4 December 2021 Current Affairs in Hindi । 4 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 4 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

4 December 2021 Current Affairs in Hindi
4 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 4 December 2021 in Hindi

गीता गोपीनाथ बनी अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की फर्स्ट डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर

भारतीय-अमेरिकी गीता गोपीनाथ अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की फर्स्ट डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर होगी । वह जियोफ्रे ओकामोटो की जगह लेंगी । वह अभी तक अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष में बतौर चीफ इकोनॉमिस्ट के रूप में कार्य कर रही थी ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘इंफिनिटी फोरम’ का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ‘इंफिनिटी फोरम’ का उद्घाटन किया । उन्होंने कहा कि बिना किसी भौतिक शाखा कार्यालय के पूरी तरह से डिजिटल बैंक आज एक वास्तविकता है और एक दशक से भी कम समय में यह आम बात हो सकती है । इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अब फिनटेक को क्रांति में बदलने का समय आ गया है ।

सुगम्य भारत अभियान के 6 साल पूरे

भारत सरकार के सुगम्य भारत अभियान के 6 साल पूरे हो चुके हैं । इस मौके पर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने 2020 पैरालंपिक में भारत के शानदार प्रदर्शन को याद किया ।

भारत सरकार ने साल 2015 में सुगम्य भारत अभियान की शुरुआत की थी । इस अभियान के तहत देश में दिव्यांग लोगों का जीवन सरल और सुलभ बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं और उन्हें कई तरह की सुविधाएं प्रदान की गई है ।

देश में निर्मित पहला सर्वर ‘रुद्र’ पेश

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने शुक्रवार को इस देश में निर्मित ‘रुद्र’ सर्वर पेश किया । नेशनल सुपरकंप्यूटिंग मिशन के तहत सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग द्वारा विकसित यह देश का पहला घरेलू सर्वर है ।

इस संबंध में जारी आधिकारिक बयान के अनुसार इस सर्वर का उपयोग एकल आधार पर क्लासिकल वाणिज्यिक सर्वर के साथ-साथ बड़े सुपर कंप्यूटिंग सिस्टम बनाने के लिए किया जा सकता है ।

दुनिया का सबसे महंगा शहर ‘तेल अवीव’

हाल ही में वर्ल्डलाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग रिपोर्ट जारी की गई है । इस रिपोर्ट के अनुसार तेल अवीव ( इजराइल की राजधानी ) रहने के लिए दुनिया का सबसे महंगा शहर है ।

यह रिपोर्ट इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा संकलित की गई है ।

इजराइल की राजधानी तेल अवीव पिछले वर्ष के शीर्ष देश पेरिस को पीछे छोड़ कर पहली बार रैंकिंग में सबसे ऊपर है जबकि पेरिस अब सिंगापुर के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर है ।

इसके बाद इस सूची में ज्यूरिख और हॉन्गकॉन्ग का स्थान है । इस सूची में न्यूयॉर्क छठे स्थान पर है और जिनेवा सातवें स्थान पर है ।

सबसे सस्ते शहरों में दमिश्क (सीरिया की राजधानी ) शीर्ष पर है । उसके बाद सबसे सस्ते शहरों की सूची में त्रिपोली (लीबिया),ताशकंद (उज़्बेकिस्तान ), ट्यूनिस (ट्यूनीशिया ) और अल्माटी (कज़ाख़िस्तान) का स्थान है ।

इस सर्वेक्षण में भारत के अहमदाबाद (गुजरात) को शीर्ष 10 सबसे सस्ते शहरों में सूचीबद्ध किया गया है ।

इस रिपोर्ट में 173 वैश्विक शहरों में रहने की लागत को ट्रैक किया गया और यह 200 से अधिक उत्पादों एवं सेवाओं की कीमतों का तुलनात्मक अध्ययन करता है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top