5 October 2021 Current Affairs in Hindi । 5 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 5 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 5 अक्टूबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

5 October 2021 current affairs in Hindi
5 October 2021 current affairs in Hindi

Current Affairs 5 October 2021 in Hindi

5 अक्टूबर : विश्व शिक्षक दिवस ( World Teachers Day)

हर साल 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस या अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाया जाता है । विश्व शिक्षक दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करना है ।

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस यूनिसेफ, अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन और अंतरराष्ट्रीय शिक्षा के साथ साझेदारी में मनाया जाता है ।

विश्व शिक्षक दिवस 2021 की थीम – ” शिक्षक : बढ़ते संकट के बीच भविष्य की नई कल्पना ।

रीता वरिष्ठ बनीं नयी विधायी सचिव

भारतीय विधि सेवा के वरिष्ठ अधिकारी रीता वरिष्ठ को विधि एवं न्याय मंत्रालय में नया विधायी सचिव नियुक्त किया गया है । वरिष्ठ अब तक मंत्रालय के विधायी विभाग में अतिरिक्त सचिव के पद पर कार्यरत थी । उन्होंने जी नारायण राजू का स्थान लिया है, जिनकी कोविड़-19 के कारण मृत्यु हो गई थी ।

विधायी सचिव पर संसद में पेश किए जाने से पहले सरकार के प्रमुख विधायी प्रस्तावों का मसौदा तैयार करने और उन्हें मंजूरी देने की जिम्मेदारी होती है ।

कॉइन डीसीएक्स ने अमिताभ बच्चन को ब्रांड अंबेसडर बनाया

क्रिप्टो एक्सचेंज कॉइन डीसीएक्स ने सोमवार को अमिताभ बच्चन को क्रिप्टो करेंसी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए ब्रांड अंबेसडर बनाया । कंपनी के बयान के अनुसार इस साझेदारी के माध्यम से कॉइन डीसीएक्स,क्रिप्टो के बारे में जागरूकता बढ़ाना चाहता है और इसे एक उभरती हुई संपत्ति खंड के रूप में लोकप्रिय बनाना चाहता है ।

अमृतांजन हेल्थकेयर ने मीराबाई चानू व बजरंग पूनिया को अपना ब्रांड एंबेस्डर नियुक्त किया

अमृतांजन हेल्थकेयर ने सोमवार को कहा कि उसमें टोक्यो ओलंपिक में भारोत्तोलन रजत पदक विजेता मीराबाई चानू और कुश्ती कांस्य पदक विजेता बजरंग पूनिया को अपने दर्द निवारक उत्पादों के लिए ब्रांड अंबेसडर बनाया है । कंपनी ने एक बयान में कहा चानू और पूनिया कंपनी के शरीर दर्द के निवारण से जुड़े उत्पादों का विज्ञापन करेंगे । इसमें पीठ, जोड़ों की मांसपेशियों के दर्द, निवारक स्प्रे आदि शामिल है ।

चिकित्सा में नोबेल पुरस्कार की घोषणा

इस वर्ष का चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार अमेरिकी वैज्ञानिकों डेविड जूलियस और आर्डम पैटापूटियन को दिए जाने की घोषणा की गई है । उन्हें तापमान और स्पर्श के लिए “रिसेप्टर” की खोज के लिए सम्मान दिया गया है ।

इन रिसेप्टर से इंसान तापमान और स्पर्श को महसूस करता है । दोनों वैज्ञानिकों का अध्ययन “सोमैटोसेंसेशन” क्षेत्र पर केंद्रित था जो आंख, कान और त्वचा जैसे विशेष अंगों की क्षमता से संबंधित है ।

भारत और श्रीलंका ने “मित्र शक्ति” अभ्यास शुरू किया

भारत और श्रीलंका ने आतंकवाद निरोधक सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए पूर्वी श्रीलंकाई जिले अंपारा के कॉम्बैट ट्रेंनिंग स्कूल में 12 दिन का सैन्य अभ्यास शुरू किया ।

श्रीलंका की सेना ने कहा कि “मित्र शक्ति” अभ्यास का आठवां सत्र 4 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक चलेगा । इसमें कर्नल प्रकाश कुमार के नेतृत्व में भारतीय सेना के 120 जवानों की टुकड़ी भाग ले रही हैं ।

मित्र शक्ति सैन्य अभ्यास का सातवां सत्र 2019 में पुणे में आयोजित किया गया था ।

जापान की संसद ने किशिदा को नया प्रधानमंत्री चुना

जापान की संसद ने पूर्व विदेश मंत्री फुमिओ किशिदा को सोमवार को देश का नया प्रधानमंत्री चुना । किशिदा ने योशिहिदे सुगा स्थान लिया है । सुगा और उनकी कैबिनेट ने दिन की शुरुआत में इस्तीफा दे दिया था ।

स्किल इंडिया के तहत राष्ट्रीय शिक्षुता मेला का आयोजन

स्किल इंडिया के तहत सोमवार को देशभर के 400 स्थानों पर एक दिवसीय राष्ट्रीय शिक्षुता मेला का आयोजन किया । यह मेला स्किल इंडिया ने प्रशिक्षण महानिदेशालय और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के सहयोग से आयोजित किया गया । मेला देशभर में 400 से अधिक स्थानों पर आयोजित किया गया था ।

इस पहल के तहत लगभग 1 लाख प्रशिक्षुओं को काम पर रखने और नियोक्ताओं को सही प्रतिभा का उपयोग करने में मदद मिलेगी । इस कार्यक्रम में बिजली, रिटेल, दूरसंचार, आईटी,आईटीएस, इलेक्ट्रॉनिक, मोटर वाहन और अन्य जैसे 30 से अधिक क्षेत्र में काम कर रहे दो हजार से अधिक संगठनों की भागीदारी दर्ज की गई ।

एनसीपीसीआर ने “बच्चों के लिए समर्पण” कार्यक्रम की शुरुआत की

कोरोना या किसी दूसरे कारण से मार्च 2020 के बाद अपने एकल या दोनों माता-पिता को खोने वाले बच्चों को वित्तीय सहायता देने के लिए राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने पायलट योजना शुरू की ।

एनसीपीसीआर के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने सोमवार को बताया कि बच्चों की सुविधा व सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उन्हें “बच्चों के लिए समर्पण” कार्यक्रम के तहत ₹2000 प्रति माह की वित्तीय सहायता दी जाएगी ।

उन्होंने बताया कि यह पायलट परियोजना फिलहाल मध्य प्रदेश के 3 जिलों (विदिशा, रायसेन और सीहोर) में शुरू की गई है और आने वाले महीनों में पूरे देश में इसका विस्तार किया जाएगा ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top