28 July 2021 Current Affairs in Hindi । 28 जुलाई 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 28 July 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 28 जुलाई 2021 करेंट अफेयर्स की –

28 July 2021 Current Affairs in Hindi
28 July 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 28 July 2021 in Hindi

विश्व हेपेटाइटिस दिवस : 28 जुलाई 2021

हर साल 28 जुलाई को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा ‘विश्व हेपेटाइटिस दिवस’ के रूप में मनाया जाता है । इस दिन को हेपेटाइटिस रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है ।

विश्व हेपेटाइटिस दिवस 2021 की थीम -” हेपेटाइटिस इंतजार नहीं कर सकता ” है ।

अन्य दिवस – (१) विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस

यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल हुआ धोलावीरा

गुजरात में 5000 साल पुराने पुरातत्व स्थल धोलावीरा को अधिकारिक तौर पर विश्व धरोहर स्थल के रूप में घोषित किया गया है । चीन में यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया है । इसके अलावा तेलंगाना के रामप्पा मंदिर को भी विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया ।

चीन में यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति की 44वीं की बैठक में भारत के 2 स्थानों को विश्व धरोहर का दर्जा दिया गया है ।

नौसेन्य अभ्यास “कटलैस एक्सप्रेस – 2021” शुरू

अफ्रीका के पूर्वी तट मोम्बासा पर सोमवार से शुरू हुए नौसैन्य अभ्यास “कटलैस एक्सप्रेस – 2021” में भारतीय नौसेना का जहाज तलवार भी भाग ले रहा है । 6 अगस्त तक चलने वाला यह वार्षिक समुद्री अभ्यास पूर्वी अफ्रीका और पश्चिमी हिंद महासागर में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय समुद्री सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है । इस अभ्यास में 12 पूर्वी अफ्रीकी देशों के अलावा विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठन शामिल हो रहे हैं ।

इस अभ्यास में 12 पूर्वी अफ्रीकी देशों , यूएस,यूके,भारत और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठन जैसे अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन ( IMO) , ड्रग्स एंड क्राइम पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ( UNODC), इंटरपोल , यूरोपियन यूनियन नेवल फोर्स की भागीदारी शामिल है ।

वीना रेड्डी बनी पहली भारतीय-अमेरिकी USAID मिशन निर्देशक

यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट ( USAID) ने सोमवार को वीना रेड्डी को अपना मिशन निर्देशक नियुक्त किया है । वीना ने पहली भारतीय अमेरिकी यूएसएआईडी मिशन निर्देशक के रूप में कार्यभार संभाला है ।

इस बात की जानकारी यूएसएआईडी ने अपने ट्विटर के जरिए दी है । उन्होंने ट्वीट कर लिखा, वीना रेड्डी ने हमारे नए मिशन निर्देशक के रूप में शपथ ली है । वह यूएसएआईडी-इंडिया का नेतृत्व करने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी होगी , जो दोनों देशों के सर्वश्रेष्ठ का प्रतिनिधित्व करती है और अपने अद्वितीय अनुभवों का लाभ उठाकर यूएस-इंडिया की विकास साझेदारी को मजबूत करने का लक्ष्य रखती है ।

बसवराज बोम्मई बने कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री

कर्नाटक राज्य के गृहमंत्री बसवराज बोम्मई को अब कर्नाटक का नया मुख्यमंत्री बना दिया गया है । कर्नाटक में नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल की बैठक में फैसला लिया गया है । बैठक में सूबे के कार्यवाहक मुख्यमंत्री बी एस येदियूरप्पा, केंद्रीय पर्यवेक्षक धर्मेंद्र प्रधान और किशन रेड्डी भी शामिल थे ।

बसवराज बोम्मई ने जनता दल से राजनीति की शुरुआत की थी और 2008 में बीजेपी में शामिल हुए थे । लिंगायत समुदाय से आने वाले बसवराज बोम्मई को येदियुरप्पा का करीबी माना जाता है । बोम्मई के पिता सोमप्पा रायप्पा बोम्मई भी कर्नाटक के मुख्यमंत्री रह चुके हैं ।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भारत पहुंचे

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन दो दिवसीय भारत यात्रा पर पहुंचे । इस दौरे में अफगान में सुरक्षा हालात , हिंद- प्रशांत में संपर्कों को बढ़ावा देना और कोरोनावायरस की चुनौतियों से निपटने समेत कई मुद्दों पर चर्चा होगी ।

एंटनी ब्लिंकन बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ चर्चा करेंगे और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से भी मिलेंगे ।

राकेश अस्थाना बने दिल्ली पुलिस प्रमुख

सीबीआई के पूर्व डायरेक्टर राकेश अस्थाना को दिल्ली का पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया गया है । दिल्ली पुलिस कमिश्नर बनते ही राकेश अस्थाना को विशेष शक्तियां दी गई है । एलजी अनिल बैजल ने एक आदेश पारित करके उन्हें 3 महीने के लिए विशेष अधिकार दिए ।

आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना मूल रूप से झारखंड के रहने वाले हैं । वे गुजरात-कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं । मौजूदा समय में अस्थाना बीएसएफ के डीजी और एनसीपी चीफ भी है ।

आईएमएफ ने वर्ष 2021 के लिए भारत का विकास दर अनुमान घटाया

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ( IMF) ने देश में कोरोनावायरस की दूसरी लहर के बाद वित्त वर्ष 2021 के लिए भारत के विकास अनुमान को 3 फिसदी कम कर 9.5 फिसदी कर दिया है । इससे पहले आईएमएफ का मान 12.5 फीसदी का था । हालांकि वर्ष 2022 के लिए आईएमएफ ने आर्थिक विकास अनुमान 8.5 फीसदी बताया है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top