27 November 2021 Current Affairs in Hindi । 27 नवंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 27 November 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

27 November 2021 Current Affairs in Hindi
27 November 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 27 November 2021 in Hindi

नीति आयोग ने जारी किया गरीबी सूचकांक

नीति आयोग के बहुआयामी गरीबी सूचकांक के अनुसार बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश देश के सबसे गरीब राज्य के रूप में सामने आए हैं ।

सूचकांक के अनुसार बिहार की 51.91% जनसंख्या गरीब है । वहीं झारखंड में 42.16% और उत्तर प्रदेश में 37.79% आबादी गरीबी में रह रही है । सूचकांक में मध्यप्रदेश (36.65%) चौथे स्थान पर है, जबकि मेघालय (32.67%) पांचवे स्थान पर है।

केरल (0.71%), गोवा (3.76%), सिक्किम (3.82%), तमिलनाडु (4.89%) और पंजाब (5.59%) पूरे देश में सबसे कम गरीब लोग वाले राज्य हैं और सूचकांक में सबसे नीचे हैं ।

जबकि केंद्र शासित प्रदेशों में दादर और नगर हवेली ,जम्मू कश्मीर और लद्दाख ,दमन व दीव और चंडीगढ़ देश के सबसे गरीब केंद्र शासित प्रदेश हैं ।

बिहार में कुपोषित लोगों की संख्या सबसे अधिक है, जिसके बाद झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ का स्थान है ।

भारत का राष्ट्रीय बहुआयामी गरीबी सूचकांक ऑक्सफोर्ड पॉवर्टी एंड ह्यूमन डेवलपमेंट इनीशिएटिव और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम द्वारा विकसित विश्व स्तर पर स्वीकृत और मजबूत पद्धति का उपयोग कर तैयार किया जाता है ।

भारत आएंगे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 6 दिसंबर को अधिकारिक दौरे पर भारत आएंगे । विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि पुतिन 21वें भारत- रूस सालाना समिट में हिस्सा लेंगे । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस समिट का हिस्सा बनेंगे ।

दोनों राष्ट्रीय अध्यक्ष के बीच विशेष कूटनीतिक साझेदारी और रिश्तो की बेहतरी को लेकर चर्चा होगी । इसके अलावा वे जी20 से लेकर ब्रिक्स और शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन से लेकर अंतरराष्ट्रीय एजेंडे के तहत किए गए साझा कार्यों की समीक्षा भी करेंगे । 6 दिसंबर के दिन भारत और रूस के विदेश- रक्षा मंत्रियों के बीच दिल्ली में पहली बार 2+2 वार्ता का आयोजन भी किया जाएगा ।

डब्ल्यूएचओ ने कोरोना के नए वैरीएंट का नाम ओमिक्रॉन रखा

अमेरिकी और यूरोपीय देश कोरोना की चौथी से पांचवी लहर का सामना कर रहे हैं । वहीं अफ्रीका देश बोत्सवाना में मिले कोरोना के नया B.1.1.529 वैरिएंट का नामकरण किया गया । विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वैरीअंट का नाम ओमिक्रॉन रखा है ।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने मिंटो हॉल का नाम बदला

भोपाल की हबीबगंज स्टेशन का नाम रानी कमलापति रेलवे स्टेशन करने के बाद अब शिवराज सरकार ने एक और ऐतिहासिक इमारत का नाम बदल दिया है । अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मिंटो हॉल का नाम बदलकर कुशाभाऊ ठाकरे हॉल कर दिया है ।

मिंटो हॉल वही इमारत है जहां 40 साल तक मध्यप्रदेश की विधानसभा लगी थी ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top