5 September 2021 Current Affairs in Hindi । 5 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 5 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 5 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

5 September 2021 current affairs in Hindi
5 September 2021 current affairs in Hindi

Current Affairs 5 September 2021 in Hindi

शिक्षक दिवस : 5 सितंबर 2021

भारत में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है । भारत के पूर्व राष्ट्रपति, विद्वान, दार्शनिक और भारत रत्न से सम्मानित डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म अवसर पर यह दिवस मनाया जाता है । यह दिन सभी शिक्षकों के सम्मान और आभार प्रकट करने का दिन है ।

शूटर मनीष नरवाल ने भारत को दिलाया तीसरा गोल्ड

टोक्यो पैरालंपिक में भारत के पैरा शूटरों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए 4 सितंबर को भारत के नाम दो और मेडल पक्के कर दिए । भारत के पैरा-शूटर मनीष नरवाल ने शूटिंग P4 मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल SH-1 इवेंट में गोल्ड मेडल अपने नाम किया , तो वहीं सिंहराज ने सिल्वर मेडल जीता ।

मनीष ने 218.2 के कुल स्कोर के साथ पहला स्थान जबकि सिंहराज ने 216.7 के कुल स्कोर के साथ दूसरा स्थान हासिल किया । सिंहराज का पैरालंपिक में यह दूसरा मेडल है इससे पहले उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीता था । इसी के साथ भारत के मेडल की संख्या 15 हो गई है ।

अप्रूवल रेटिंग में टॉप रहे पीएम नरेंद्र मोदी

ग्लोबल एजेंस द मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से कराए गए सर्वेक्षण में पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 70% आई है, जो कि 13 वैश्विक नेताओं में सबसे अधिक है । पीएम नरेंद्र मोदी ने अप्रूवल रेटिंग में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को भी पीछे छोड़ दिया है ।

केरल सरकार ने “योद्धा बने” अभियान शुरू किया

केरल में कोविड- 19 महामारी की संभावित तीसरी लहर से मुकाबला करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की कोशिशों के तहत “योद्धा बनें” अभियान शनिवार को शुरू किया गया । मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने कहा कि इस अभियान का लक्ष्य तीसरी लहर की विभीषिका को कम करना और साथ ही टीकाकरण की गति को बढ़ाना है ।

भारत व सिंगापुर ने किया तीन दिनसीय सैन्य अभ्यास

भारत और सिंगापुर ने पिछले 3 दिनों में दक्षिणी चीन सागर के दक्षिणी किनारे पर एक नौसैन्य अभ्यास “सिम्बेक्स” किया है । सिंगापुर और भारत की नौसेनाओं के बीच द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास ” सिम्बेक्स” 2 से 4 सितंबर तक आयोजित किया गया । यह सिंगापुर- भारत समुंद्री द्विपक्षीय अभ्यास (सिम्बेक्स) का 28 वा संस्करण था । इस अभ्यास का मकसद ” द्विपक्षीय रक्षा संबंधों की ताकत को और बढ़ाना देना है ।”

भारत को बैडमिंटन में पहला गोल्ड मेडल

टोक्यो पैरालंपिक में भारत को बैडमिंटन में प्रमोद भगत ने पहला गोल्ड मेडल दिलाया । प्रमोद भगत ने पुरुष सिंगल्स के SL3 कैटेगरी के फाइनल में डेनियल ब्रेथेल को मात दी । प्रमोद भगत ने 45 मिनट तक चले मुकाबले में डेनियल को 21-14, 21-17 से मात दी । इसी इवेंट का ब्रॉन्ज मेडल भारत के मनोज सरकार ने जीता है ।

असम में हुआ कार्बी आंगलोंग समझौता

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में शनिवार को कार्बी आंगलोंग समझौते पर हस्ताक्षर किए गए । आज 5 से अधिक संगठनों के लगभग 1000 कैडर हथियार डालकर मुख्यधारा में आने की शुरुआत की है । उन्होंने कहा कि कार्बी आंगलोंग के संबंध में असम सरकार 5 साल में एक क्षेत्र के विकास के लिए ₹1000 करोड़ खर्च करेगी । इस समझौते से असम राज्य में शांति आएगी ।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि असल में दो आदिवासी समूह बोडो और कार्बी असम से अलग होना चाहते थे । 2009 में बोडो समझौता हुआ और इसमें असम की क्षेत्रीय अखंडता को बसाते हुए विकास का नया रास्ता खोला । आज कार्बी समझौता हुआ है , जिससे कार्बी आंगलोंग इलाके में शांति आएगी ।

अवनि लेखरा को बनाया पैरालंपिक समापन समारोह का ध्वजवाहक

निशानेबाज अवनि लेखरा 5 सितंबर को टोक्यो पैरालंपिक के समापन समारोह के दौरान भारतीय दल की ध्वजवाहक होगी । भारतीय पैरालंपिक समिति के एक अधिकारी ने बताया ” अवनि लेखरा ध्वजवाहक होगी और समापन समारोह के दौरान भारतीय दल में 11 प्रतिभागी होंगे ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top