5 August 2021 Current Affairs in Hindi । 5 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में “ 5 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 5 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

5 August 2021 Current Affairs in Hindi
5 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 5 August 2021 in Hindi

मुक्केबाज लवलीना ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

भारत के स्टार मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन को महिला वेल्टरवेट वर्ग ( 69 किग्रा) के सेमीफाइनल में तुर्की की मौजूदा विश्व चैंपियन बुसेनाज सुरमेनेली के खिलाफ हार के साथ ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा । ओलंपिक में डेब्यू कर रही लवलीना 5-0 से मात खा गई ।

टोक्यों खेलों में यह भारत का तीसरा पदक है । इससे पहले वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू ने सिल्वर जबकि बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने ब्रॉन्ज मेडल जीता ।

देश का पहला भूकंप पूर्व चेतावनी प्रणाली ऐप उत्तराखंड में शुरू

जापान मेक्सिको और अमेरिका की तर्ज पर देश का पहला भूकंप पूर्व चेतावनी प्रणाली ऐप बुधवार को उत्तराखंड में शुरू की गई । भूकंप आते ही उन क्षेत्रों में फोन पर अलर्ट जारी किया जाएगा, जहां भूकंपीय तंरगों के पहुंचने की संभावना है, जिससे लोगों को सुरक्षित स्थानों की तलाश के लिए पर्याप्त समय मिल सके ।

उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की द्वारा एक नया ऐप , उत्तराखंड भूकंप अलर्ट ऐप विकसित किया गया है ।

भारत के पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत विक्रांत का समुद्र में परीक्षण शुरू

स्वदेशी विमान वाहक पोत विक्रांत का समुद्री ट्रायल शुरू हो गया है । केंद्रीय सड़क परिवहन और उच्च राजपथ मंत्री नितिन गडकरी ने एक वीडियो जारी किया जिसमें आत्मनिर्भर भारत के तहत मेक इन इंडिया की नीति के मुताबिक बने एयरक्राफ्ट कैरियर का अद्भुत नजारा दिख रहा है ।

इस जहाज में 1700 क्रू के एक साथ ठहरने का इंतजाम है, जिसमें महिला अफसरों के लिए विशेष केबिन भी बनाए गए हैं । स्वदेशी विमानवाहक विक्रांत का डिजाइन भारतीय नौसेना के डायरेक्टोरेट ऑफ नेवल डिजाइन ने तैयार किया है और जहाजरानी मंत्रालय के उपक्रम कोच्चिन शिपयार्ड लिमिटेड ने से बनाया जा रहा है ।

जहाज की विशेषता –
🔸नाम – IAC P71 विक्रांत
🔸लंबाई – 262 मीटर
🔸चौड़ाई – 62 मीटर
🔸ऊंचाई – 59 मीटर
🔸कंपार्टमेंट – 2300
🔸स्पीड – 28 समुद्री मील
🔸लागत – 23 हजार करोड़
🔸निर्माण – कोच्चिन शिपयार्ड

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने समग्र शिक्षा अभियान- 2.0 को दी मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को समग्र शिक्षा अभियान – 2.0 को मंजूरी प्रदान कर दी जिस पर करीब 2.94 लाख करोड रू. की लागत आएगी । केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद यह जानकारी दी ।

इसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित करने, सभी बालिका हॉस्टल में सेनेटरी पैड की व्यवस्था करने , सभी कस्तूरबा गांधी बालिका महाविद्यालय का बारहवीं कक्षा तक उन्नयन करने, हॉलिस्टिक रिपोर्ट कार्ड की व्यवस्था करने जैसे प्रावधान शामिल है ।

धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में समग्र शिक्षा अभियान को 1 अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2026 तक बढ़ाने को मंजूरी प्रदान की गई ।

पूर्वी लद्दाख में बनाई गई दुनिया की सबसे ऊंची सड़क

सीमा सड़क संगठन (BRO) ने पूर्वी लद्दाख में उमलिंगला दर्रे पर 19300 फीट की ऊंचाई पर दुनिया की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क का निर्माण किया है । यह सड़क पूर्वी लद्दाख के चुमार सेक्टर के महत्वपूर्ण शहरों को जोड़ती है । इस सड़क के बनने से पूर्वी लद्दाख में सामाजिक और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और साथ ही लद्दाख में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा ।

टाइम्स स्क्वायर के बिलबोर्ड पर प्रदर्शित होने वाले पहले भारतीय बने सत्यजीत मजूमदार

न्यूयॉर्क का प्रतिष्ठित टाइम्स स्क्वायर हमेशा चर्चा में बना रहता है क्योंकि यह स्थान संयुक्त राज्य अमेरिका के सभी पर्यटन स्थलों के बीच आकर्षण का केंद्र है । वहीं, कोलकाता के सत्यजीत मजूमदार न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित टाइम्स स्क्वायर के बिलबोर्ड पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने वाले पहले भारतीय कंटेट क्रिएटर बन गए हैं । इस प्रतिष्ठित स्थान को प्राप्त करने वाले वे पहले भारतीय इंफ्लुएंसर है ।

अजय दिलावरी को “ऑर्डर ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया” से सम्मानित

इंडो-कैनेडियन अजय दिलावरी, जिनका दिलावरी ग्रुप कनाडा में सबसे बड़ा ऑटो डीलर है, उनको ऑर्डर ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया से सम्मानित किया गया है । अजय दिलावरी उनके दो भाइयों के स्वामित्व वाले दिलावरी ग्रुप के पास कनाडा के 5 प्रांतों में 76 डीलरशिप है ।

कारोबारी गौतम थापर को ईडी ने किया गिरफ्तार

कारोबारी गौतम थापर को प्रवर्तन निदेशालय ( ED) ने 500 करोड़ रुपए की हेराफेरी के मामले में गिरफ्तार किया है । ईडी का कहना है कि गौतम थापर ने 500 करोड रुपए की मनी लॉन्ड्रिग की है, यह रकम उन्होंने कागजी कंपनियों के नाम पर यस बैंक के हासिल की थी । गौतम थापर अवंथा ग्रुप के प्रमोटर हैं ।

कुमार मंगलम बिड़ला ने वोडाफोन आइडिया के चेयरमैन पद से दिया इस्तीफा

उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला ने कर्ज के दलदल में फंसी vodafone-idea के गैर कार्यकारी निदेशक व गैर कार्यकारी चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे दिया । कंपनी के निदेशक मंडल ने उनका आग्रह मंजूर करते हुए इस्तीफा स्वीकार कर लिया ।

इसके साथ ही vodafone-idea के निदेशक मंडल ने टेलीकॉम क्षेत्र के पुराने खिलाड़ी हिमांशु कपानिया को गैर कार्यकारी चेयरमैन चुना है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top