28 October 2021 Current Affairs in Hindi । 28 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 28 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

28 October 2021 Current Affairs in Hindi
28 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 28 October 2021 in Hindi

भारत ने अग्नि 5 मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारत में अपनी सैन्य शक्ति में इजाफा करते हुए बुधवार को सतह से सतह पर प्रहार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण- प्रक्षेपण किया जो अत्यंत सटीकता के साथ 5000 किलोमीटर तक के लक्ष्य पर निशाना साथ सकती है ।

ओडिशा में एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से देर शाम 7:50 बजे परीक्षण किया गया । रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा निर्मित मिसाइल का पहला सफल परीक्षण अप्रैल 2012 में किया गया था ।

अग्नि 1 से 4 मिसाइलों में 700 से लेकर 3500 किलोमीटर तक प्रहार की क्षमता है , जबकि अग्नि-5 में 5000 किलोमीटर तक निशाना लगाया जा सकता है ।

केवी कामत को राष्ट्रीय वित्तीय अवसंरचना एवं विकास बैंक का चेयरपर्सन नियुक्त किया

केंद्र सरकार ने दिग्गज बैंकर के वी कामत को नवगठित 20000 करोड रुपए के विकास वित्त संस्थान एनएबीएफआईडी (राष्ट्रीय वित्तीय अवसंरचना एवं विकास बैंक) का चेयरपर्सन नियुक्त किया ।

केंद्र का उद्देश्य इस पहल के जरिए कोष के संकट का सामना कर रहे बुनियादी ढांचा क्षेत्र को निवेश उपलब्ध कराना है । संसद ने इसी साल मार्च में एनएबीएफआईडी विधेयक, 2021 को मंजूरी दी थी । यह बैंक भारत में लंबे समय के लिए बुनियादी ढांचा क्षेत्र को वित्तीय मदद देगा ।

प्रसिद्ध गांधीवादी विचारक डॉ एसएन सुब्बाराव का निधन

प्रसिद्ध गांधीवादी विचारक और पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित डॉ एसएन सुब्बाराव का बुधवार सुबह निधन हो गया । मूल रूप से बेंगलुरु से जुड़े रहे सुब्बाराम ने 1972 में नामचीन डकैतों का आत्मसमर्पण करवाया ।

उन्होंने 1954 में पहला गांधी आश्रम , बागियों के लिए कुख्यात चंबल के जौरा गांव में 10 माह तक चलाया । अपने इस आश्रम के जरिए उन्होंने 1972 में कुख्यात डकैत मोहन सिंह, माधो सिंह सहित छह सौ से अधिक डकैतों का आत्मसमर्पण करवाया ।

उड्डयन मंत्रालय ने शुरू की कृषि उड़ान 2.0 योजना

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया ने बुधवार को कृषि उड़ान 2.0 योजना शुरू की । उन्होंने कहा कि 8 सरकारी मंत्रालय ‘कृषि उड़ान योजना’ पर एक साथ काम करते हैं । हम किसानों को मूल्य श्रृंखला में आगे ले जाने, उनकी आय बढ़ाने और उन्हें अपनी उपज, विशेष रूप से खराब होने वाली उपज को समय पर बाजार तक ले जाने में सक्षम बनाने के लिए प्रतिबंध है ।

चिकित्सा मंत्री ने शुरू किया “हर घर दस्तक अभियान”

कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान पूरे देश में तेज रफ्तार के साथ आगे बढ़ रहा है । इसी के तहत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को नई दिल्ली में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक बैठक की ।

कोरोनावायरस की दूसरी खुराक के लिए एक मेगा टीकाकरण अभियान “हर घर दस्तक” की शुरुआत करने जा रहे हैं । उन्होनें बताया कि इस अभियान तक 1 महीने के लिए स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाएंगे और दूसरी खुराक के लिए पात्र लोगों का टीकाकरण करेंगे ।

अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने खोजा सबसे युवा ग्रह

अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने सबसे युवा ग्रह की खोज की है । यह पृथ्वी से 400 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है । 2एम0437बी नामक ग्रह बृहस्पति से भी बड़ा और धरती के ज्वालामुखी जैसा गर्म है ।

यूनिवर्सिटी ऑफ हवाई के वैज्ञानिकों ने कहा कि 2एम0437बी ( बेबी प्लेनेट ) अभी अपनी जिंदगी के शुरुआती दिनों में है । इस समय यह बेहद गर्म है और इससे काफी ज्यादा ऊर्जा निकल रही है । इसे पहली बार साल 2018 में देखा गया था ।

खेल रत्न पुरस्कारों के लिए खिलाड़ियों की सिफारिश

राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समिति ने टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा समेत 11 खिलाड़ियों का नाम साल 2021 की मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार के लिए प्रस्तावित किया है ।

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समारोह प्रत्येक वर्ष 29 अगस्त को आयोजित किया जाता था लेकिन इस साल टोक्यो ओलंपिक के कारण देरी से आयोजित किया जा रहा है ।

🔸नीरज चोपड़ा (जेवलिन थ्रोअर)
🔸रवि दहिया (कुश्ती)
🔸पीआर श्रीजेश (हॉकी)
🔸लवलीना बोरगोहेन (मुक्केबाजी)
🔸सुनील छेत्री (फुटबॉल)
🔸मिताली राज (क्रिकेट)
🔸प्रमोद भगत (बैडमिंटन)
🔸सुमित अंतिल (एथलेटिक्स)
🔸अवनी लेखारा (निशानेबाज)
🔸कृष्णा नागर (बैडमिंटन)
🔸मनीष नरवाल (निशानेबाज)

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top