7 January 2022 Current Affairs in Hindi । 7 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 7 January 2022 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 7 January 2022 in Hindi

7 January 2022 Current Affairs in Hindi
7 January 2022 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 7 January 2022 in Hindi

ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर के दूसरे चरण को सरकार की मंजूरी

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार को कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई । इस बैठक में कई परियोजनाओं को मंजूरी मिली । इनमें इंट्रा स्टेट ट्रांसमिशन सिस्टम ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर के फेज-दो को भी आज केंद्र की स्वीकृति मिल गई है । कैबिनेट की बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी ।
  • इस परियोजना पर लगभग 12000 करोड़ रुपए खर्च होंगे । इस परियोजना से देश के सात राज्य गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और राजस्थान में 10750 सर्किट किलोमीटर ट्रांसमिशन लाइन का निर्माण होगा ।
  • नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के मुताबिक ग्रीन एनर्जी परियोजना का उद्देश्य सोलर और पवन ऊर्जा जैसे पर्यावरण के अनुकूल स्रोत से मिलने वाली बिजली को ग्रीड के जरिए पारंपरिक बिजली स्टेशनों की मदद से ग्राहकों तक पहुंचाना है । ग्रीन एनर्जी से प्राप्त बिजली के इस्तेमाल के लिए मंत्रालय ने 2015-16 में इंट्रा स्टेट ट्रांसमिशन सिस्टम प्रोजेक्ट को मंजूरी दी थी ।

ड्रैगन फ्रूट में भी मिला कोरोना वायरस

  • चीन में ड्रैगन फ्रूट में भी कोरोना वायरस पाया गया है । ये ड्रैगन फ्रूट वियतनाम से आए हैं । खबर सामने आने के बाद चीन के कई सुपर मार्केट को बंद करा दिया गया है । चीन के झेजियांग और जियांग्शी प्रांत के 9 शहरों में फलों की जांच में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है । ड्रैगन फ्रूट में कोरोनावायरस की पुष्टि के बाद चीन ने वियतनाम से ड्रैगन फ्रूट के आयात पर 26 जनवरी तक प्रतिबंध लगा दिया है ।

463 अरब डॉलर आंकी गई एलआईसी की संपत्ति

  • देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी के आईपीओ लॉन्च से पहले उसकी संपत्ति 463 अरब डॉलर आंकी गई है । एलआईसी की वैल्यू पड़ोसी देश पाकिस्तान समेत दुनिया के कई देशों की जीडीपी से ज्यादा है ।
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक , सकल लिखित प्रीमियम के मामले में एलआईसी वैश्विक स्तर पर पांचवें स्थान पर है, जबकि कुल संपत्ति के मामले में यह दसवें स्थान पर हैं ।

लखनऊ टीम का मुख्य स्पॉन्सर बना my11circle

  • लखनऊ की टीम की जर्सी में शुरुआती 3 साल तक माई 11 सर्कल (my11circle)का लोगो दिखाई देगा । इस कंपनी ने लखनऊ की टीम के साथ 3 साल का करार किया है । साल 2022 से लेकर 2024 तक my11circle लखनऊ की टीम का मुख्य स्पॉन्सर रहेगा ।
  • 2021 में नीलामी के दौरान RPSG ग्रुप ने लखनऊ की फ्रेंचाइजी खरीदी थी । आईपीएल इतिहास में सबसे महंगी फ्रेंचाइजी लखनऊ टीम की है । दुबई में ऑक्शन के दौरान RPSG ग्रुप ने 7,090 करोड़ में लखनऊ की फ्रेंचाइजी खरीदी थी ।
  • लखनऊ ने अपनी टीम का नाम ‘लखनऊ लांयस XI’ ( Lucknow Lions XI) रखा है ,जबकि टीम की कमान केएल राहुल को सौंपी है ।

भारत-श्रीलंका मिलकर विकसित करेंगे त्रिंकोमाली तेल टैंक परिसर

  • श्रीलंका ने गुरुवार को भारत के साथ द्विपक्षीय आर्थिक और ऊर्जा साझेदारी के रूप में द्वीप राष्ट्र के पूर्व बंदरगाह जिले त्रिंकोमाली में द्वितीय विश्व युद्ध के समय की तेल भंडारण सुविधा (ऑयल टैंक फार्म) के संयुक्त रूप से पुनर्विकास को लेकर समझौते पर हस्ताक्षर किए ।
  • इस समझौते पर श्रीलंका की तरफ से वित्त सचिव, भूमि महाआयुक्त, सिलोन पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन तथा इंडियन ऑयल कंपनी के स्थानीय परिचालक एवं नवगठित त्रिंको पेट्रोलियम टर्मिनल लिमिटेड के अधिकारियों ने हस्ताक्षर किए । साथ ही उन्होंने कहा कि 99 टैंक को में से 85 अब श्रीलंका के पास होंगे जबकि पूर्व में यह भारत के नियंत्रण में थे।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2022 की थीम हुई लॉन्च

  • हाल ही में केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2022 की थीम लॉन्च की । इस वर्ष के लिए इस दिवस की थीम- सतत भविष्य के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी में एकीकृत दृष्टिकोण है ।
  • इस थीम को चुने जाने का उद्देश्य विज्ञान से संबंधित मुद्दों और विषयों की सार्वजनिक सराहना को बढ़ावा देना है । इस अवसर पर जितेंद्र सिंह ने कहा कि वे आने वाले दिनों में एक राष्ट्रीय विज्ञान सम्मेलन की योजना बना रहे हैं ।
  • इस सम्मेलन में केंद्र, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भी शामिल किया जाएगा ताकि भारत के आने वाली समस्याओं और इसके लिए प्रभावी समाधान पर विचार विमर्श किया जा सके ।
  • आपको बता दें कि राष्ट्रीय विज्ञान दिवस प्रत्येक वर्ष 28 फरवरी को मनाया जाता है , पहला राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 28 फरवरी 1987 को मनाया गया था । यह दिवस सर चंद्रशेखर वेंकट रमन द्वारा ‘रमन प्रभाव’ की खोज के लिए मनाया जाता है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top