25 August 2022 Current Affairs in Hindi । 25 अगस्त 2022 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 25 August 2022 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 25 August 2022 in Hindi

25 August 2022 Current Affairs in Hindi
25 August 2022 Current Affairs in Hindi

Today Current Affairs 25 August 2022 in Hindi

केंद्र सरकार ने ट्रांसजेंडर को आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्रांसजेंडर को लेकर एक बड़ा फैसला किया है । इसके तहत ट्रांसजेंडर को भी अब आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा । इसके लिए नियम में कई बदलाव किए गए हैं ।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने कहा कि देश भर में लगभग करीब 4 लाख 89 हजार ट्रांसजेंडर हैं, जिन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा ।

मेक इन इंडिया ‘पिनाका एमके-1’ मिसाइल का किया सफल परीक्षण

राजस्थान के जैसलमेर जिले की फील्ड फायरिंग रेंज पोकरण में भारत में निर्मित पिनाका मिसाइल के अपग्रेड वर्जन का सफल परीक्षण किया गया । भारतीय सेना और डीआरडीओ के अधिकारियों की मौजूदगी में ‘पिनाका एमके-1’ रॉकेट सिस्टम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया ।

यह मिसाइल 45 किलोमीटर तक टारगेट को सफलतापूर्वक हिट करने में सक्षम है । इस पर 100 किलो तक एमूनेशन लोड हो सकता है । डीआरडीओ ने साल 1980 में पिनाका सिस्टम को विकसित करने की शुरुआत की थी ।

भारत स्वच्छ वायु शिखर सम्मेलन 2022

भारत स्वच्छ वायु शिखर सम्मेलन 2022 ( ICAS- 2022) का चौथा संस्करण बेंगलुरु (कर्नाटक) में आयोजित किया गया । इस सम्मेलन का आयोजन ‘सेंटर फॉर एयर पॉल्यूशन स्टडीज’ और ‘सेंटर फॉर स्टडी ऑफ़ साइंस,टेक्नोलॉजी एंड पॉलिसी द्वारा किया गया है ।

इस शिखर सम्मेलन में वैश्विक विशेषज्ञ वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन को हल करने के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण पर चर्चा की जाएगी ।

थीम :- The Right to Life : Citizens at the Center of Science.

बांग्लादेश की पत्रकार फहमीदा अजीम ने जीता पुलित्जर पुरस्कार 2022

बांग्लादेश की पत्रकार फहमीदा अजीम ने व्याख्यात्मक रिपोर्टिंग और कमेंट्री की श्रेणी में ‘पुलित्जर पुरस्कार 2022’ जीता है ।

अमेरिका की ऑनलाइन पत्रिका ‘इनसाइडर’ के लिए काम करने वाली बांग्लादेश की चित्रकार और कहानीकार फहमीदा अजीम को सचित्र व्याख्यात्मक रिपोर्टिंग और कमेंट्री के लिए पुरस्कार दिया गया है ।

शंघाई सहयोग संगठन के रक्षा मंत्रियों की बैठक

🔸आयोजन तिथी :- 24-25 अगस्त 2022
🔸आयोजन स्थल :- ताशकंद (उज़्बेकिस्तान)
🔸भारत की अध्यक्षता :- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
🔸उद्देश्य :- इस बैठक का उद्देश्य आतंकवाद, उग्रवाद एवं अलगाववाद के खिलाफ लड़ाई में शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के बीच समन्वय तथा बातचीत की सुविधा प्रदान करना है ।

Leave a Reply

Scroll to Top