25 November 2021 Current Affairs in Hindi । 25 नवंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 25 November 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

25 November 2021 Current Affairs in Hindi
25 November 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 25 November 2021 in Hindi

मंत्रिमंडल ने तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने संबंधी विधेयक को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने संबंधी विधेयक को बुधवार को मंजूरी दे दी । सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने यह जानकारी दी ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया कि 19 नवंबर को गुरु पर्व के अवसर पर राष्ट्र के नाम संबोधन में कानूनों को वापस लेने की फैसला की घोषणा की थी ,उसे मंजूरी दे दी गई है ।

मेगदालेना एंडरसन होगी स्वीडन की पहली महिला प्रधानमंत्री

स्वीडन की संसद ने बुधवार को मेगदालेना एंडरसन को प्रधानमंत्री चुन लिया । वह इस पद पर आसीन होने वाली पहली महिला होगी । मेगदालेना एंडरसन को सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी की नयी नेता चुना गया है ।

नासा ने डार्ट मिशन को लांच किया

धरती को एस्टेरोयड के हमलों से बचाने के लिए नासा ने डार्ट (DART) मिशन को लॉन्च कर दिया है । इस मिशन का उद्देश्य अंतरिक्ष में चक्कर लगा रहे एस्टेरॉयड़ की दिशा पता करना है । दरअसल, डार्ट मिशन की लॉन्चिंग स्पेसक्राफ्ट के माध्यम से की गई है ।

इस स्पेसक्राफ्ट को फॉल्कन रॉकेट के माध्यम से अंतरिक्ष में भेजा गया है जहां वह स्टेरॉयड से टकराएगा । स्पेसएक्स ने इस रॉकेट को कैलीफोर्निया स्थित वांडेनबर्ग स्पेस फॉर बेस से रवाना किया है ।

लाहौर दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर

पाकिस्तान की सांस्कृतिक राजधानी लाहौर के ऊपर धुंध का घना बादल छा गया है और इसके साथ ही बुधवार को यह दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर बन गया । एक स्विस वायु गुणवत्ता निगरानी कंपनी ने यह जानकारी दी है ।

आईक्यूएयर मंच ने कहा कि लाहौर प्रदूषित शहरों की उसकी सूची में सबसे ऊपर है । अमेरिकी पैमाने के अनुसार लाहौर का वायु गुणवत्ता सूचकांक 203 रहा जबकि दिल्ली (183) दूसरे नंबर पर है । कंपनी के अनुसार बांग्लादेश की राजधानी ढाका (169) तीसरे नंबर पर है ।

एएसईएम शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू गुरुवार से ऑनलाइन आयोजित होने वाले दो दिवसीय एएसईएम शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे ।

एशिया-यूरोप मीटिंग (एएसईएम) एशिया और यूरोप के देशों के लिए क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान करने और व्यापक क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने का एक मंच है ।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि ‘साझा विकास के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना’ विषय के साथ 13 वां शिखर सम्मेलन 25 से 26 नवंबर तक ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top