27 September 2021 Current Affairs in Hindi । 27 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 27 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 27 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

27 September 2021 Current Affairs in Hindi
27 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 27 September 2021 in Hindi

विश्व पर्यटन दिवस : 27 सितंबर 2021

हर साल 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है । पर्यटन से रोजगार तेजी से बढ़ता है और इसलिए विश्व पर्यटन दिवस के द्वारा लोगों में पर्यटन के प्रति जागरूकता लाने और अधिक से अधिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है ।

विश्व पर्यटन दिवस 2021 की थीम -“समावेशी विकास के लिए पर्यटन ” है ।

कुलप्रीत यादव की नई पुस्तक “द बैटल ऑफ़ रेजांग ला” लॉन्च

वर्ष 1962 के भारत-चीन युद्ध में 5000 चीनी सैनिकों से लोहा लेने वाले 120 भारतीय सैनिकों की कहानी पर आधारित किताब “द बैटल ऑफ़ रेजांग ला” लॉन्च की गई है । इस किताब को पूर्व नौसेना अधिकारी कुलप्रीत यादव ने लिखा है ।

उत्तराखंड में बना उत्तर भारत का सबसे बड़ा पामेटम

हल्द्वानी में उत्तराखंड का पहला और उत्तर भारत का सबसे बड़ा पामेटम विकसित किया गया है । पामेटम, पेड़ की किस्म “पाम” की बागवानी करने का स्थान है । उत्तराखंड वन विभाग शाखा द्वारा कैंपा योजना के तहत विकसित किए हैं पामेटम 3 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में फैला हुआ है और यहां पाम की 100 विभिन्न प्रजातियों के पेड़ लगे हुए हैं ।

राजस्थान की “सोजत मेहंदी” को जीआई टैग मिला

राजस्थान की “सोजत मेहंदी” को सरकार के भौगोलिक संकेतक (जीआई) का दर्जा मिल गया है । जीआई दर्जा उत्पाद के निर्माताओं को उच्च मूल्य प्राप्त करने में मदद करता है । आमतौर पर यह दर्जा नाम, गुणवत्ता और विशेष्टता का आश्वासन देता है । एक बार किसी उत्पाद को भौगोलिक संकेतक का दर्जा मिलने के बाद कोई भी व्यक्ति या कंपनी उस नाम से समान, वस्तु नहीं बेच सकती है । यह 10 साल के लिए वैध होता है और बाद में इसका नवीकरण भी किया जा सकता है ।

लेफ्टिनेंट जनरल खंडूरी होंगे सेना की पश्चिमी कमान के नए कमांडर

सेना ने लेफ्टिनेंट जनरल नव के खंडूरी को पश्चिमी कमान का नया कमांडर नियुक्त किया है । वह लेफ्टिनेंट जनरल आरपी सिंह की जगह लेंगे जो 31 अक्टूबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं । वह सेना के वायु रक्षा कोर के पहले अधिकारी हैं जिन्हें बल में commander-in-chief रैंक पर नियुक्त किया गया है ।

आईटीबीपी ने नेपाल की मानसलू चोटी को फतह किया

इंडो- तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) के दो अधिकारियों ने नेपाल की मानसलू चोटी पर तिरंगा लहराया है । ये चोटी दुनिया की आठवीं सबसे ऊंची चोटी है जिसकी समुद्र तल से ऊंचाई 8163 मीटर है । फतेह हासिल करने वाले दोनों आईटीबीपी के अधिकारियों (कमांडेट रतन सिंह सोनल और डिप्टी कमांडेंट अनूप कुमार ) ने 7 सितंबर को अपना अभियान शुरू किया था ।

अर्जुन बिजलानी ने जीता “खतरों के खिलाड़ी 11”

रोहित शेट्टी के रियलिटी शो “खतरों के खिलाड़ी 11” का रविवार को फिनाले हुआ जिसमें रोहित ने अर्जुन बिजलानी को विजेता घोषित किया ।

तूफान गुलाब आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तट से टकराया

चक्रवाती तूफान गुलाब ने आंध्र प्रदेश के कलिंगपट्टनम और ओडिशा के गोपालपुर के बीच के भूभाग को प्रभावित किया । उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और आसपास के बीच दक्षिण ओडिशा पर लैंडफॉल प्रक्रिया शुरू होने के बाद आगे की तरफ बढ गया ।

चक्रवात गुलाब का नाम इस बार पड़ोसी देश पाकिस्तान ने दिया है । IMD के ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार उष्णकटिबंधीय चक्रवात गुलाब का नाम “गुल-आब” रखा गया है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top