच दिया है । उन्होनें 57 किलोग्राम वर्ग के फाइनल मैच में जगह बना ली है । अंशु मलिक पहली भारतीय महिला खिलाड़ी है जिन्होंने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई हैं । उन्होंने यूक्रेन की खिलाड़ी को 11-0 से हराकर फाइनल में अपना स्थान पक्का किया ।

हॉकी स्टार अवार्ड 2020- 21 की घोषणा

राष्ट्रीय हॉकी महासंघ द्वारा आयोजित वार्षिक पुरस्कारों में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिला है । भारतीय खिलाड़ियों ने टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन के बाद हॉकी स्टार अवार्ड 2020-21 में भारत का झंडा लहराया । आठ अलग-अलग वर्गों में भारतीय खिलाड़ियों और कोच ने बाजी मारी ।

भारतीय हॉकी खिलाड़ी गुरजीत कौर ने सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का अवार्ड जीता जबकि पुरुष वर्ग में कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने बाजी मारी । इनके अलावा सविता पूनिया और पीआर श्रीजेश में सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का अवार्ड जीता ।

शर्मिला देवी ने महिला वर्ग में तो विवेक प्रसाद ने पुरुष वर्ग में राइजिंग स्टार का अवार्ड जीता । उनके अलावा सोर्ड मारीन ने महिला टीम के श्रेष्ठ कोच और ग्राहम रीड ने पुरुष टीम के श्रेष्ठ कोच का अवार्ड अपने नाम किया ।

तेलंगाना में बथुकम्मा उत्सव शुरू

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने बुधवार को तेलंगाना राज्य सरकार के अधिकारिक त्यौहार बथुकम्मा उत्सव की शुरुआत के अवसर पर लोगों को बधाई दी । उन्होंने कहा कि बथुकम्मा उत्सव , जिसे संयुक्त आंध्र प्रदेश के शासन के दौरान उपेक्षित किया गया था ,स्वशासन के तहत एक अधिकारिक त्योहार के रूप में मनाया जाता है ।

2014 में तेलंगाना राज्य के गठन के बाद से बथुकम्मा को राज्य उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है । यह त्यौहार तेलंगाना की सांस्कृतिक भावना का प्रतीक है ।

रामायण में रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी का निधन

1987 में दूरदर्शन पर प्रसारित रामानंद सागर के पौराणिक सीरियल “रामायण” में रावण का किरदार निभाने वाले अभिनेता अरविंद त्रिवेदी का मंगलवार की रात को हार्टअटैक से निधन हो गया । वह 82 साल के थे और लंबे समय से उम्र संबंधी तमाम बीमारियों से जूझ रहे थे ।

अरविंद त्रिवेदी का जन्म 8 नवंबर 1938 में मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था । उनका शुरुआती करियर गुजराती रंगमंच से शुरू हुआ । “रामायण” के अलावा अरविंद त्रिवेदी ने “विक्रम और बेताल” जैसे हिंदी सीरियल्स और फिल्मों में भी काम किया है । उन्होनें 300 से भी अधिक गुजराती और हिंदी फिल्मों में काम किया और अनेकों गुजराती नाटकों में अपने दमदार अभिनय की छाप छोड़ी ।

2002 में उन्हें केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था । अरविंद त्रिवेदी ने 20 जुलाई 2002 से 16 अक्टूबर 2003 तक केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड प्रमुख के रूप में काम किया था ।

इसके अलावा अरविंद त्रिवेदी ने बीजेपी से गुजरात के साबरकांठा लोकसभा चुनाव भी जीता था । वह 1991 से 1996 तक लोकसभा के सांसद रहे ।

भारत- जापान द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास शुरू

भारत और जापान का पांचवा संस्करण समुंद्री द्विपक्षीय अभ्यास जिमैक्स ( JIMEX-21) 6-8 अक्टूबर 2021 तक अरब सागर में आयोजित किया जाएगा । भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व स्वदेश निर्मित गाइडेड मिसाइल स्टेल्थ डिस्ट्रॉयर कोच्चि और गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट तेंग , पी8आई लॉन्ग रेंज मैरीटाइम पैट्रोल एयरक्राफ्ट , डोर्नियर मैरीटाइम पेट्रोल एयरक्राफ्ट , इंटीग्रल हेलीकॉप्टर और मिग 29k फाइटर एयरक्राफ्ट द्वारा किया जाता है ।

रसायन विज्ञान के नोबेल पुरस्कार की घोषणा

रसायन विज्ञान में साल 2021 के लिए नोबेल पुरस्कार ( Nobel Prize in Chemistry 2021) की घोषणा हो चुकी है । इस साल का नोबेल पुरस्कार जर्मनी के बेंजामिन लिस्ट और अमेरिका के डेविड मैकमिलन को दिया गया है ।

यह पुरस्कार दोनों को “एसिमैट्रिक ऑर्गेनकैटालिसस” के क्षेत्र में रिसर्च के लिए दिया गया है । जर्मनी के बेंजामिन लिस्ट और अमेरिका के डेविड मैकमिलन ने मॉलिक्यूलर कंस्ट्रक्शन के लिए एक सटीक और नया उपकरण विकसित किया है ।

लिस्ट और मैकमिलन ने 2000 में स्वतंत्र रूप से कैटेलिसिस का एक नया तरीका विकसित किया था ,जिसे “एसिमैट्रिक ऑर्गेनकैटालिसस” कहा जाता है । इसका निर्माण छोटे कार्बनिक अणुओं पर किया जाता है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top