26 November 2021 Current Affairs in Hindi । 26 नवंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 26 November 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

26 November 2021 Current Affairs in Hindi
26 November 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 26 November 2021 in Hindi

शिलांग में शुरू हुआ ‘चेरी ब्लॉसम महोत्सव 2021 ‘
मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा और भारत में जापान के राजदूत सातोशी सुजुकी ने गुरुवार को ‘वार्ड्स लेक’ पर तीन दिवसीय ‘चेरी ब्लॉसम महोत्सव 2021’ का उद्घाटन किया ।

इस अवसर पर शिलांग साहित्य महोत्सव के प्रथम संस्करण का भी उद्घाटन किया गया । महोत्सव के दौरान गायन, नृत्य, फैशन शो,स्थानीय शराब बनाना और जापानी तथा कोरियाई पाक कला की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी ।

जल शक्ति मंत्रालय ने ‘नदी शहर गठबंधन’ की शुरुआत की

जल शक्ति मंत्रालय ने शहरों के नदी संवेदी विकास के लिए गुरुवार को ‘नदी शहर गठबंधन’ की शुरुआत की जहां विभिन्न नगर स्वच्छता, नदियों के सरंक्षण, जल से जुड़े मुद्दों सहित अन्य विषयों पर एक दूसरे का अनुभव साझा करेंगे , उससे सीखेंगे तथा प्रगतिशील कार्य योजना पर काम करेंगे ।

जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की मौजूदगी में देश के 30 शहरों ने नदी शहर गठबंधन के मसौदे पर हस्ताक्षर किए । इस गठबंधन में जल शक्ति मंत्रालय, शहरी कार्य मंत्रालय तथा कई स्थानीय निकायों ने सहयोग किया है । राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन, शहरी मामलों के राष्ट्रीय संस्थान की इसमें अहम भूमिका है ।

प्रवीण सिन्हा इंटरपोल की शीर्ष समिति के लिए निर्वाचित

सीबीआई के विशेष निदेशक प्रवीण सिन्हा, गुरुवार को इंटरपोल की कार्यकारी समिति में एशिया के प्रतिनिधि चुने गए । इस्तांबुल में चल रहे 89वें इंटरपोल की आमसभा के दौरान शीर्ष समिति के विभिन्न पदों के लिए चुना हुआ ।

प्रधानमंत्री मोदी ने नोएडा अंतरराष्ट्रीय विमानतल की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को यहां आयोजित एक कार्यक्रम में नोएडा अंतरराष्ट्रीय विमानतल की आधारशिला रखी । इस विमानतल के तैयार हो जाने के बाद उत्तर प्रदेश 5 अंतरराष्ट्रीय विमानतलों वाला देश का एकमात्र राज्य बन जाएगा ।

करीब 1330 एकड़ क्षेत्र में बनने वाले इस विमानतल से सितंबर 2024 तक उड़ानों का परिचालन शुरू होने की उम्मीद है । इस विमानतल से सालाना 1.2 करोड़ यात्री हवाई यात्रा कर सकेंगे । यह देश का पहला निवल शून्य उत्सर्जन विमानतल भी होगा ।

नौसेना ने पनडुब्बी आईएनएस वेला को सेवा में शामिल किया

देश की नौसेन्य शक्ति में और बढ़ोतरी करते हुए भारतीय नौसेना ने पनडुब्बी आईएनएस वेला को यहां गुरुवार को सेवा में शामिल किया और नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने इसे सभी प्रकार के पनडुब्बी अभियान करने में सक्षम एक शक्तिशाली मंच बताया ।

भारतीय नौसेना को कलवरी श्रेणी की पनडुब्बी प्रोजेक्ट-75 के तहत कुल छह पनडुब्बियों को सेवा में शामिल करना है । आईएनएस वेला सेवा में शामिल की गई इस श्रेणी की चौथी पनडुब्बी है । इससे पहले आईएनएस कलवरी , आईएनएस खंडेरी तथा आईएनएस करंज , को पहले ही सेवा में शामिल किया जा चुका है ।

मेजर जनरल अहमद नसीर अल रायसी को इंटरपोल का अध्यक्ष चुना गया

अंतरराष्ट्रीय कानून प्रवर्तन निकाय इंटरपोल ने इस्तांबुल में हुई वार्षिक आमसभा में गुरुवार को संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारी मेजर जनरल अहमद नसीर अल रायसी को इंटरपोल का अध्यक्ष चुना । इंटरपोल ने इनको 4 साल के लिए अध्यक्ष चुना है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top