29 September 2021 Current Affairs in Hindi । 29 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 29 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 29 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

29 September 2021 Current Affairs in Hindi
29 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 29 September 2021 in Hindi

कृषि मंत्री ने लॉन्च किया “अमूल हनी”

केंद्रीय कृषि किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को नेशनल बी बोर्ड के सहयोग से गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड ( GCMMF) के उत्पाद “अमूल हनी” को लांच किया ।

उन्होंने कहा कि शहद की गुणवत्ता देश में एक बड़ी चिंता है जिसके लिए पूरे देश में 5 बड़े पैमाने पर क्षेत्रीय शहद परीक्षण प्रयोगशालाएँ, 100 मिनी शहद परीक्षण प्रयोगशालाए स्थापित की जा रही है। कृषि मंत्री ने ₹500 करोड़ के बजटीय आवंटन के साथ किसानों/मधुमक्खी पालकों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा ।

सेबी की गोल्ड और सोशल स्टॉक मार्केट की रूपरेखा को मंजूरी

बाजार नियामक सेबी के निदेशक मंडल ने मंगलवार को कई सुधारों की घोषणा की । इसमें गोल्ड एक्सचेंज के साथ-साथ सामाजिक क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों के लिए पूंजी जुटाने का मार्ग प्रशस्त करते हुए सामाजिक शेयर बाजार खोलने के वास्ते ढांचागत संरचना को मंजूरी दे दी ।

सेबी के चेयरमैन त्यागी ने कहा कि सामाजिक सेवाओं से जुड़ी कंपनियों के लिए कोष जुटाने को लेकर बाजार गठित करने के वास्ते सामाजिक शेयर बाजार के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है । सेबी ने सोशल स्टॉक मार्केट के लिए टेक्निकल ग्रुप का गठन जून 2020 में किया था । सोशल स्टॉक एक्सचेंज का विचार 2019-20 के बजट में रखा गया था ।

वित्त मंत्री ने “ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2021” को संबोधित किया

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को “ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2021” को संबोधित करते हुए कहा कि देश में डिजिटल तरीकों से भुगतान करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है । ऐसे में लोगों के डाटा को सुरक्षित रखने के लिए डाटा प्राइवेसी से किसी तरह का समझौता नहीं किया जाना चाहिए ।

वित्तीय कारोबार से जुड़े लोगों को संबोधित करते हुए सीतारमण ने कहा कि वर्ष 2021 में जनवरी से अगस्त तक 6 लाख करोड़ रूपये के डिजिटल लेनदेन हुए । जबकि 2020 में यह आंकड़ा ₹4 लाख करोड़ और 2019 में ₹2 लाख करोड़ ही था।

ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2021 के मौके पर ‘यूएन प्रिंसिपल्स फॉर रिस्पॉन्सिबल डिजिटल पेमेंट्स’ नामक एक रिपोर्ट जारी की गई । इसमें सरकार, यूजर्स और इंडस्ट्री के साथ दिशानिर्देश के सिद्धांत है । रिपोर्ट में फिनटेक में महिलाओं की हिस्सेदारी बढाने पर खास जोर दिया गया है ।

विशेष गुण वाली 35 किस्म की फसलें राष्ट्र को समर्पित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो क्रॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से 35 विशेष गुणों वाली फसल किस्में राष्ट्र को समर्पित की । इन विशेष किस्मों को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ( ICAR ) द्वारा विकसित किया गया है ।

ये विशेष किस्में जलवायु सहिष्णु एवं उच्च पोषण क्षमता से युक्त है । यानि ये विशेष किस्में जलवायु परिवर्तन व कुपोषण से निपटने में भी मदद करेगी ।

इन्हीं विशेष किस्मों में चने की सूखा प्रतिरोधी किस्म,सोयाबीन की जल्दी पकने वाली किस्म,चावल की रोग प्रतिरोधक किस्म और गेहूं, बाजरा, मक्का, चना की बायोफोर्टीफाइड किस्में शामिल है ।

इस मौके पर प्रधानमंत्री द्वारा “राष्ट्रीय जैविक स्ट्रेस प्रबंधन संस्थान, रायपुर (छत्तीसगढ़) के नवनिर्मित परिसर का भी लोकार्पण किया ।

इस दौरान कृषि विश्वविद्यालयों को हरित परिसर पुरस्कार वितरित किए गए । प्रथम पुरस्कार- पंजाब कृषि विश्वविद्यालय, लुधियाना को दिया गया ।

राष्ट्र को समर्पित 35 विशेष गुणों वाली फसल किस्मों के विकास का मकसद जलवायु अनुकूल प्रौद्योगिकी को अपनाना और बड़े पैमाने पर जागरूकता पैदा करना है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top