30 October 2021 Current Affairs in Hindi । 30 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 30 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

30 October 2021 Current Affairs in Hindi
30 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 30 October 2021 in Hindi

कन्नड़ अभिनेता पुनीत राजकुमार का निधन

कन्नड़ फिल्मों के जाने-माने अभिनेता पुनीत राजकुमार का शुक्रवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया । राजकुमार (46) को सीने में दर्द की शिकायत के बाद शुक्रवार को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था ।

पुनीत दिवंगत अभिनेता राजकुमार के बेटे हैं और दर्शकों के बीच में “अप्पू” नाम से मशहूर है । मशहूर टेलीविजन प्रस्तोता पुनीत ने बाल कलाकार के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी । उनका नाम कन्नड़ फिल्म जगत के सबसे अधिक कमाई करने वाले अभिनेताओं की सूची में शुमार है ।

शक्तिकांत दास दोबारा बने आरबीआई गवर्नर

आरबीआई गवर्नर के रूप में शक्तिकांत दास को दोबारा चुना गया है । कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने दोबारा शक्तिकांत दास की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है । दास का नया कार्यकाल इसी साल 10 दिसंबर या अथवा अगले आदेश से पुन: शुरू हो जाएगा ।

शक्ति कांत दास को 11 दिसंबर 2018 को 3 साल की अवधि के लिए आरबीआई के गवर्नर के रूप में नियुक्त किया गया था । दास 1980 बैच के तमिलनाडु कैडर के आईएएस है । वे देश के 26वें आरबीआई गवर्नर होंगे ।

भारत ने किया स्वदेशी लॉन्ग रेंज बम का सफल परीक्षण

भारत ने शुक्रवार को देश में विकसित लॉन्ग रेंज बम का सफल परीक्षण किया । डीआरडीओ द्वारा विकसित इस बम को भारतीय वायुसेना की तरफ से एक एरियल प्लेटफार्म के जरिए टेस्ट किया गया । इस बम को एक फाइटर एयरक्राफ्ट से गिराया गया था और इसे जमीन में लंबी दूरी पर आधारित टारगेट तक गाइड कर के निशाने तक पहुंचाया गया ।

लॉन्ग रेंज बम को स्मार्ट बम भी कहा जाता है , क्योंकि इसको गिराने के बाद इसकी दिशा और गति को बदला जा सकता है । इससे यह बम अचूक हो जाते हैं और उनके ठिकानों को नष्ट करने में खतरनाक साबित होते हैं ।

भारत के पहले मानव युक्त समुद्री अभियान ‘समुंद्रयान’ शुरू

भारत के पहले मानव युक्त मिशन ‘समुंद्र यान’ की शुरुआत शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने की । इसके साथ ही भारत उन चुनिंदा देशों की सूची में शामिल हो गया कि जिनके पास समुद्र के भीतर गतिविधियों को अंजाम देने के लिए ऐसे वाहन हैं ।

जितेंद्र सिंह ने कहा कि देश ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी में बहुत प्रगति की है और एक ओर भारतीय गगनयान के तहत अंतरिक्ष तक जाएंगे, वहीं दूसरी ओर समुद्र की गहराइयों में अन्वेषण करेंगे ।

चेन्नई में भारत के पहले मानव युक्त महासागर मिशन ‘समुद्रयान’ की शुरुआत की । इसके साथ ही भारत अमेरिका, रूस, जापान, फ्रांस और चीन जैसे चुनिंदा देशों की सूची में शामिल हो गया । पेयजल, स्वच्छ ऊर्जा और समुंद्र आधारित अर्थव्यवस्था के लिए समुंद्री संसाधनों की संभावना के नए अध्याय की शुरुआत हुई है ।

समुंद्रयान पहल के तहत से मत्स्य-6000 टाइटेनियम के मिश्रधातु से बना है और इसका व्यास 2.1 मीटर है । यह तीन लोगों के साथ 12 घंटे तक सामान्य परिस्थितियों में और आपात स्थिति में 96 घंटे और समुद्र की गहराई में रह सकता है । विशेष प्रौद्योगिकी से तैयार वाहन गहरे समुद्र में अजैविक संसाधन जैसे पॉलिमेटेलिक मैह्नीज आदि खोजने में सक्षम बनाएगा । दिसंबर 2024 से समुंदर में इससे पूर्ण परीक्षण किए जाने की संभावना है ।

सूरत को मिला सर्वश्रेष्ठ सार्वजनिक परिवहन का पुरस्कार

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को सूरत को बेहतरीन सार्वजनिक परिवहन के लिए और कोच्चि को सबसे स्थायी परिवहन प्रणाली के लिए सम्मानित किया । केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय के मुताबिक दिल्ली को शाहजहानाबाद पुनर्विकास निगम की पुनर्विकास परियोजनाओं के गैर मोटर वाहन प्रणाली के लिए सम्मानित किया गया ।

दिल्ली मेट्रो को ‘बेहतरीन यात्री सेवा और संतुष्टि’ के लिए सम्मानित किया गया । इंदौर को सबसे अधिक नवोन्मेषी वित्तीय व्यवस्था अपनाने के लिए सम्मानित किया गया । नासिक को सार्वजनिक परिवहन की योजना में सबसे अधिक जनभागीदारी को के लिए सम्मानित किया गया ।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को घनी बसावट वाले पुराने क्षेत्र चांदनी चौक में 1.4 किलोमीटर लंबी इलाके में बेहतरीन गैर मोटर परिवहन प्रणाली स्थापित करने के लिए सम्मानित किया गया ।

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 14वें अर्बन मोबिलिटी इंडिया कॉन्फ्रेंस में पुरस्कार वितरित किए ।

अमिताभ डिमरी ब्रुनेई में भारत के अगले उच्चायुक्त नियुक्त

वरिष्ठ राजनयिक अमिताभ डिमरी को ब्रुनेई दारूस्सलाम में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है । विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी । वर्ष 1998 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी डिमरी वर्तमान में किर्गिज़ गणराज्य में भारत के राजदूत हैं ।

एनसीएलएटी के नए अध्यक्ष चुने गए जस्टिस अशोक भूषण

सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त जज जस्टिस अशोक भूषण को नेशनल कंपनी लॉ अपीलीय ट्रिब्यूनल (एनसीएलएटी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है । केंद्र सरकार ने जस्टिस भूषण को 4 साल के लिए ट्रिब्यूनल का अध्यक्ष नियुक्त किया है ।

जस्टिस भूषण का कार्यकाल 4 साल या उनके 70 साल की उम्र तक में जो पहले आएगा तब तक रहेगा ।

डॉ राहुल गुप्ता बने राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति के निदेशक

अमेरिका में डॉ राहुल गुप्ता को राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति के निदेशक के रूप में चुना गया है । संयुक्त राज्य अमेरिका की सीनेट ने इसकी पुष्टि की है । राहुल गुप्ता व्हाइट हाउस में नेशनल ड्रग कंट्रोल पॉलिसी के कार्यालय का नेतृत्व करने वाले पहले मेडिकल डॉक्टर हैं ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top