3 May 2022 Current Affairs in Hindi । 3 मई 2022 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 3 May 2022 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 3 May 2022 in Hindi

3 May 2022 Current Affairs in Hindi
3 May 2022 Current Affairs in Hindi

Today Current Affairs 3 May 2022 in Hindi

तरुण कपूर को पीएम मोदी का सलाहकार नियुक्त किया

पूर्व पेट्रोलियम सचिव तरुण कपूर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सलाहकार नियुक्त किया गया है । तरुण कपूर हिमाचल प्रदेश कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और वे 30 नवंबर 2021 को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए ।

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने प्रधानमंत्री कार्यालय में प्रधानमंत्री के सलाहकार के रूप में कपूर की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है । तरुण कुमार की इस पद पर नियुक्ति 2 साल की अवधि के लिए हुई है ।

इसके अलावा हरी रंजन राव और आतिश चंद्र को प्रधानमंत्री कार्यालय में अतिरिक्त सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है ।

इसके अलावा ज्ञानेश कुमार को सहकारिता मंत्रालय में सचिव बनाया गया है और अलकेश कुमार शर्मा को सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में सचिव बनाया गया है ।

FASTag को बंद करेगी सरकार

FASTag को सरकार अब बंद करने जा रही है । सरकार ने नेविगेशन सिस्टम को लागू करने की तैयारी शुरू कर दी है । यह नया सिस्टम यूरोपीय देशों में शुरू हो चुका है । जर्मनी और रूस जैसे देशों में इसी सिस्टम के जरिए वसूली हो रही है ।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस नए सिस्टम पर काम भी शुरू हो गया है । इसका पायलट प्रोजेक्ट भी लॉन्च किया जा चुका है । नए सिस्टम में किलोमीटर के हिसाब से टोल टैक्स लिया जाएगा ।

एडवांस टोड आर्टिलरी गन सिस्टम का सफल रहा परीक्षण

जैसलमेर की पोखरण फायरिंग रेंज में सबसे लंबी दूरी तक मार करने में सक्षम स्वदेशी तोप यानी 155मिमी/52 एडवांस टोड आर्टिलरी गन सिस्टम का परीक्षण किया गया ।

डीआरडीओ ने बताया कि यह परीक्षण सफल रहा । डीआरडीओ के मुताबिक यह परीक्षण 26 अप्रैल से 2 मई 2022 के बीच किया गया । इस तोप को भारत फोर्ज और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड द्वारा निर्मित किया गया है ।

जनरल कौल को निर्मला देशपांडे स्मृति विश्व शांति पुरस्कार से सम्मानित किया

सेवानिवृत्त जनरल तेज कौल को अखिल भारतीय रचनात्मक समिति ने निर्मला देशपांडे स्मृति विश्व शांति पुरस्कार से सम्मानित किया है । जम्मू-कश्मीर और पंजाब में आंतकवाद चरम पर रहने के दौरान जनरल कौल ने कहीं महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों का निर्वाह किया ।

हर्षदा शरद गरूड ने जूनियर विश्व चैंपियनशिप में जीता गोल्ड

भारत की युवा वेटलिफ्टर हर्षदा शरद गरूड ने इतिहास रचते हुए सोमवार को यूनान के हेराकलियोन में आयोजित IWAF जूनियर विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया । वह इस चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय भारोत्तोलन बनी ।

Leave a Reply

Scroll to Top