7 July 2021 Current Affairs in Hindi । 7 जुलाई 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 7 July 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 7 जुलाई 2021 करेंट अफेयर्स की –

7 July 2021 Current Affairs in Hindi
7 July 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 7 July 2021 in Hindi

विश्व जूनोसिस दिवस : 6 जुलाई 2021

हर साल 6 जुलाई को जूनोटिक रोगों के जोखिम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व में जूनोसिस दिवस मनाया जाता है । इस दिन की शुरुआत 6 जुलाई 1885 से हुई थी ।

विश्व जूनोसिस दिवस 2021 की थीम -” Let’s Break the Chain of Zoonotic Transmission.”

जेफ बेजोस ने छोड़ा अमेजन का सीईओ पद

अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने सीईओ पद छोड़ दिया है उनकी जगह अब एंडी जसी कंपनी के नए साईओ होगें । बेजोस कंपनी में कार्यकारी चेयरमैन बने रहेंगे ।

नए सीईओ एंडी जेसी पिछले 20 वर्षों से अमेज़न क्लाउड चला रहे हैं ।

मैरी कॉम और मनप्रीत सिंह होंगे टोक्यो ओलंपिक उद्घाटन समारोह के ध्वजवाहक

विश्व चैंपियन मुक्केबाज मैरी कॉम और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह टोक्यो ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में भारत के ध्वजवाहक होंगे ।

ओलंपिक का उद्घाटन समारोह 23 जुलाई को होगा तथा समापन समारोह 8 अगस्त को होगा । समापन समारोह में पहलवान बजरंग पूनिया को भारतीय दल का ध्वजवाहक चुना गया है ।

ओलंपिक में भारत के दो ध्वजवाहक (एक महिला व एक पुरूष) पहली बार चुने गए हैं । आईओए प्रमुख नरेंद्र बत्रा ने हाल ही में आगामी टोक्यो खेलों में “लैंगिक समानता” को सुनिश्चित करने के लिए इस बात की जानकारी दी है ।

थावरचंद गहलोत को बनाया कर्नाटक का राज्यपाल

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कई राज्यों के राज्यपालों को बदल दिया है । केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल बनाया गया है । इसके साथ ही हरी बाबू कंभमपति को मिजोरम का राज्यपाल और मंगूभाई छगनभाई पटेल को मध्य प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है ।

राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है । मिजोरम के राज्यपाल पीएस श्रीधरण पिल्लई को गोवा का राज्यपाल बनाया गया है ।

हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य को त्रिपुरा के गवर्नर बनाया गया है । त्रिपुरा के राज्यपाल रमेश बैस को झारखंड का राज्यपाल बनाया गया है ।

इसके अलावा बंडारू दत्तात्रेय को हरियाणा का राज्यपाल नियुक्त किया गया है ।

मिनिस्ट्री ऑफ को-ऑपरेशन मंत्रालय का गठन

मोदी सरकार ने मिनिस्ट्री ऑफ़ को- ऑपरेशन नाम से अलग से मंत्रालय का गठन किया है । यह मंत्रालय ‘सहकार से समृद्धि’ विजन के तहत काम कर रहा है ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा एक अलग “सहयोग मंत्रालय”(Ministry of Co-operation) बनाया गया है । यह मंत्रालय देश में सहकारी आंदोलन को मजबूत करने के लिए अलग से प्रशासनिक, कानूनी और व्यक्तिगत ढांचा उपलब्ध करवाएगा ।

इन्वेस्ट इंडिया ने जीता “वर्ल्ड मोस्ट इन्नोवेटिव इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एजेंसी पुरस्कार 2021 “

इन्वेस्ट इंडिया में निवेश प्रोत्साहन एजेंसियों, निवेश लक्ष्यीकरण, प्रोत्साहन और सुविधा क्षेत्रों में वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं को लाने के लिए मोस्ट इन्नोवेटिव इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एजेंसी 2021 पुरस्कार जीता है ।

सुधांशु मित्तल को खो खो फेडरेशन ऑफ इंडिया का नया अध्यक्ष चुना गया

खो-खो फेडरेशन ऑफ इंडिया का नया अध्यक्ष सुधांशु मित्तल को चुना गया है , जबकि महेंद्र सिंह त्यागी को महासचिव चुना गया है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top