31 December 2021 Current Affairs in Hindi । 31 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 31 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

31 December 2021 Current Affairs in Hindi
31 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 31 December 2021 in Hindi

तीन भारतीय कनाडाई को मिला ‘ऑर्डर ऑफ कनाडा’ सम्मान

भारतीय मूल के तीन कनाडाई लोगों को उनकी उत्कृष्ट उपलब्धि, समुदाय के प्रति समर्पण, एक बेहतर राष्ट्र के निर्माण में मदद करने और भारत-कनाडा के बीच द्विपक्षीय रिश्ते बढ़ाने के लिए ‘आर्डर ऑफ कनाडा’ से सम्मानित किया गया है । यह कनाडा के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक है ।

सम्मान पाने वाले 135 लोगों में डॉक्टर वैकुंटम अय्यर लक्ष्मणन, नवजीत सिंह ढिल्लों और डॉक्टर प्रदीप मर्चेंट शामिल है ।

आमिर सुबहानी होंगे बिहार के नए मुख्य सचिव

बिहार सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1987 बैच के अधिकारी अमीर सुबहानी को प्रदेश का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया है । वे निवर्तमान मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण की जगह लेंगे ।

विनीत कुमार गोयल बने कोलकाता के नए पुलिस आयुक्त

भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी विनीत कुमार गोयल को कोलकाता पुलिस का नया आयुक्त नियुक्त किया गया है । वह 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे सौमेन मित्रा का स्थान लेंगे ।

विनीत कुमार गोयल 1994 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और वह इससे पहले राज्य पुलिस के विशेष कार्रवाई बल में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के पद पर कार्यरत थे । वह कोलकाता पुलिस के 44वें आयुक्त होंगे ।

साहित्य अकादमी अवार्ड 2021 की घोषणा

देश की 20 भाषाओं की 20 किताबों को वर्ष 2021 के साहित्य अकादमी पुरस्कार के लिए चुना गया है । इनमें 7 किताबें कविता की, दो उपन्यास, 5 लघुकथाएं, दो नाटक और एक-एक जीवनी, आत्मकथा, आलोचना और महाकाव्य की है ।

नमिता गोखले का अंग्रेजी भाषा में लिखा गया उपन्यास ‘थिंग्स टू लीव बिहाइंड’ पुरस्कारों की सूची में शामिल है । इसके अलावा दया प्रकाश सिन्हा के हिंदी नाटक ‘सम्राट अशोक’ को भी पुरस्कार दिया गया है ।

गुजराती, मैथिली, उर्दू और मणिपुरी भाषा के पुरस्कार बाद में घोषित किए जाएंगे । साहित्य अकादमी हर साल 24 भाषाओं की पुरस्कार घोषित करती है ,फिलहाल उन्होंने 20 भाषाओं के पुरस्कार की घोषणा की है ।

साहित्य अकादमी ने गुरुवार को 2021 के लिए युवा पुरस्कार और बाल साहित्य पुरस्कार में से प्रत्येक के 22 विजेताओं की सूची की घोषणा की ।

मुख्य पुरस्कार विजेता को पुरस्कार स्वरूप एक उत्कीर्ण ताम्रफलक,शॉल और ₹100000 की राशि तथा युवा पुरस्कार, बाल साहित्य पुरस्कार विजेताओं को एक उत्कीर्ण ताम्रफलक और ₹50000 की राशि एक विशेष समारोह में प्रदान किए जाएंगे ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top