31 October 2021 Current Affairs in Hindi । 31 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 31 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

31 October 2021 Current Affairs in Hindi
31 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 31 October 2021 in Hindi

राष्ट्रीय एकता दिवस : 31 अक्टूबर 2021

31 अक्टूबर को भारत के पहले उप प्रधानमंत्री और गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती है । हर साल इस दिन को नेशनल यूनिटी डे या राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है । इस साल सरदार वल्लभभाई पटेल की 145 वीं जयंती है ।

सरदार वल्लभ भाई पटेल ने 560 रियासतों को भारत संघ में एकीकृत करने में अहम भूमिका निभाई थी । राष्ट्र को एकजुट करने के लिए सरदार पटेल के प्रयासों को स्वीकार करने के लिए राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है ।

दिल्ली के पहले ‘डॉग पार्क’ की शुरुआत

उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने शनिवार को राजेंद्र नगर में दिल्ली के पहले ‘डॉग पार्क’ (स्वान पार्क) की शुरुआत की जहां लोग अपने पालतू जानवर को टहलाने ला सकते हैं । इस पार्क का उद्घाटन महापौर राजा इकबाल सिंह ने किया ।

इकबाल सिंह ने कहा कि कोविड महामारी के चलते पालतू कुत्तों और उनके मालिकों को काफी समय तक घरों में बंद रहना पड़ा था । उनके अनुसार इस पार्क में पालतू जानवरों के स्वास्थ्य पर ध्यान रखा जाएगा ।

ओडिशा ने शुरू किया पहले फीफा फुटबॉल फॉर स्कूल कार्यक्रम

दुनिया भर में लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए फुटबॉल के खेल को अधिक सुलभ बनाने के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कलिंगा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंस में स्कूलों के लिए भारत का पहला फीफा फुटबॉल स्कूल कार्यक्रम लॉन्च किया है ।

फुटबॉल फॉर स्कूल फीफा द्वारा संचालित एक महत्वकांक्षी विश्वव्यापी कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य शिक्षा , विकास और सशक्तिकरण में योगदान करना है ।

राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2020 जारी

कर्नाटक ने राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक 2020 में शीर्ष स्थान हासिल किया है जिसने राज्य में ऊर्जा दक्षता में सुधार के लिए कहीं पहलुओं के बल पर 100 में से 70 अंक हासिल किए हैं ।

विद्युत मंत्रालय के द्वारा जारी सूतकांक में राजस्थान (61) दूसरे तथा हरियाणा (59.5) तीसरे स्थान पर रहा ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top