28 November 2021 Current Affairs in Hindi । 28 नवंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 28 November 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

28 November 2021 Current Affairs in Hindi
28 November 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 28 November 2021 in Hindi

मणिपुर में बन रहा है दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज

रेलवे मणिपुर में दुनिया का सबसे ऊंचा पुल बन रहा है । यह 111 किलोमीटर लंबी जिरिबाम-इंफाल रेलवे परियोजना का एक हिस्सा है । यह पुल यूरोप के मोंटेनेग्रो में 139 मीटर माला-रिजेका वायडक्ट के मौजूदा रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 141 मीटर की ऊंचाई पर बनाया जा रहा है ।

परियोजना के मुख्य अभिनेता संदीप शर्मा ने बताया कि परियोजना के पूरा होने साथ, नोनी घाटी को पार करने वाला पुल दुनिया का सबसे ऊंचा घाट पुल बन जाएगा । यह परियोजना सरकार की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति का हिस्सा है, जो पूर्वोत्तर में सभी राज्यों की राजधानियों को ब्रॉडगेज से जोड़ने और क्षेत्र के सीमावर्ती क्षेत्रों में रेल नेटवर्क को मजबूत करने पर केंद्रित है ।

रेल मंत्रालय ने बताया कि पुल की कुल लंबाई 703 मीटर होगी । पुल के खंभों का निर्माण हाइड्रोलिक ऑगर्स का उपयोग करके किया गया है । इस परियोजना को मार्च 2022 तक पूरा किया जाना है ।

पराली जलाना अपराध की श्रेणी से बाहर रखा गया

देश में अब पराली जलाना अपराध की श्रेणी में नहीं आएगा । यह घोषणा केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शनिवार को की । उन्होंने कहा कि यह किसान संगठनों की बड़ी मांगों में से एक मांग थी कि पराली जलाने को अपराध की श्रेणी से बाहर रखा जाए, इसलिए किसानों की यह मांग केंद्र सरकार ने मान ली है ।

दरअसल, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने 10 दिसंबर 2015 को फसल अवशेषों पर जलाने का प्रतिबंध लगा दिया था ।

सोमवार को संसद में पेश होगा ‘कृषि कानून वापसी बिल’

सरकार तीनों केंद्रीय कृषि कानून को निरस्त करने संबंधी विधेयक सोमवार को लोकसभा में पेश करेगी जिसमें कहा गया है कि किसानों का एक छोटा समूह इन कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहा है लेकिन समय की जरूरत है कि समावेशी विकास के लिए सबको साथ लेकर चला जाए ।

संसद के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन यानी सोमवार की लोकसभा की कार्रवाई सूची में इस विधेयक को शामिल किया गया है ।

ओप्पो स्मार्टफोन कंपनी ने भारत में पहली 5G कॉल की

चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ओप्पो ने हैदराबाद स्थित की-साइट सॉल्यूशन की 5G लैब से सफलतापूर्वक पहली 5G VoNR कॉल कर एक नई उपलब्धि हासिल की है ।

VoNR एक वॉइस ओवर 5G न्यू रेडियो कॉल होती है जोकि 5G नेटवर्क के SA आर्किटेक्चर का उपयोग कर की जाती है । साधरण कॉल सुविधा की तुलना में VoNR बेहतर साउंड और हाई क्लेरिटी के साथ वीडियो प्रदान करती है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top