29 August 2021 Current Affairs in Hindi । 29 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 29 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 29 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

Published By – Rajkumar Poonia

29 August 2021 Current Affairs in Hindi
29 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 29 August 2021 in Hindi

राष्ट्रीय खेल दिवस : 29 अगस्त 2021

हर साल 29 अगस्त को भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है । भारत के हॉकी टीम के स्टार रहें मेजर ध्यानचंद की जयंती पर 29 अगस्त 2012 को भारत का पहला राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया गया । हाल ही में राजीव गांधी खेल पुरस्कार का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद खेल पुरस्कार कर दिया गया है ।

लद्दाख में विश्व का सबसे ऊंचा सिनेमाघर स्थापित किया गया

विश्व की सबसे अधिक ऊंचाई पर लद्दाख के लेह में सिनेमाघर स्थापित किया गया है । यह मोबाइल सिनेमा घर समुद्र तल से 11562 की ऊंचाई पर स्थापित करके इतिहास रच दिया गया है । सिनेमाघर को स्थापित करने की पहल नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ने की है । पहले दिन ही सिनेमाघर में चांगपा खानाबदोश पर आधारित लघु फिल्म सेकुल को प्रदर्शित किया गया ।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के 7 साल पुरे

दुनिया की सबसे बड़ी वित्तीय समावेशन योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना के सफलतापूर्वक 7 वर्ष पूरे हो गए हैं । इस योजना से देश के करोड़ों वंचितों और जरूरतमंदों की सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित हो रही है । इसके तहत खोले गए खातों की संख्या करीब 43 करोड हो गई है । प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत वर्ष 2014 में की गई ।

राष्ट्रपति ने गोरखपुर में किया आयुष विश्वविद्यालय का शिलान्यास

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को गोरखपुर में आयुष विश्वविद्यालय का वैदिक मंत्रोच्चार और विधि विधान से भूमि पूजन कर शिलान्यास किया । इस मौके पर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी मौजूद रहे ।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज गोरखपुर जनपद के भटहट ब्लाक के पिपरी- तरकुलहा में राज्य के पहले आयुष विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी। इसके अलावा उनके गोरखपुर के अधीन संचालित गुरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय सोनबरसा मानीराम का लोकार्पण भी किया ।

रक्षा मंत्री ने स्वदेश निर्मित भारतीय तटरक्षक पोत “विग्रह” राष्ट्र को सौंपा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय तटरक्षक का जहाज “विग्रह” राष्ट्र को समर्पित कर दिया । चेन्नई में कमीशन किया गया यह जहाज विशाखापट्टनम, आंध्र प्रदेश में तैनात होगा । पुर्वी समुद्र तट पर संचालित इस जहाज पर तटरक्षक क्षेत्र के कमांडर का प्रशासनिक नियंत्रण होगा । यह अपतटीय गश्ती जहाजों की श्रृंखला का सातवां जहाज है ।

रूस से 70 हजार एके-103 राइफल खरीदेगा भारत

भारतीय वायुसेना ने आपातकालीन खरीदारी के तहत रूस से 70 हजार एके-103 राइफल खरीदने का करार किया है । यह सेना में मौजूद इंसास राइफलों की जगह लेगी । रूस से 70 हजार एके-103 राइफल खरीदने के लिए आपातकालीन प्रावधानों के तहत पिछले सप्ताह लगभग 300 करोड रुपए के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे । हथियार सबसे पहले जम्मू कश्मीर , श्रीनगर जैसे संवेदनशील हवाई बेसों के साथ फील्ड एरिया में सैनिकों को मुहैया कराए जाएंगे ।

देश में आसान वाहन ट्रांसफर के लिए “BH” रजिस्ट्रेशन सीरीज लॉन्च

राज्यों के बीच निजी वाहनों के बिना रोक-टेक ट्रांसफर की सुविधा के लिए सरकार ने नई रजिस्ट्रेशन सीरीज की घोषणा की है । सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा नए वाहनों के लिए जारी किया गया नया रजिस्ट्रेशन चिन्ह है – भारत सीरीज ( BH-Series) ।

“BH” सीरीज लाने का मुख्य उद्देश्य अन्य राज्यों में ऐसे वाहनों के ट्रांसफर को बिना रोक-टोक और परेशानी मुक्त बनाना है । यह योजना उन सेवारत लोगों के लिए है जिनके बार-बार तबादले होने की बहुत अधिक संभावना होती है और उन्हें अपने निजी वाहनों को दूसरे राज्य में ले जाने की आवश्यकता होती है । इस नई “BH” सीरीज के साथ रजिस्टर्ड वाहन के मालिकों को नए राज्य में ट्रांसफर होने के बाद, उस वाहान के फिर से रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं होगी ।

नए जलियांवाला बाग स्मारक का उद्घाटन

नए रूप में जलियांवाला बाग स्मारक पीएम नरेंद्र मोदी ने देश को समर्पित किया । इसमें 4 म्यूजिक गैलरी, ऑडियो वीडियो माध्यम से इतिहास दिखेगा , साउंड एंड लाइट शो , शहीदी कुएं को ठीक किया गया है , ज्वाला स्मारक को सही किया गया है । इसके साथ ही बाग में लीलि तलाब बनाया गया है , सड़कों को चौड़ा करने के साथ-साथ बाग में ऑडियो नोट्स लगाए गए हैं ।

इन्हें भी पढ़ें-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top