29 December 2021 Current Affairs in Hindi । 29 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 29 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

29 December 2021 Current Affairs in Hindi
29 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 29 December 2021 in Hindi

प्रधानमंत्री मोदी ने कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना की शुरुआत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यहां 11000 करोड़ रुपए लागत की कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के प्रथम खंड की शुरूआत की । मोदी ने इस दौरान मेट्रो रेल से यात्रा की और उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे ।

मेट्रो परियोजना दो चरणों में पूरी होगी एवं दो कॉरिडोर होंगे । कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के 32.6 किलोमीटर लंबे दोनों कॉरिडोर में कुल 30 मेट्रो स्टेशन होंगे ।

हिमाचल प्रदेश पहली बार विजय हजारे ट्रॉफी विजेता

विजय हजारे ट्रॉफी 2021 में हिमाचल प्रदेश ने तमिलनाडु को हराकर पहली बार खिताब अपने नाम किया । तमिलनाडु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 314 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया ,जिसमें दिनेश कार्तिक ने 116 रन की पारी खेली । हिमाचल प्रदेश ने वीजेडी नियम के आधार पर 11 रनों से तमिलनाडु को हराकर यह खिताब अपने नाम किया । हमीरपुर के युवा बल्लेबाज शुभम मैन ऑफ द मैच रहे ।

भारत में दो नई कोविड वैक्सीन और एक दवा को मिली मंजूरी

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने दो नई कोविड वैक्सीन और एक एंटीवायरल ओरल दवा के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है । इन दोनों वैक्सीन का नाम कोर्बेवेक्स और कोवोवेक्स है तथा एंटीवायरल ओरल दवा का नाम मोलनुपिराविर है । हालांकि,मोलनुपिराविर का इस्तेमाल केवल आपातकालीन स्थिति में ही किया जा सकेगा ।

कोर्बेवेक्स वैक्सीन भारत की स्वदेशी रूप से विकसित RBD प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है,जिसे हैदराबाद की एक कंपनी बायोलॉजिकल ई ने विकसित किया है । कोवोवेक्स वैक्सीन सीरम इंस्टिट्यूट के द्वारा बनाई गई है ।

जम्मू एंड कश्मीर बैंक ने बलदेव प्रकाश को बनाया एमडी एवं सीईओ

जम्मू एंड कश्मीर बैंक के निदेशक मंडल ने बलदेव प्रकाश को 3 साल के लिए बैंक का प्रबंध निदेशक (एमडी) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है । इसके अलावा निदेशक मंडल ने आरके छिब्बर को अतिरिक्त निदेशक नियुक्त किया है ।

राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान की पहली महिला निदेशक का निधन

पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी की पूर्व निदेशक एम पावरी का 94 साल की उम्र में निधन हो गया । एम पावरी एनआईवी की पहली महिला निदेशक थी । वह साल 1978 से लेकर 1988 तक इस पद पर रही ।

एम पावरी को मुख्य रूप से आंत में फैलने वाले वायरस के बारे में शोध करने की रुचि थी । उन्होंने हेपेटाइटिस ए,बी और ई वायरस के संचरण को समझने और बच्चों में घातक गैस्ट्रोएंटेराइटिस बीमारी का पता लगाने में काफी शोध किया था ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top