30 September 2021 Current Affairs in Hindi । 30 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 30 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 30 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

30 September 2021 Current Affairs in Hindi
30 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 30 September 2021 in Hindi

अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस : 30 सितंबर 2021

हर साल 30 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस मनाया जाता है । यह दिन भाषा अनुवाद पेशेवरों के काम का जश्न मनाने का है, जो संवाद, समझ और सहयोग की सुविधा प्रदान करता है । यह दिन बाइबल के अनुवादक सेंट जेरोम का भी प्रतीक है जिसे अनुवादकों का संरक्षक संत माना जाता है ।

अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस 2021 की थीम – “अनुवाद और स्वदेशी भाषाएँ ” है ।

पीएम पोषण योजना शुरू करने की मंजूरी

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश भर के 11.2 लाख से अधिक सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्रों को मिड डे मील प्रदान करने के लिए पीएम पोषण योजना शुरू करने की मंजूरी दी है । यह योजना 5 साल तक चलेगी इसमें 1.31 लाख करोड रुपए खर्च होंगे । अनुराग ठाकुर ने कहा कि पीएम पोषण योजना मौजूदा मिड डे मील योजना को समाहित कर देगी ।

यह योजना राज्य सरकारों के सहयोग से चलाई जाएगी लेकिन इसमें सबसे बड़ा योगदान केंद्र सरकार का होगा ।

राजस्थान के श्याम सुंदर ज्याणी को “लैंड फॉर लाइफ” अवार्ड से नवाजा

राजस्थान के प्रोफेसर श्यामसुंदर ज्याणी को भूमि संरक्षण के लिए दुनिया के प्रमुख पुरस्कार “लैंड फॉर लाइफ” अवार्ड से नवाजा गया है । चीन के बून में आयोजित ऑनलाइन वैश्विक समारोह में अंतरराष्ट्रीय श्रेणी के तहत पारिवारिक वानिकी के लिए उन्हें पुरस्कार प्रदान किया गया ।

भारत में रियल एस्टेट के लिए दिल्ली सबसे “हरा-भरा” शहर

संपत्ति सलाहकार नाइट फ्रैंक के एक अध्ययन के अनुसार , दिल्ली भारत में रियल एस्टेट के लिए सबसे हरा भरा या हरित शहर है , लेकिन वैश्विक स्तर पर है इसका स्थान 63 वां है ।

लंदन, शंघाई, न्यूयॉर्क, पेरिस और वॉशिंगटन डीसी रियल एस्टेट के लिए दुनिया के शीर्ष पांच हरित शहर है ।

नाइट फ्रैंक ने एक बयान में कहा विश्व स्तर पर 63वें स्थान पर दिल्ली भारत में रियल एस्टेट के लिए सबसे हरा भरा शहर है । चेन्नई वैश्विक स्तर पर 224 वें , मुंबई 240वें, हैदराबाद 245वें, बेंगलुरु 259वें,और पुणे 260वें है ।

अपने शोध में सलाहकार कंपनी ने 286 शहरों को कई कारकों पर मापा, जैसे कि अच्छी तरह से विकसित सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क,शहरी हरित स्थान और उच्च संख्या में हरित भवन ।

ट्यूनीशिया ने पहली महिला प्रधानमंत्री नामित की

ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति कैस सईद ने बुधवार को देश की पहली महिला प्रधानमंत्री को नामित किया । राष्ट्रपति ने उनके पूर्वाधिकारी को बर्दाश्त किए जाने के बाद एक अंतरिम सरकार का नेतृत्व करने के लिए उन्हें इस पद पर नियुक्त किया है । राष्ट्रपति कैस सईद ने एक प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग स्कूल की प्राध्यापक रौजा बौदैंत रमजाने (63) को प्रधानमंत्री पद के लिए नामित किया ।

भारतीय संगठन वैकल्पिक नोबेल पुरस्कार के चार विजेताओं में शामिल

भारतीय संगठन “लीगल इनीशिएटिव फॉर फॉरेस्ट एंड एनवायरमेंट ” (लाइफ) समेत चार कार्यकर्ताओं एवं समूहों को बाल संरक्षण से लेकर पर्यावरण की रक्षा तक के क्षेत्रों में समुदायों को सशक्त बनाने के प्रयासों के लिए वैकल्पिक नोबेल पुरस्कार के नाम से जाने वाले “राइट लाइवलीहुड अवॉर्ड” 2021 के लिए चुना गया है ।

यह पुरस्कार स्वीडिश राइट लाइवलीहुड फाउंडेशन के द्वारा दिया जाता है । उन्होंने कहा,” कैमरून, रूस, कनाडा और भारत के इस साल के विजेताओं ने दर्शाया है कि समुदायों के मिलकर काम करने से स्थायी बदलाव लाया जा सकता है ।

“लाइफ” भारत में पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करने वाला संगठन है । यह संगठन जमीनी स्तर पर काम करने के दृष्टिकोण के जरिए समुदायों के साथ मिलकर काम करता है । वकील ऋत्विक दत्ता और राहुल चौधरी ने पर्यावरणीय मुद्दों पर न्यायिक पहुंच का अभाव देखते हुए “लाइफ” की स्थापना 2005 में की थी ।

फूमिओ किशिदा होंगे जापान के अगले प्रधानमंत्री

जापान की पूर्व विदेश मंत्री फूमिओ किशिदा ने बुधवार को सत्तारूढ़ पार्टी के नेता पद का चुनाव जीत लिया और इसके साथ ही उनका प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है । फूमिओ किशिदा लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता एवं प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा का स्थान लेंगे ।

फूमिओ किशिदा ने पार्टी के नेता पद के मुकाबले में लोकप्रिय टीकाकरण मंत्री तारो कोनो को हराया। उन्होंने 2 महिला उम्मीदवारों सना तकाइची और सेइको नोडा को पहले चरण में पराजित किया था ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top