27 October 2021 Current Affairs in Hindi । 27 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 27 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

27 October 2021 Current Affairs in Hindi
27 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 27 October 2021 in Hindi

भारत जलवायु प्रौद्योगिकी निवेश के मामले में दुनिया के शीर्ष 10 देशों में शामिल

भारत पिछले 5 वर्षों में जलवायु प्रौद्योगिकी निवेश के मामले में शीर्ष 10 देशों की सूची में नौवें स्थान पर है । भारतीय जलवायु प्रौद्योगिकी कंपनियों ने 2016 से 2021 तक उद्यम पूंजी निवेश के रूप में 1 अरब डॉलर प्राप्त किए हैं ।

मंगलवार को ‘लंदन एंड पार्टनर्स और डीलरूम. सीओ’ द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट में जानकारी दी गई है । अमेरिका पहले और चीन दूसरे स्थान पर है । स्वीडन तीसरे और ब्रिटेन चौथे स्थान पर है ।

“स्किल इंडिया इंपैक्ट बांड’ लॉन्च

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने ब्रिटिश एशियन ट्रस्ट के साथ साझीदारी में “स्किल इंडिया इफेक्ट बांड” लॉन्च किया है । वैश्विक भागीदारों के सहयोग से भारत में कौशल विकास के लिए अपनी तरह का पहला और सबसे बड़ा है । 14.4 मिलियन अमेरिकी डॉलर का फंड शामिल है, जो 50000 युवाओं को रोजगार देकर लाभान्वित करेगा ।

यह अपनी तरह का पहला नवोन्मेषी बांड होगा, जो कौशल विकास में निजी क्षेत्र को निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करेगा ।

भारतीय मूल की नेता को कनाडा का रक्षा मंत्री बनाया गया

भारतीय मूल की कनाडाई नेता अनीता आनंद को मंगलवार को देश की नई रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया है । प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो द्वारा मंत्रिमंडल में फेरबदल किया गया जिसमें आनंद को रक्षा मंत्री बनाया गया ।

अनीता आनंद (54) भारतीय मूल के रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन का स्थान लेगी, जो सेना में यौन शोषण के मामलों का निस्तारण ठीक से नहीं कर पाने के लिए आलोचना का शिकार होते रहे हैं ।

चीन का नया सीमा कानून

हाल ही में चीन की विधायिका नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी ) ने एक नया सीमा कानून पारित किया है । यह चीनी राज्य और सेना को किसी भी ऐसे कार्य से अपने क्षेत्र की रक्षा करने की अनुमति देता है जो इसकी क्षेत्रीय संप्रभुता को कमजोर करता है ।

यह LAC पर PLA( People’s liberation army) के सैनिकों की तैनाती को औपचारिक रूप देगा । इसमें सीमावर्ती इलाकों में अभ्यास और बातचीत का आयोजन शामिल होगा । यह कदम LAC पर यथास्थिति को बदलने के लिए चीन द्वारा हाल ही में बढ़े हुए प्रयासों की पृष्ठभूमि में आया है ।

इस कानून के जरिए चीन ने अपनी सेना को सीमा के बेहद निकट सैनिक जमा करने, निर्माण करने और एलएसी पर अतिक्रमण जैसे कार्यों को भी औपचारिक स्वीकृति दी है । इसमें एलएसी व भूटान सीमा के निकट नए ‘सीमान्त-गांव’ बसाने की अनुमति भी है । यह कानून अगले साल 1 जनवरी से लागू होगा ।

आकाशगंगा के बाहर नासा ने खोजा नया ग्रह

नासा ने हमारी आकाशगंगा के बाहर एक नई ग्रह की खोज की है । संभावना जताई जा रही है कि यह पिंड आकाशगंगा के बाहर खोजा जाने वाला पहला ग्रह हो सकता है । अब तक लगभग 4000 एक्सोप्लेनेट की खोज की जा चुकी है लेकिन ये सभी हमारी आकाशगंगा के भीतर स्थित है ।

इस संभावित ग्रह को चंद्र एक्स-रे टेलिस्कोप के जरिए खोजा गया । यह हमारी आकाशगंगा से 2,8000000 प्रकाश वर्ष दूर मेसियर 51 आकाशगंगा में स्थित है । इस ग्रह की खोज ट्रांजिट पर आधारित है । यह ग्रह एक तारे की परिक्रमा के दौरान दूसरे तारों की रोशनी को रोक देता है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top