6 December 2021 Current Affairs in Hindi । 6 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 6 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

6 December 2021 Current Affairs in Hindi
6 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 6 December 2021 in Hindi

राष्ट्रपति मानक से नवाजा जाएगा ‘वेसल स्क्वाड्रन’

भारतीय नौसेना की 22 वीं मिसाइल ‘वेसल स्क्वाड्रन’ राष्ट्रपति मानक से नवाजा जाएगा । बुधवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सम्मानित करेंगे । यह पुरस्कार अपनी विशिष्ट सेवा के लिए एक दुर्लभ सम्मान है ।

‘वेसल स्क्वाड्रन’ ने 1971 के युद्ध में कराची बंदरगाह पर पाकिस्तानी नौसेना के जहाजों को ध्वस्त कर दिया था । ‘वेसल स्क्वाड्रन’ को “किलर्स”के नाम से जानते है ।

अर्जेंटीना ने जूनियर हॉकी विश्व कप 2021 जीता

अर्जेंटीना ने जूनियर हॉकी विश्व कप 2021 जीत लिया है । भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले गए फाइनल में अर्जेंटीना ने जर्मनी को 4-2 से शिकस्त दी । अर्जेंटीना का यह दूसरा विश्वकप खिताब है । इससे पहले टीम 2005 में भी खिताब जीत चुकी है । जर्मनी 6 बार की चैंपियन रह चुकी है ।

भारत ने बांग्लादेश के साथ मिलकर “मैत्री दिवस” मनाने की घोषणा की

1971 में बांग्लादेश की आजादी से ठीक 10 दिन पहले, 6 दिसंबर 1971 को भारत ने बांग्लादेश को मान्यता दी थी । बांग्लादेश को मान्यता देने की याद में 6 दिसंबर को “मैत्री दिवस” मनाया जाएगा ।

संजय दत्त को अरुणाचल प्रदेश का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया

बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त को अरुणाचल प्रदेश के नामकरण की 50वीं सालगिरह के अवसर पर राज्य का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है । संजय दत्त हर साल ज्यादा से ज्यादा फिल्में करने के लिए जाने जाते हैं ।

अरुणाचल प्रदेश पर्यटन के लिए पर्यटकों के लिए खानपान, एड फिल्मों के अलावा संजय दत्त राज्य के युवाओं के साथ नशा मुक्ति अभियान और अन्य प्रमुख ऐसे मुद्दों पर पहल करेंगे जो राज्य में चिंता का कारण बने हुए हैं ।

विवेक जौहरी बने केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड के अध्यक्ष

वरिष्ठ नौकरशाह विवेक जौहरी को केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है । विवेक जौहरी वर्ष 1985 बैच के भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी है और वर्तमान में सीबीआईसी में सदस्य के रूप में कार्यरत हैं ।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विवेक जौहरी को सीबीआईसी के अध्यक्ष के रूप में मंजूरी दे दी है । वे एम अजीत कुमार की जगह लेंगे ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top