28 September 2021 Current Affairs in Hindi । 28 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 28 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 28 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

28 September 2021 Current Affairs in Hindi
28 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 28 September 2021 in Hindi

विश्व रेबीज दिवस : 28 सितंबर 2021

रेबीज की रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए “विश्व रेबीज दिवस” मनाया जाता है । इस दिन का उद्देश्य बीमारी के बारे में ज्ञान को बढ़ाना है और इसे कई देशों में मनाया जाता है । 28 सितंबर को हर वर्ष विश्व रेबीज दिवस मनाया जाता है ।

विश्व रेबीज दिवस 2021 थीम – “रेबीज: तथ्य ,डर नहीं ” है ।

“आकाश प्राइम” मिसाइल का सफल परीक्षण

सेना और वायुसेना की मारक क्षमता में शामिल आकाश मिसाइल के एक नए संस्करण मिसाइल “आकाश प्राइम” का सोमवार को ओडिशा के चांदीपुर एकीकृत परीक्षण केंद्र में सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया । प्रशिक्षण के दौरान मिसाइल में मानव रहित डमी आकाशीय लक्ष्य को इंटरसेप्ट किया और सटीक निशाना साध कर उसे ध्वस्त कर दिया ।

नीमाबेन आचार्य बनी गुजरात विधानसभा की पहली महिला अध्यक्ष

भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ विधायक नीमाबेन आचार्य सोमवार को गुजरात विधान सभा की पहली महिला अध्यक्ष बनी । राजेंद्र त्रिवेदी के 16 सितंबर को इस्तीफा देने और मुख्यमंत्री पटेल के नेतृत्व वाले नए राज्य मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद अध्यक्ष का पद खाली हो गया था ।

दिल्ली सरकार ने “देखो मेरी दिल्ली” ऐप का किया शुभारंभ

विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने “देखो मेरी दिल्ली एप” का शुभारंभ किया । इस ऐप के माध्यम से पर्यटक दिल्ली यात्रा को आसान बना सकते हैं । उन्होंने कहा कि इस ऐप में टिकट बुकिंग से लेकर मैप नेविगेशन और पर्यटन स्थलों के वर्चुअल वीडियो टूर जैसी बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है ।

पीएम नरेंद्र मोदी ने किया “आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन” का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में “आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन” का शुभारंभ किया । इस मौके पर उन्होंने कहा कि अब आधार कार्ड की तरह सबकी यूनिक हेल्थ आईडी होगी ।

उन्होंने कहा बीते 7 वर्षों में देश के स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने का जो अभियान चल रहा है आज से एक नए चरण में प्रवेश कर रहा है । ये मिशन के तहत देश के गरीब और मध्यम वर्ग के इलाज में होने वाली दिक्कतों को दूर करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाएगा ।

3 साल पहले पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर आयुष्मान भारत योजना लागू की गई थी । 27 सितंबर 2021 से देश भर में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन शुरू हो रहा है ।

इस मिशन का लक्ष्य देश के प्रत्येक नागरिक का यूनिक हेल्थ कार्ड बनाना है । यह कार्ड पूरी तरह से डिजिटल होगा जो देखने में आधार कार्ड की तरह ही होगा । इस कार्ड पर आपको एक यूनिक नंबर मिलेगा, जैसा कि आधार कार्ड में होता है । इस नंबर के द्वारा व्यक्ति की पहचान कर ली जाएगी, जिससे स्वास्थ्य सेवाओं में और आसानी हो पाएगी । इस नंबर के जरिए डॉक्टर के पास भी लोगों का पूरा रिकॉर्ड रहेगा ।

केंद्र सरकार के मुताबिक , PM-DHM स्वास्थ्य संबंधी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा, गोपनीयता और निजता को सुनिश्चित करते हुए सूचनाओं का एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार करेगा ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2020 को लाल किले से राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य अभियान की 6 केंद्र शासित प्रदेशों में पायलट परियोजना की घोषणा की थी ।

गुरबीरपाल सिंह ने संभाला एनसीसी के नए महानिदेशक का पदभार

लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने सोमवार को राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी ) के नए महानिदेशक का कार्यभार संभाला । लेफ्टिनेंट जनरल सिंह को 1987 में पैराशूट रेजीमेंट में कमीशन मिला था । उन्होंने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खड़कवासला, राष्ट्रीय सैन्य अकादमी देहरादून और एनसीसी में भी प्रशिक्षण प्राप्त किया है ।

समुद्री सुरक्षा सहयोग में भारत व ओमान का समझौता

भारत और ओमान में सोमवार को समुद्री सुरक्षा सहयोग और जहाजों के बारे में सूचना के आदान-प्रदान को लेकर समझौते पर हस्ताक्षर किए जो दोनों देशों के बीच बढ़ते सहयोग को दर्शाता है । भारतीय नौसेना के प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और ओमान के उनके समकक्ष एडमिरल सैफ बिन नासिर बिन मोहसीन अल-राहबी ने मस्कट में हस्ताक्षर किए ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top