29 October 2021 Current Affairs in Hindi । 29 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 29 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

29 October 2021 Current Affairs in Hindi
29 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 29 October 2021 in Hindi

जलवायु संबंधी चरम घटनाओं के अध्ययन की रिपोर्ट जारी

ऊर्जा, पर्यावरण एवं जल परिषद (CEEW) ने जलवायु संबंधी अध्ययन की जानकारी में भारत के असम, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक और बिहार बाढ़, सूखा एवं चक्रवात जैसी जलवायु संबंधी प्राकृतिक आपदाओं के लिए सबसे ज्यादा जोखिम वाले राज्य हैं ।

CEEW के बयान के अनुसार भारत के 27 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश जलवायु संबंधी चरम घटनाओं की चपेट में है जो अक्सर स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को नुकसान पहुंचाते हैं और इसके कारण कमजोर समुदाय के लोगों को विस्थापित होना पड़ता है ।

CEEW के अध्ययन में दावा किया गया है कि 80% से अधिक भारतीय जलवायु संबंधी चरम जोखिम वाले जिलों में रहते हैं । भारत के 640 जिलों में से 463 जिले अत्यधिक बाढ़, सूखे और चक्रवात के जोखिम के दायरे में है ।

CEEW के अनुसार असम के धेमाजी और नागांव, तेलंगाना में खम्मम , ओडिशा में गजपति , आंध्र प्रदेश में विजयनगरम , महाराष्ट्र में सांगली और तमिलनाडु में चेन्नई आदि भारत के सबसे ज्यादा जोखिम वाले जिलों में शामिल है ।

उत्तर प्रदेश सरकार ने कासगंज के सोरों को तीर्थ स्थल घोषित किया

उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरुवार को कासगंज जिले में स्थित सूकर क्षेत्र सोरों को तीर्थ स्थल घोषित करने का फैसला किया है । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जन भावनाओं का सम्मान करते हुए जनपद कासगंज स्थित सूकर क्षेत्र सोरों को तीर्थ स्थल घोषित करने का निर्णय किया है ।

सूकर क्षेत्र सोरों भगवान विष्णु के तीसरे अवतार के श्री बराह भगवान की निर्वाण स्थली है और सोरों सूकर क्षेत्र के अंतर्गत जो कुंड (हरीपदी गंगा) है , यह वही स्थान है जहां भगवान बराह ने स्वर्गारोहण किया था । सोरों सूकर क्षेत्र को मोक्ष प्रदान करने वाले तीर्थ के रूप में माना जाता है ।

नल से जल कनेक्शन पाने वाला लद्दाख का पहला गांव बना मान- मेराग

देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर मनाए जा रहे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के दौरान वास्तविक नियंत्रण रेखा के निकट स्थित मान-मेराग गांव को जल जीवन मिशन के तहत नल से जल की आपूर्ति का पहला कनेक्शन मिला ।

सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत लद्दाख में सितंबर 2020 में काम शुरू किया था । इस योजना के तहत लगभग 362 करोड़ रुपए की लागत से दिसंबर 2022 तक केंद्र शासित प्रदेश के 125 गांवों में प्रत्येक घर में कार्यशील घरेलू नल कनेक्शन के जरिए सुरक्षित पेयजल की आपूर्ति करने का लक्ष्य है ।

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक का नाम बदला

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अपना नाम बदल लिया है । अब से दुनिया फेसबुक को ‘मेटा’ के नाम से जानेगी । गुरुवार को फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने एक मीटिंग के दौरान यह ऐलान किया । यह परिवर्तन फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे व्यक्तिगत प्लेटफार्म पर लागू नहीं होता है, केवल मूल कंपनी का नाम बदलकर ‘मेटा’ किया गया है ।

कंपनी का फोकस अब एक मेटावर्स बनाने पर है जिसके जरिए एक ऐसी वर्चुअल दुनिया का आगाज होगा जहां पर ट्रांसफर और कम्युनिकेशन के लिए अलग-अलग टूल का इस्तेमाल किया जा सकेगा ।

दिल्ली विश्वविद्यालय को ‘क्लेरीवेट इंडिया रिसर्च एक्सीलेंस साइटेंशन” पुरस्कार

दिल्ली विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय की श्रेणी में इस वर्ष का ‘क्लेरीवेट इंडिया रिसर्च एक्सीलेंस साइटेंशन” पुरस्कार दिया गया है । इस पुरस्कार का आठवां संस्करण है और इसे हर 2 साल में एक बार दिया जाता है ।

अनुसंधान के क्षेत्र में प्रभावशाली कार्य करने वाले संस्थानों को यह पुरस्कार दिया जाता है । कुलपति योगेश सिंह ने डिजिटल माध्यम से आयोजित समारोह में विश्वविद्यालय की ओर से यह पुरस्कार ग्रहण किया ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top