3 August 2021 Current Affairs in Hindi । 3 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 3 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 3 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

3 August 2021 Current Affairs in Hindi
3 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 3 August 2021 in Hindi

प्रधानमंत्री कार्यालय के सलाहकार अमरजीत सिन्हा ने दिया इस्तीफा

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) में वरिष्ठ नौकरशाह अमरजीत सिन्हा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है । सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी अमरजीत सिन्हा प्रधानमंत्री कार्यालय में सलाहकार थे और सामाजिक क्षेत्र से जुड़ी परियोजनाओं का काम देखते थे ।

1983 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी अमरजीत सिन्हा साल 2019 में ग्रामीण विकास सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे और फिर उन्हें प्रधानमंत्री कार्यालय में नियुक्त किया गया था ।

लोकसभा में बीमा कारोबार संशोधन विधेयक पारित

लोकसभा में जनरल इंश्योरेंस बिजनेस राष्ट्रीयकरण संशोधन विधेयक 2021 पारित कर दिया । इस विधेयक का मकसद सरकारी जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को भारतीय बाजार से संसाधन जुटाने के लिए अनुमति देना है , ताकि वे भी जनरल इंश्योरेंस के क्षेत्र में नए उत्पाद पेश कर सकें ।

इससे सरकारी जनरल इंश्योरेंस कंपनी में सरकार की 51 फीसदी हिस्सेदारी की बाध्यता भी खत्म हो जाएगी । इस संशोधन से सरकारी बीमा कंपनियों में भी निजी क्षेत्र की साझेदारी बढ़ाने का रास्ता साफ होगा ।

पीएम मोदी ने लॉन्च किया e-RUPI

e-RUPI डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म है, जिसे पूरी तरह से कैशलेस व कॉन्टेक्टलेस यानी संपर्क रहित बनाया गया है । यह डिजिटल प्लेटफॉर्म सुनिश्चित करेगा कि लेनदेन पूरा होने के बाद ही सेवा प्रदाता को भुगतान किया जाए ।

पीएम मोदी ने आज इसे लॉन्च करते हुए कहा कि ई-रूपी वाउचर, देश में डिजिटल ट्रांजैक्शन को, डीबीटी को और प्रभावी बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाने वाला है । इससे टार्गेटेड, ट्रांस्पेरेंट और लीकेज फ्री डिलीवरी में सभी को बड़ी मदद मिलेगी ।

ई-रूपी को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने अपने यूपीआई प्लेटफार्म पर वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से विकसित किया है । यह डिजिटल भुगतान के लिए पूरी तरह से एक कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस साधन है ।

इसका उपयोग मातृत्व और बाल कल्याण योजना के तहत दवाइयां और पोषण संबंधी सहायता , टीबी उन्मूलन कार्यक्रमों , आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना जैसी स्कीमों के तहत दवाइयां और निदान , उर्वरक सब्सिडी, इत्यादि देने की योजनाओं के तहत सेवाएं उपलब्ध कराने में किया जा सकता है ।

भारतीय महिला हॉकी टीम ने ओलंपिक में पहली बार सेमीफाइनल में जगह बनाई

भारत की महिला हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में सबको चौंकाते हुए इतिहास रच दिया है । महिला हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर पहली बार सेमीफाइनल में पहुंच गई है । इस मैच में एकमात्र गोल भारत की गुरजीत कौर ने किया था । सेमीफाइनल में भारत का सामना 4 अगस्त को अर्जेटीना से होगा ।

उत्तराखंड सरकार ने शुरू की “मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना”

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने “मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना” की शुरुआत की है । उत्तराखंड में कोविड काल में अनाथ हुए 1062 बच्चों को अब वात्सल्य योजना का लाभ मिलेगा । इस योजना के तहत कुल 1062 बच्चों को पहले चरण में ₹3000 की धनराशि डीबीटी के माध्यम से दी गई है ।

इसके दूसरे चरण में अनाथ बच्चों को चिन्हित करने के बाद सरकारी नौकरी में 5 फ़ीसदी आरक्षण दिए जाने की भी घोषणा की है ।

यूएई में रहने वाले सभी डॉक्टरों को मिलेगा गोल्डन वीजा

फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी एंड सिटीजनशिप ने यूएई में रहने वाले सभी डॉक्टरों को गोल्डन वीजा जारी करने के लिए गोल्डन रेजिडेंसी सर्विसेज का शुरूआत की है । यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन रशीद अल मकतूम के निर्देश के बाद डॉक्टरों के लिए सुविधा की शुरुआत की गई है ।

इस पहल के तहत डॉक्टरों और उनके परिवार को 10 साल का रेजीडेंसी वीजा मिलेगा । इसके तहत यूएई में रहने वाले भारतीय डॉक्टरों को भी फायदा होगा ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top