7 December 2021 Current Affairs in Hindi । 7 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 7 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

7 December 2021 Current Affairs in Hindi
7 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 7 December 2021 in Hindi

संजीव मेहता को फिक्की का अगला अध्यक्ष चुना गया

हिंदुस्तान युनिलीवर के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक संजीव मेहता उद्योग मंडल फिक्की के अगले अध्यक्ष होंगे । फिक्की ने सोमवार को बताया कि उसकी 18 दिसंबर को होने वाली 94वीं वार्षिक आमसभा में मेहता को नया अध्यक्ष चुना जाएगा ।

मेहता फिलहाल फिक्की के वरिष्ठ उपाध्यक्ष का दायित्व निभा रहे हैं । वह मौजूदा अध्यक्ष उदय शंकर की जगह लेंगे ।

विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप 2025 का आयोजन दक्षिण कोरिया में किया जाएगा

साल 2025 में विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप का आयोजन दक्षिण कोरिया के शहर ग्वांगजू में किया जाएगा । स्विट्जरलैंड के लुसाने में हुई कार्यकारी बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया ।

दक्षिण कोरिया तीसरी बार विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप का आयोजन करवा रहा है । इससे पहले 1985 व 2009 में इसका आयोजन किया गया था ।

भारत व रूस ने 28 समझौतों पर हस्ताक्षर किए

भारत और रूस ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच शिखर वार्ता के दौरान आंतकवाद से खतरा एवं अफगानिस्तान में उभरती स्थिति जैसी बड़ी चुनौतियों से निपटने में सहयोग व समन्वय बढ़ाने का संकल्प लिया ।

साथ ही दोनों पक्षों ने आपसी साझेदारी और अधिक विस्तार देने के लिए 28 समझौतों पर हस्ताक्षर किए , जिसमें उत्तर प्रदेश के अमेठी में स्थित फैक्ट्री में छह लाख से अधिक ak-203 असाल्ट राइफल के संयुक्त रूप से निर्माण के लिए किया गया समझौता भी शामिल है ।

इसके अलावा सैन्य सहयोग पर समझौते को 10 साल (2021-31) के लिए बढ़ा दिया । राइफल का निर्माण भारतीय सशस्त्र बलों के लिए लगभग 5000 करोड रुपए की लागत से किया जाएगा ।

केंद्र ने एसबीएम-यू के तहत ‘स्वच्छ प्रौद्योगिकी चुनौती’ शुरू की

केंद्र ने सोमवार को एसबीएम (यू) के तहत ‘स्वच्छ प्रौद्योगिकी चुनौती’ की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य भारत में कचरा प्रबंधन क्षेत्र की उद्यमशील क्षमता का दोहन करना और उद्यम विकास के लिए अनुकूल माहौल को बढ़ावा देना है ।

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “आत्मनिर्भर भारत” के आह्वान के अनुरूप, स्वदेशी, किफायती प्रौद्योगिकियों की पहचान करने की आवश्यकता है जो दोहराने और विस्तारित करने में आसान हो ।

मंत्रालय के अनुसार स्वच्छ प्रौद्योगिकी चुनौती 15 जनवरी, 2022 तक चलेगी और यह विशेष रूप से 4 विषयगत श्रेणियों – सामाजिक समावेश , शून्य डंप(ठोस अपशिष्ट प्रबंधन ), प्लास्टिक कचरा प्रबंधन और डिजिटल सक्षमता के माध्यम से पारदर्शिता में समाधान तलाशेगी ।

राही सरनोबत ने जीता राष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपियनशिप का खिताब

एशियाई खेलों की चैंपियन राही सरनोबत ने 64वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपियनशिप में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा का खिताब जीता । राही की यह लगातार तीसरा राष्ट्रीय खिताब है ।

रूस ने जीता डेविस कप

दुनिया के नंबर दो टेनिस खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव के शानदार प्रदर्शन के दम पर रूस ने 15 साल बाद फिर से डेविस कप टेनिस चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया । रूस ने 2018 के विजेता क्रोएशिया को 2-0 से मात देकर तीसरी बार ट्रॉफी पर कब्जा किया ।

रूस इससे पहले 2002 और 2006 में यह खिताब जीत चुका है । दानिल ने टूर्नामेंट में लगातार पांचवीं जीत दर्ज की ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top