3 December 2021 Current Affairs in Hindi । 3 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 3 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

3 December 2021 Current Affairs in Hindi
3 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 3 December 2021 in Hindi

निजामुद्दीन बस्ती के संरक्षण के लिए यूनेस्को अवार्ड

राजधानी दिल्ली की ऐतिहासिक निजामुद्दीन बस्ती के शहरी पुनरुद्धार के प्रोजेक्ट को यूनेस्को की दो श्रेणी में अवार्ड मिले हैं । इस साल के यूनेस्को एशिया- प्रशांत अवार्ड के तहत यह सम्मान दिए जाएंगे ।

सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के लिए इस प्रोजेक्ट को अवार्ड के लिए चुना गया है । संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने कहा कि निजामुद्दीन बस्ती प्रोजेक्ट में उत्कृष्टता का एक प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता है । इसके अलावा सतत विकास श्रेणी के लिए विशेष तौर पर एक और पुरस्कार जीता है ।

दक्षिण दिल्ली के निजामुद्दीन में यह प्रोजेक्ट 2007 में शुरू किया गया था । निजामुद्दीन बस्ती पुनरुद्धार प्रोजेक्ट के तहत सूफी संत हजरत निजामुद्दीन औलिया की 14वीं शताब्दी के दरगाह और उसके आसपास के 20 से अधिक ऐतिहासिक स्मारकों का पुनरुद्धार भी किया गया ।

फॉर्च्यून इंडिया सूची जारी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश की सबसे शक्तिशाली महिला है जबकि रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक एवं चेयरपर्सन नीता अंबानी दूसरे स्थान पर है । फॉर्च्यून इंडिया की ओर से जारी भारत की 50 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में इसका खुलासा हुआ है ।

इस सूची में विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन तीसरे, बायोकॉन की कार्यकारी चेयरमैन किरण मजूमदार चौथे और भारत बायोटेक की संस्थापक सुचित्रा इला पांचवें स्थान पर है ।

संबित पात्रा को भारत पर्यटन विकास निगम का चेयरमैन नियुक्त किया

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा को भारत पर्यटन विकास निगम ( ITDC) का चेयरमैन नियुक्त किया गया है । कैबिनेट समिति ने नियुक्ति की मंजूरी दी है । आईएसएस जीकेवी राव को भारत पर्यटन विकास निगम का एमडी बनाया गया है ।

सूजन अर्नोल्ड बनीं डिज्नी की पहली महिला अध्यक्ष

मनोरंजन की दुनिया की प्रमुख कंपनी वॉल्ट डिज्नी ने अपने 98 साल के इतिहास में पहली बार महिला हाथों में अपनी बागडोर सौंपी है । 67 साल की सूजन अर्नोल्ड कंपनी की नई बोर्ड अध्यक्ष होगी ।

नागालैंड में बनाया गया हॉर्नबिल महोत्सव

नागालैंड में हर साल 1 से 10 दिसंबर तक हॉर्नबिल महोत्सव मनाया जाता है । इसका आयोजन राज्य सरकार द्वारा नागा हेरिटेज गांव में किया जाता है ।

इस उत्सव का नाम भारतीय पक्षी ग्रेट हॉर्नबिल के नाम पर रखा गया है । इस महोत्सव को मनाने का मुख्य उद्देश्य नागालैंड की परंपराओं और संस्कृतिक विरासत की रक्षा करना, उसे पुनर्जीवित करना और बढ़ावा देना है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top