4 September 2021 Current Affairs in Hindi । 4 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 4 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 4 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

4 September 2021 Current Affairs in Hindi
4 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 4 September 2021 in Hindi

ओंकारेश्वर में बन रहा है विश्व का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर पार्क

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ओंकारेश्वर में विश्व का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर पार्क स्थापित किया जा रहा है । इसके साथ ही सौर ऊर्जा से बिजली की कमी दूर करने, निवेश आकर्षित करने , पर्यावरण संरक्षण के हर संभव प्रयास जारी हैं ।

एथलीट प्रवीण कुमार ने जीता सिल्वर

टोक्यो पैरालंपिक में पैरा एथलीट प्रवीण कुमार ने हाई जंप टी64 में सिल्वर मेडल जीता है । 18 साल के प्रवीण ने 2.07 मीटर की कूद लगाई और दूसरे स्थान पर रहे । यह टोक्यो पैरालंपिक में भारत का 11 वां पदक है ।

इंस्टाग्राम पर 150 मिलियन फॉलोअर्स के साथ पहले एशियाई सेलिब्रिटी बने विराट कोहली

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इंस्टाग्राम पर 150 मिलियन फॉलोअर्स का आंकड़ा पार कर दिया है । इसी के साथ विराट कोहली एशिया महाद्वीप के पहले सेलिब्रिटी भी बन गई हैं , जिसने 150 मिलियन फॉलोअर्स का आंकड़ा पार किया है। विश्व की बात की जाए तो विराट कोहली चौथे नंबर पर हैं ।

(1) क्रिस्टीयानो रोनाल्डो ( 337 M)
(2) लियोनेल मेसी ( 260 M)
(3) नेमार ( 160 M)
(4) विराट कोहली ( 150 M)

बंगाल हिंसा की जांच के लिए बनी एसआईटी का नेतृत्व करेगी रिटायर्ड जज मंजुला चेल्लूर

कोलकाता हाईकोर्ट की सेवानिवृत्त मुख्य न्यायधीश मंजुला चेल्लूर के नेतृत्व में बंगाल विधानसभा चुनाव के बाद हुई हिंसा की जांच होगी । कोलकाता हाईकोर्ट की ओर से गठित एसआईटी का नेतृत्व मंजुला चेल्लूर करेगी ।

अवनि लेखरा ने भारत को दिलाया 12वां पदक

भारत की गोल्डन गर्ल अवनि लेखरा ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल की पी-3 SH-1 स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर भारत को 12वां पदक दिलवाया । अवनि ने 445.9 का स्कोर करते हुए पदक पर कब्जा करने में सफल रही । टोक्यो पैरालंपिक में अवनि का यह दूसरा पदक है , इससे 4 दिन पहले गोल्ड पदक जीत चुकी है । वह भारत की पहली महिला एथलीट है जिन्होंने एक पैरालंपिक में 2 मेडल जीते हैं ।

हरविंदर सिंह ने तीरंदाजी में भारत को दिलाया पहला पदक

हरविंदर सिंह ने पैरालंपिक खेलों में इतिहास रचते हुए भारत को पैरा तीरंदाजी में पहला पदक दिलाया है । हरविंदर ने टोक्यो में जारी पैरालंपिक खेलों में पैरा तीरंदाजी में कांस्य पदक जीता है । इसी के साथ ही भारत के पदकों की संख्या बढ़कर 13 हो गई । हरविंदर ने कांस्य पदक मुकाबले में कोरियाई खिलाड़ी को शूटऑफ में 6-5 से हराया ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top