4 August 2021 Current Affairs in Hindi । 4 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 4 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 4 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

4 August 2021 Current Affairs in Hindi
4 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 4 August 2021 in Hindi

15 अगस्त को विशेष अतिथि बनेगा भारतीय ओलंपिक दल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को पूरे भारतीय ओलंपिक दल को विशेष अतिथि के रुप में लाल किले में आमंत्रित करेंगे । वह उस समय उन सभी से व्यक्तिगत रूप से मिलेंगे और बात भी करेंगे । इसके अलावा पीएम मोदी सभी खिलाड़ियों से अपने आवास पर भी अलग से मिलेंगे ।

दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया [email protected]

दिल्ली की अलग-अलग समस्याओं से निपटने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक नए प्लेटफार्म दिल्ली@2047 की शुरुआत की है । लॉन्चिंग इवेंट के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा इस पहल में दिल्ली सरकार ने 2047 की दिल्ली का विज़न रखा है ।

दिल्ली@2047 के बारे में जानकारी देते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में सारी समस्याओं की एक लिस्ट बनानी है, उनका समाधान तैयार करना है, टाइमलाइन बनानी है । यह विज़न देश की आजादी के 100 साल यानी 2047 तक पूरा करना है । दिल्ली को एक ग्लोबल सिटी के तौर पर उभारना है ।

खेल मंत्री ने भारत के पैरालंपिक दल का थीम गीत किया लॉन्च

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को देश के पैरालंपिक दल का थीम गीत ‘कर दे कमाल तू’ ऑनलाइन लांच किया । यह गीत दिव्यांग क्रिकेट खिलाड़ी संजीव सिंह ने गाया है और इसमें संगीत भी दिया है । पैरालंपिक खेल टोक्यो में 24 अगस्त से शुरू हो रहा है ।

इटली में खोजा गया 2200 साल पुराना जहाज का मलबा

इटली के सिसिलिया क्षेत्र के तट पर पुरातत्वविद ने 2200 साल पुराने प्राचीन रोमन जहाज के मलबे की खोज की है । जिसका इस्तेमाल शराब और जैतून के तेल के परिवहन के लिए किया जाता था । सिसिलिया क्षेत्र द्वारा जारी बयान के अनुसार जहाज का मलबा दूसरी शताब्दी ई.पू. का है । इसकी खोज भूमध्य सागर में 92 मीटर की गहराई पर इसोला डेले फेमिन के पास की गई है ।

भारत को यूएस देगा एंटी-शिप मिसाइल हार्पून का टेस्ट सेट

अमेरिका ने विश्व प्रसिद्ध एंटी शिप मिसाइल हार्पून का ज्वाइंट कॉमन टेस्ट सेट भारत को देने का फैसला किया है । इस टेस्ट सेट के आने के बाद भारतीय नौसेना व अन्य स्थानों पर तैनात हार्पून मिसाइलों के रखरखाव, टेस्टिंग, स्पेयर और मेंटेनेंस का काम आसान हो जाएगा ।अमेरिका यह टेस्ट सेट भारत को 82 मिलियन यूएस डॉलर यानी करीब ₹ 608 करोड़ में देगा ।

दिल्ली सरकार ने ऑक्सीजन पॉलिसी को दी मंजूरी

देश की राजधानी दिल्ली अब मेडिकल ऑक्सीजन के मामले में पूरी तरह आत्मनिर्भर बनेगी । इसके लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली कैबिनेट ने मंगलवार को मेडिकल ऑक्सीजन प्रोडक्शन प्रमोशन पॉलिसी- 2021 को मंजूरी दे दी ।

इस मौके पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारी पूरी कोशिश है कि भविष्य में किसी भी मेडिकल इमरजेंसी से निपटने के लिए दिल्ली को मेडिकल ऑक्सीजन के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाया जाए। मेडिकल ऑक्सीजन प्रोडक्शन प्रमोशन पॉलिसी 2021 ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र लगाने, भंडारण सुविधाएं और ऑक्सीजन टैंकर स्थापित करने के क्षेत्र में प्राइवेट सेंटर को कई प्रोत्साहन प्रदान करती है ।

भारतीय मूल की नताशा पेरी को मिला विश्व की सबसे होनहार छात्रा का अवॉर्ड

भारतीय मूल की 11 वर्षीय अमेरिकी बच्ची नताशा पेरी को अमेरिका के एक शीर्ष विश्वविद्यालय ने विश्व की सबसे होनहार छात्रा घोषित किया है । उसे यह अवार्ड टैलेंट सर्च टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करने के लिए दिया गया है । इसमें 84 देशों के लगभग 19000 बच्चे शामिल हुए थे ।

लंदन व बहरीन को पहली बार निर्यात किया गया ड्रैगन फ्रूट

गुजरात और पश्चिम बंगाल के किसानों से प्राप्त किए गए फाइबर और खनिज पदार्थों से समृद्ध ड्रैगन फ्रूट या कमलम की खेप का पहली बार लंदन और बहरीन को निर्यात किया गया है ।

वाणिज्य मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी । मंत्रालय ने कहा कि लंदन को निर्यात की जाने वाली खेप को गुजरात के कच्छ क्षेत्र के किसानों के लिए गया था जबकि बहरीन की खेप पश्चिम मिदनापुर ( पश्चिम बंगाल) के किसानों से मंगवाई गई थी ।

2021 में निर्यात वस्तुएं –

🔸नागालैंड की राजा मिर्च – लंदन
🔸त्रिपुरा के कटहल – लंदन और जर्मनी
🔸असम के नींबू – लंदन
🔸असम के लाल चावल – अमेरिका

UGC ने 24 विश्वविद्यालय को फर्जी घोषित किया

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( UGC) ने 24 संस्थानों को फर्जी घोषित किया है और 2 अन्य को मानकों का उल्लंघन करते हुए पाया है । यह जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लोकसभा में एक प्रश्न के जवाब में दी ।

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि यूजीसी ने जिन 24 संस्थानों को फर्जी घोषित किया है उनमें उत्तर प्रदेश के सबसे अधिक आठ, दिल्ली के सात, ओडिशा और बंगाल के 2-2, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र ,आंध्र प्रदेश और पांडिचेरी का एक-एक विश्वविद्यालय है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top