25 September 2021 Current Affairs in Hindi । 25 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 25 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 25 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

25 September 2021 Current Affairs in Hindi
25 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 25 September 2021 in Hindi

वायुसेना के अगले उप प्रमुख होंगे एयर मार्शल संदीप सिंह

एयर मार्शल संदीप सिंह (Sandeep Singh) को भारतीय वायुसेना का अगला उप प्रमुख (Indian Air Force Deputy Chief) के रूप में नियुक्त किया गया है । वह एयर मार्शल वीआर चौधरी का स्थान लेंगे,जिन्हें वायु सेना का प्रमुख नियुक्त किया गया है ।

रक्षा मंत्रालय ने सी-295 विमान की खरीद के लिए Airbus से किया समझौता

रक्षा मंत्रालय ने 24 सितंबर (शुक्रवार ) को एयरबस डिफेंस एंड स्पेस ऑफ स्पेन के साथ 56 सी-295 विमान खरीदने के लिए लगभग 20,000 करोड़ रुपए का अनुबंध किया, जो भारतीय वायु सेना के एवरो-748 विमानों की जगह लेगा ।

IAF के लिए 56 सी-295 परिवहन विमान की खरीद के लिए रक्षा मंत्रालय और एयरबस रक्षा अंतरिक्ष, स्पेन के बीच अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए ।

इस समझौते पर हस्ताक्षर करने के पश्चात 48 महीनों के भीतर एयरबस डिफेंस एंड स्पेस द्वारा 16 परिवहन विमान के दिए जाएंगे,जो उड़ान भरने की स्थिति में होंगे । अधिकारियों के अनुसार शेष 40 विमानों का निर्माण अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के 10 साल के भीतर एयरबस डिफेंस एंड स्पेस और टाटा एडवांस्ड सिस्टम लिमिटेड (TASL) के एक संघ द्वारा भारत में किया जाएगा ।

सी-295 विमान 5-10 टन क्षमता का परिवहन विमान है । यह पहली परियोजना है जिसमें एक निजी कंपनी द्वारा भारत में एक सैन्य विमान का निर्माण किया जाएगा । ये विमान इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली से लैस होंगे ।

भारत के सीएजी को चुना गया आईएईए का अगला बाहरी लेखा परीक्षक

भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) को वियना में अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ( IAEA) के आम सम्मेलन में अगले बाहरी लेखा परीक्षक के रूप में चुना गया है । विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि यह कार्यकाल 6 साल की अवधि (2022-27) के लिए होगा ।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस संबंध में कई देशों ने दावेदारी की थी, लेकिन आईएईए आम सम्मेलन में हमें बहुमत का समर्थन मिला ।

कर्नाटक में येदियुरप्पा को चुना गया श्रेष्ठ विधायक

लोकसभा व राज्यसभा में हर साल श्रेष्ठ सांसदों का चयन कर उन्हें सम्मानित किया जाता है । इसी तर्ज पर कर्नाटक विधानसभा में हर साल श्रेष्ठ विधायक को अवार्ड दिया जाएगा । शुक्रवार को विधानसभा स्पीकर विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी ने वर्ष 2020-21 के लिए पूर्व सीएम व विधायक बीएस येदियुरप्पा को यह सम्मान देने की घोषणा की ।

अनुराग ठाकुर ने लद्दाख में हिमालय फिल्मोत्सव का उद्घाटन किया

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को लद्दाख में हिमालय फिल्मोत्सव का उद्घाटन किया । एक सरकारी बयान में यह जानकारी दी गई है । बयान के अनुसार यह पांच दिवसीय फिल्मोत्सव भारत की आजादी के 75वे साल में “आजादी का अमृत महोत्सव” समारोह का हिस्सा है ।

केरल बनाएगा अपनी तरह का पहला “भाषा- साहित्यक” संग्रहालय

उच्च साक्षरता दर और अद्वितीय साहित्यिक एवं सांस्कृतिक परंपरा के लिए पहचाने जाने वाले केरल में जल्द ही इस विरासत को प्रदर्शित करने के लिए संग्रहालय होगा, जिसे दुनिया में अपनी तरह का पहला भाषा-साहित्यक और संस्कृति संग्रहालय बताया जा रहा है ।

केरल सरकार ने 1 नवंबर को राज्य की स्थापना दिवस पर कोट्टायम जिले के नट्टकम में “अक्षर संग्रहालय” का निर्माण शुरू करने का निर्णय लिया ।

राष्ट्रपति बाइडन ने क्वाड नेताओं के पहले शिखर सम्मेलन की मेजबानी की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अपने ऑस्ट्रेलियाई और जापानी समक्षकों के साथ क्वाड नेताओं के पहले व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन में शामिल हुए, जिसकी मेजबानी यहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने की । इस दौरान मोदी ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि 4 देशों का यह समूह दुनिया की भलाई करने वाली शक्ति की तरह कार्य करेगा और हिंद प्रशांत क्षेत्र के साथ ही पूरे विश्व में शांति एवं समृद्धि सुनिश्चित करेगा ।

हिंद प्रशांत क्षेत्र को किसी भी प्रभाव से मुक्त रखने की रणनीति के तहत नवंबर 2017 में क्वाड का गठन किया गया था जिसमें भारत, अमेरिका जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top