27 August 2021 Current Affairs in Hindi । 27 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 27 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 27 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

Published By – Rajkumar Poonia

27 August 2021 Current Affairs in Hindi
27 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 27 August 2021 in Hindi

अजय कुमार बने आरबीआई के नए कार्यकारी निदेशक

भारतीय रिजर्व बैंक ने अजय कुमार को कार्यकारी निदेशक (ईडी) नियुक्त किया है । अजय कुमार की नियुक्ति 20 अगस्त से प्रभावी हो गई है । अजय कुमार इससे पहले क्षेत्रीय निदेशक के रूप में बैंक के नई दिल्ली क्षेत्रीय कार्यालय का नेतृत्व कर रहे थे ।

KBC 13 : हिमानी बुंदेला बनीं इस साल की पहली करोड़पति

अमिताभ बच्चन का सबसे पॉपुलर टीवी शो “कौन बनेगा करोड़पति 13 ” को इस साल का पहला करोड़पति कंटेस्टेंट मिल गया है । नेत्रहीन हिमानी बुंदेला इस साल की पहली करोड़पति बन गई है ।

मालाबार अभ्यास का आगाज

क्वाड में शामिल 4 देशों- भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया एवं जापान की नौसेनाओं के बीच गुआम अपतटीय क्षेत्र में गुरुवार को चार दिवसीय मालाबार युद्धाभ्यास का आगाज हुआ । यह क्षेत्र में चीन की मुखरता के मद्देनजर 4 देशों के स्वतंत्र और खुले हिंद प्रशांत के लिए सहयोग को मजबूत करने के संकल्प की पृष्ठभूमि में हो रहा है ।

इस युद्धाभ्यास की मेजबानी अमेरिका कर रहा है जिसमें युद्ध पोतों, विमानों एवं हेलीकॉप्टरों के जरिए विभिन्न जटिल अभ्यास किए जाएंगे ।

आईपीएस नीना सिंह को सीआईएसएफ की नई अतिरिक्त महानिदेशक नियुक्त किया

1989 बैच की आईपीएस अधिकारी नीना सिंह को प्रतिनियुक्ति के आधार पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ( CISF) का अतिरिक्त महानिदेशक नियुक्त किया गया है । केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बताया कि नीना सिंह इस पद पर है 31 जुलाई 2024 तक अपनी सेवाएं देगी ।

पंजाब सरकार ने “मेरा काम, मेरा मान” योजना लॉन्च की

पंजाब के मुख्यमंत्री ने बेरोजगार युवाओं के लिए नई स्कीम को लॉन्च किया है । इस नई योजना का नाम “मेरा काम, मेरा मान” रखा गया है । इसमें युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान ₹2500 प्रति माह भी दिए जाएंगे ।

NEP लागू करने वाला दूसरा राज्य बना मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का शुभारंभ किया । उन्होंने राज्यपाल मंगू भाई पटेल और उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव के साथ नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का शुभारंभ किया । राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने वाला मध्यप्रदेश दूसरा राज्य है , जबकि पहला राज्य कर्नाटक है ।

दिल्ली सबसे अधिक सीसीटीवी लगाने वाला दुनिया का पहला शहर बना

दिल्ली आज प्रति वर्ग मील में सबसे अधिक सीसीटीवी लगाने के मामले में दुनिया का पहला शहर बन गया है । दिल्ली में प्रति वर्गमीटर 1826 सीसीटीवी लगाए गए हैं । फोर्स इंडिया ने सर्वाधिक सीसीटीवी कैमरा वाले शहरों की एक सूची जारी की है इस सूची में पहले नंबर पर देश की राजधानी दिल्ली का नाम है । दिल्ली ने शंघाई,न्यूयार्क, लंदन जैसे शहरों को पीछे छोड़कर दुनिया का नंबर वन शहर बन गया है ।

नेपाली एवं राजस्थानी भाषा में साहित्य अकादमी पुरस्कार 2020 की घोषणा

साहित्य अकादमी ने नेपाल व राजस्थानी भाषा में साहित्य अकादमी पुरस्कार की घोषणा की है । नेपाली लेखक शंकरदेव ढकाल की कृति “किरायाको कोख” के लिए तथा राजस्थानी लेखक भंवर सिंह सामौर को उनकी कृति ” संस्कृति री सनातन दीठ” के लिए पुरस्कृत किया गया है । दरअसल, इन भाषाओं के पुरस्कार पिछले वर्ष घोषित नहीं किए जा सके थे इसलिए उनकी घोषणा अब की गई है ।

मनसुख मंडाविया ने स्टॉप टीबी पार्टनरशिप बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में संभाला कार्यभार

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को स्टॉप टीबी पार्टनरशिप बोर्ड के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया । मंत्री तत्काल प्रभाव से 2024 तक यह जिम्मेदारी संभालेंगे । वह 2022 तक संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित टीबी लक्ष्यों तक पहुंचने की दिशा में स्टॉप टीबी पार्टनरशिप सचिवालय, भागीदारों और टीबी समुदाय के प्रयासों का नेतृत्व करेंगे ।

“ग्रेटर माले परियोजना” से जुड़े समझौते पर हस्ताक्षर

भारत की वित्तीय सहायता से तैयार होने वाली “ग्रेटर माले संपर्क परियोजना” के लिए आज मालदीव के राष्ट्रीय योजना, आवास और बुनियादी ढांचा मंत्रालय तथा भारतीय कंपनी एफकॉन के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए ।

यह मालदीव की सबसे बड़ी ढांचागत परियोजना है । भारत इसे वित्त पोषित कर रहा है । इसके लिए $10 करोड़ की वित्तीय मदद और $40 करोड़ की ऋण सहायता दी जाएगी । योजना के तहत माले में 6.74 किमी लंबा पुल और सेतु लिंक तैयार किया जाएगा ।

केंद्र सरकार ने लॉन्च किया ई-श्रम पोर्टल

केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत कामगारों के हित में ई-श्रम पोर्टल लॉन्च कर दिया है । इस मौके पर केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव और श्रम राज्य मंत्री रामेश्वर तेली मौजूद थे । पोर्टल के लॉन्च के बाद श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गया है । यह मजदूरों का डेटाबेस होगा । इसकी मदद से सरकार सोशल सिक्योरिटी स्कीम को उनके दरवाजे तक पहुंच जाएगी ।

इस पोर्टल से 38 करोड वर्करों का डेटाबेस तैयार किया जाएगा । इस डेटाबेस में मजदूर, प्रवासी मजदूर, रेहड़ी पटरी वाले, घरेलू कामगार, कंस्ट्रक्शन वर्कर, गिग और प्लेटफार्म वर्कर, खेतिहर मजदूर और असंगठित क्षेत्र के दूसरे वर्कर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top