26 October 2021 Current Affairs in Hindi । 26 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 26 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

26 October 2021 Current Affairs in Hindi
26 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 26 October 2021 in Hindi

सलमान खुर्शीद की पुस्तक “सनराइज ओवर अयोध्या: नेशनहूड इन ऑवर टाइम्स” लॉन्च

सलमान खुर्शीद की पुस्तक “सनराइज ओवर अयोध्या: नेशनहूड इन ऑवर टाइम्स” लॉन्च की गई है । इस पुस्तक में 2019 में राम जन्मभूमि- बाबरी मस्जिद विवाद में आए फैसले पर प्रकाश डाला गया है ।

इसमें वह कहते हैं,”सर्वोच्च अदालत ने कानूनी सिद्धांत को स्वीकारते हुए और सभ्यता से संबंधित घाव पर महरम लगाते हुए संतुलन बनाने का बेहतरीन प्रयास किया ।

पीएम मोदी ने की ‘पीएम आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन’ की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 अक्टूबर को अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी से ‘पीएम आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन’ की शुरुआत की । मोदी ने वाराणसी के मेहंदीगंज की जनसभा के दौरान इस मिशन की शुरुआत की ।

इसके अलावा उन्होंने अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए 5,189 करोड़ रुपए से अधिक की 20 विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया ।

5 साल तक चलने वाली ‘पीएम आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन’ के लिए बजट में 64,180 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है । इसकी घोषणा 2021-22 के केंद्रीय बजट में की गई थी ।

इस योजना का उद्देश्य देश के सुदूर हिस्सों में प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक देखभाल स्वास्थ्य प्रणाली की क्षमता विकसित करना है । साथ ही देश में ही अनुसंधान, परीक्षण और उपचार के लिए एक आधुनिक व्यवस्थित तंत्र विकसित करना भी है ।

आईपीएल 2022 के लिए दो नई टीमों का ऐलान

आईपीएल 2022 के लिए दो नई टीमों का ऐलान हो चुका है । अहमदाबाद और लखनऊ आईपीएल में शामिल होने वाली दो नई टीमें होंगी । सोमवार को दुबई में हुए ऑक्शन में आरपीएसजी ग्रुप ने लखनऊ और सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स ने अहमदाबाद की टीम खरीदी है ।

संजीव गोयनका के आरपीएसजी ग्रुप ने एक बार की आईपीएल में निवेश किया है । सोमवार को दुबई में ऑप्शन के दौरान इस ग्रुप ने 7090 करोड़ में लखनऊ की टीम खरीदी । इसके साथ ही लखनऊ आईपीएल इतिहास की सबसे महंगी फ्रेंचाइची बन चुकी है ।

67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह का आयोजन

67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह का आयोजन विज्ञान भवन में किया गया । विजेताओं को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने स्वर्ण कमल एवं रजत कमल,शॉल और ईनाम की राशि देकर सम्मानित किया । 67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की घोषणा मार्च 2021 में की गई थी ।

🔹सुपरस्टार रजनीकांत को 51वें दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

🔹’छिछोरे’ को सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का पुरस्कार मिला । सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म छिछोरे के निर्देशक नितेश तिवारी को सम्मानित किया गया ।

🔹अभिनेत्री कंगना रनौत को मणिकर्णिका और पंगा के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला । यह उनका चौथा नेशनल अवार्ड है ।

🔹मनोज वाजपेयी को ‘भोंसले’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड मिला । उनके साथ साउथ के सुपरस्टार धनुष को ‘असुरन’ के लिए भी सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड मिला ।

सूडान देश में तख्तापलट

सूडान के सैन्य बलों ने देश के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला हमदोक को नजरबंद कर दिया है । देश का नेतृत्व करने वाले कई अन्य सदस्य को भी हिरासत में ले लिया गया है । इसे तख्तापलट के रूप में देखा जा रहा है ।

सूडान के सूचना मंत्रालय ने बताया है कि देश के अंतरिम प्रधानमंत्री मंत्री नजरबंद है और उन्हें सैन्य तख्तापलट के समर्थन में संदेश जारी करने के लिए मजबूर किया जा रहा है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top