7 November 2021 Current Affairs in Hindi । 7 नवंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 7 November 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

7 November 2021 Current Affairs in Hindi
7 November 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 7 November 2021 in Hindi

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस : 7 नवंबर 2021

हर साल 7 नवंबर को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाता है । यह दिवस शुरुआती कैंसर का पता लगाने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है ।

अजय शर्मा को नेल्सन मंडेला नोबेल शांति पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया

अजय शर्मा को नेल्सन मंडेला नोबेल शांति पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया है । इनको यह पुरस्कार समाज के कल्याण में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया है । यह ‘द मोरल ग्रुप ऑफ कंपनीज’ के प्रबंध निदेशक हैं ।

क्रिकेट कोच तारक सिन्हा का निधन

भारतीय क्रिकेट को कई अंतरराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी क्रिकेटर देने वाले मशहूर कोच तारक सिन्हा निधन हो गया । वह 71 वर्ष के थे और लंबी बीमारी के बाद उनका निधन हो गया । वे ऋषभ पंत के कोच थे ।

अप्रूवल रेटिंग में पीएम मोदी फिर शीर्ष स्थान पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जबरदस्त लोकप्रियता केवल भारतीय नहीं पूरी दुनिया में है । यह बात अप्रूवल रेटिंग एजेंसी के सर्वे में साबित हुई है । इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने दी ।

5 नवंबर को अपडेट किए गए इस सर्वे में पीएम मोदी दुनिया के कई राष्ट्रपतियों व प्रधानमंत्रियों से काफी आगे है । पीएम मोदी ने विश्व के नेताओं को पीछे छोड़ा है, उनमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन , ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन , जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल , कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो समेत कई दिग्गज नेता शामिल है ।

पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 70 फीसदी है । वे शीर्ष 13 वैश्विक नेताओं में सबसे ज्यादा है । द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वें में यह बात सामने आई है ।

रोम में हुआ अंतरराष्ट्रीय बीज सम्मेलन का आयोजन

अंतरराष्ट्रीय बीज सम्मेलन का आयोजन रोम (इटली) में हुआ है । यह सम्मेलन खाद्य और कृषि संगठन (FAO) द्वारा आयोजित किया गया है । इस सम्मेलन में बीज उद्योग के विकास पर चर्चा की ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top