5 December 2021 Current Affairs in Hindi । 5 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 5 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

5 December 2021 Current Affairs in Hindi
5 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 5 December 2021 in Hindi

विश्व मृदा दिवस : 5 दिसंबर 2021

हर साल 5 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस मनाया जाता है । इस दिवस को मनाने का उद्देश्य मिट्टी की गुणवत्ता को बेहतर बनाना और मिट्टी के संसाधनों के सतत प्रबंध के लिए दुनिया भर में जागरूकता फैलाना है ।

साल 2013 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 5 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस घोषित किया था । पहली बार इस दिवस को पूरे विश्व में 5 दिसंबर 2014 को मनाया गया था ।

अलका उपाध्याय को बनाया गया भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण का नया चेयरमैन

वरिष्ठ नौकरशाह अलका उपाध्याय को शनिवार को केंद्र द्वारा किए गए एक बड़े नौकरशाही फेरबदल के हिस्से के रूप में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ( NHAI) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है ।

मध्य प्रदेश कैडर के 1990 बैच के आईएएस अधिकारी अलका उपाध्याय वर्तमान में ग्रामीण विकास विभाग में अतिरिक्त सचिव है ।

इसके साथ ही कार्मिक मंत्रालय ने बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव संजीव बंदोपाध्याय को भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण का अध्यक्ष बनाया गया है ।

वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ का निधन

वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ का शनिवार को निधन हो गया । विनोद दुआ काफी दिनों से बीमार चल रहे थे और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था । 67 साल के विनोद दुआ मीडिया में एक जाना पहचाना नाम थे । विनोद दुआ ने दूरदर्शन के लिए भी काम किया था ।

दुनिया की सबसे उम्रदराज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर का निधन

दुनिया की सबसे उम्रदराज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और टेस्ट क्रिकेटर एलीन ऐश का शनिवार को निधन हो गया । वह 110 साल की थी । उन्होने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान इंग्लैंड के लिए 7 टेस्ट खेले थे । मध्यम तेज गेंदबाज ऐश ने इंग्लैंड के लिए 1937 में डेब्यू किया था । ऐश का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था । उन्होंने 1949 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था ।

भारत सरकार ने AK-203 असॉल्ट राइफलों के उत्पादन को दी मंजूरी

भारतीय रक्षा उपकरणों और मामलों में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए भारत सरकार ने AK-203 के उत्पादन के लिए योजना को मंजूरी दे दी है । भारत सरकार ने उत्तर प्रदेश में कोरवा, अमेठी में 500000 से अधिक AK-203 असॉल्ट राइफलों के उत्पादन की योजना को मंजूरी दी है ।

AK-203 असॉल्ट राइफल, 300 मीटर की प्रभावी रेंज के साथ हल्के वजन और उपयोग में आसान आधुनिक असॉल्ट राइफल्स हैं जो सिद्ध तकनीक के साथ है तो सैनिकों की युद्ध क्षमता को बढ़ाएगी ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top