25 October 2021 Current Affairs in Hindi । 25 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 25 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

25 October 2021 Current Affairs in Hindi
25 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 25 October 2021 in Hindi

चीन ने अंतरिक्ष मलबे को कम करने के लिए सैटेलाइट लॉन्च किया

चीन ने अंतरिक्ष मलबे को कम करने वाली प्रौद्योगिकियों का परीक्षण और सत्यापन करने के लिए रविवार को एक नया उपग्रह सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया । इसे दक्षिण पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के शीचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से प्रक्षेपित किया गया ।

शिजियान-21 नाम के इस उपग्रह को लॉन्ग मार्च- 3बी वाहक रॉकेट की मदद से प्रक्षेपित किया गया और यह सफलतापूर्वक निर्धारित कक्षा में प्रवेश कर गया ।

अकादमी पुरस्कारों के लिए चुनी गई “कुझंगल”

नवोदित निर्देशक विनोदराज पीएस की पहली फिल्म “कुझंगल” अगले साल 94वें अकादमी पुरस्कार में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी । तमिल भाषा की इस फिल्म में एक बिगड़ैल शराबी पति के किरदार को दिखाया गया है जो लंबे समय से परेशान पत्नी के घर से चले जाने के बाद अपने छोटे बेटे के साथ से खोजने और वापस लाने के लिए निकलता है ।

फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने शनिवार को घोषणा की कि “कुझंगल” अकादमी पुरस्कारों में अंतरराष्ट्रीय स्तर की श्रेणी में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी ।

भारतीय नौसेना का पहला प्रशिक्षण बेड़ा श्रीलंका के दौरे पर

भारतीय नौसेना का पहला प्रशिक्षण बेड़ा रविवार से श्रीलंका के 4 दिन के दौरे पर है , जिसमें 6 जहाज शामिल है । इसका उद्देश्य हिंद महासागर क्षेत्र में विभिन्न देशों के सामाजिक- राजनीतिक और समुद्री पहलुओं से युवा अधिकारियों और प्रशिक्षु अधिकारियों को अवगत कराना है ।

नौसेना के अधिकारियों ने कहा कि भारतीय नौसेना के पांच जहाज -सुजाता, मगर, शार्दुल, सुदर्शनी और तरंगिनी तथा एक भारतीय तटरक्षक जहाज विक्रम ।

“100वें और 101वें एकीकृत अधिकारी प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की विदेश में तैनाती” के एक हिस्से के तौर पर श्रीलंका पहुंच गए हैं । नौसेना के अधिकारियों ने कहा कि यह तैनाती युवा अधिकारियों और प्रशिक्षु अधिकारियों को हिंद महासागर क्षेत्र के विभिन्न देशों के सामाजिक- राजनीतिक और समुद्री पहलुओं से परिचित कराएगी ।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर बनेंगे तीन सर्किट

रामायण और बुद्ध सर्किट के बाद पर्यटन मंत्रालय नेताजी सुभाष चंद्र बोस सर्किट बनाने जा रही है । सरकार ने नेताजी सुभाष में बहुत से जुड़े स्थानों को दर्शनीय स्थल के रूप में विकसित करने की योजना बनाई है ।

देशभर में नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़े तीन सर्किट बनेंगे । पहला सर्किट दिल्ली- मेरठ- डलहौजी से सूरत तक होगा । दूसरा कोलकाता से नागालैंड के रूजज्हो गांव तक बनेगा । वहीं, तीसरा सर्किट कटक-कोलकाता से अंडमान तक बनेगा । इन सर्किट को रेल और हवाई मार्ग से भी जोड़ा जाएगा ।

पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत विक्रांत के दूसरे चरण का समुद्री परीक्षण शुरू

भारत के पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत विक्रांत के दूसरे चरण का समुद्री परीक्षण रविवार को शुरू हुआ । योजना के तहत अगले साल अगस्त में इसे नौसेना में शामिल किया जाना है । भारत में बना अब तक का सबसे बड़ा और जटिल युद्धपोत करीब 40000 टन वजनी है और अगस्त महीने में इसने सफलतापूर्वक 5 दिन की समुद्री यात्रा पूरी की थी ।

स्वदेशी विमान वाहक युद्धपोत विक्रांत रविवार को दूसरे चरण के समुद्री परीक्षण के लिए कोच्चि से रवाना हुआ । इस युद्धपोत के निर्माण में करीब 23000 करोड रुपए की लागत आई है ।

इस विमान वाहक पोत से मिग-29k लड़ाकू विमान , कामोव-31 हेलीकॉप्टर और mh-60r बहुउद्देशीय हेलीकॉप्टर का परिचालन हो सकता है । इसमें करीब 17 सौ लोगों के रहने के लिए करीब 2300 कूपे बनाए गए हैं जिनमें महिला अधिकारियों के रुकने के लिए खास कूपे शामिल है ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top