3 November 2021 Current Affairs in Hindi । 3 नवंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 3 November 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

3 November 2021 Current Affairs in Hindi
3 November 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 3 November 2021 in Hindi

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नई पार्टी का गठन किया

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को कांग्रेस पार्टी की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया और अपनी पार्टी ‘पंजाब लोक कांग्रेस’ के गठन की घोषणा की । पंजाब में कुछ महीने बाद ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं ।

सिंह ने कहा कि निर्वाचन आयोग को नए दल के नाम पर कोई आपत्ति नहीं है और बाद में औपचारिक रूप से इसका गठन किया जाएगा ।

रक्षा मंत्रालय ने 7,965 करोड़ रुपए के सैन्य उपकरणों की खरीद को मंजूरी

रक्षा मंत्रालय ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के 12 हेलीकॉप्टरों सहित 7,965 करोड़ रुपए हथियारों और सैन्य उपकरणों की खरीद को मंजूरी दे दी। इस मामले पर मंत्रालय की निर्णय लेने वाली सर्वोच्च संस्था रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएमसी) की बैठक में खरीद प्रस्तावों को मंजूरी दी गई ।

मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि डीएमसी ने 12 लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर खरीदने के प्रस्ताव के अलावा भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड से लिंक्स यू2 नेवल गनफायर कंट्रोल सिस्टम की खरीद को मंजूरी दी, जो नौसेना के युद्धपोत की निगरानी और संचालन क्षमताओं को बढ़ाएगा ।

याहू ने चीन में अपनी सेवाएं बंद करने की घोषणा की

याहू ने व्यवसायिक व कानूनी चुनौतियों के चलते चीन में अपनी सेवाएं बंद करने की घोषणा की है । कंपनी की वेबसाइट पर प्रकाशित एक बयान में कहा गया है कि 1 नवंबर से कंपनी ने चीन में उपयोगकर्ताओं के लिए सेवाएं बंद कर दी है ।

याहू ने 1998 में चीन में सेवाएं शुरू की थी और 2012 में दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के साथ हिस्सेदारी बेचने का सौदा किया था । इस सौदे में अलीबाबा को चीन में याहू को 4 साल तक संचालन करने का अधिकार मिला था ।

चीन ने इंटरनेट कंपनियों पर सामाग्री और ग्राहक गोपनीयता के संबंध में नए कानून के तहत कड़े प्रतिबंध लगाए है , जिसके चलते याहू को चीन छोड़ना पड़ा ।

गुजरात में डेयरी सहकार योजना लागू की गई

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने डेयरी सहकार योजना की शुरुआत की । इस योजना को गुजरात के आणंद में किसानों की आय को दोगुना करने और आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से शुरू किया गया है ।

अमूल के 75वें स्थापना वर्ष का जश्न मनाने के लिए अमूल द्वारा आयोजित एक समारोह के दौरान केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने यह योजना लांच की ।

पी वलसाला को एज्हुथाचन पुरस्कार से सम्मानित

केरल साहित्य अकादमी द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्च साहित्य सम्मान एज्हुथाचन पुरस्कार मलयालम उपन्यासकार पी वलसाला को दिया गया है ।

इस पुरस्कार में ₹500000 और एक प्रशस्ति पत्र शामिल है और यह पुरस्कार साहित्य में समग्र योगदान के लिए दिया जाता है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top